वाषिर्क परीक्षा की तैयारी की जानकारी देते हुए पिताजी को पत्र लिखे

January 30, 2019 Exam Tips
Share it :
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

letter writing for exam Format : पत्र लेखन कैसे करना चाहिए?  परीक्षा में पत्र कैसे लिखें?  पत्र लिखने का प्रारूप क्या है? हिंदी में patra Lekhan कैसे किया जाता है?  माता पिता को पत्र कैसे लिखे? मित्र को कैसे पत्र लिखना चाहिए? इन सभी सवालों के जवाब आपको यहां से मिल जाएंगे।  पत्र लेखन भाषा के Subject के लिए महत्वपूर्ण है। Board Exam में भाषा के विषय में पत्र लेखन का Question जरूर शामिल होता है।  और इसके 5 से 10 अंक निर्धारित होते हैं। अगर आप भाषा के विषय में ज्यादा अंक अर्जित करना चाहते हैं तो पत्र लेखन के नमूना और उदाहरण का अभ्यास और प्रैक्टिस कर लेना चाहिए।

पत्र लेखन कैसे करना चाहिए?

पत्र लिखना एक कला है। अगर आप परीक्षा के लिए पत्र लेखन कर रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। सबसे पहले तो किस विषय में पत्र लिखना है यह Question Paper से देख ले। विषय के बारे में कुछ देर के लिए विचार करें।  बाद में यह पता करें कि पत्र कौन लिख रहा है और किसे लिख रहा है। क्योंकि हम पूरी डिटेल्स को समझे बिना कई बार पत्र लेखन कर देते हैं और बाद में पता चलता है ‘ अरे यार मैंने तो गलत पत्र लिख दिया’। ऐसा ना हो इसलिए पत्र लेखन के प्रश्न को अच्छी तरह से  पढ़ें और समझें। बाद में पत्र लेखन की शुरुआत करें।

patra lekhan in hindi exam latter

पत्र लेखन का प्रारूप

पत्र लेखन में क्या होना चाहिए? पत्र लेखन के उदाहरण

  • पत्र लिखने की तिथि
  • पत्र लिखने वाले का नाम और पता
  • अभिवादन संबोधन
  • पत्र लिखने का कारण-  पत्र का मुख्य विषय
  • प्रशंसनीय संबोधन –  समाप्ति

वाषिर्क परीक्षा की तैयारी के विषय पर पिताजी को पत्र

सरस्वती विद्यालय

मुख्य मार्ग,  मॉडर्न बाजार

अंधेरी पश्चिम दिल्ही : 110001

दिनांक  – 11 जनवरी  2019

आदरणीय  पिताजी,

                                 सादर चरण स्पर्श, के पश्चात विदित हो कि आप का पत्र मिला, पढकर समाचार से अवगत हुआ । बहुत प्रसन्नता हुई। आप ने परीक्षा की तैयारी के बारे में पूछा है । आपको बता दूं कि मेरी परीक्षा अग्रिम मास की  19वी तारीख से प्रारंभ हो रही है । मै भी अपने जी – जान से परीक्षा की तैयारी में लग गया हूँ । मैं अपने टीचर्स की मदद लेकर कठिन प्रश्नों को हल कर रहा हूं। मैं अपने दोस्तों की भी मदद लेकर सभी विषय को अच्छे तरीके से फोटो रहा हूं। सुबह पाँच बजे से सात बजे तक पढाई करने के बाद विद्यालय जाता हूँ । विद्यालय से लौटने के बाद , भोजन  कर के रूप पुनः पढने के लिए बैठ जाता हूँ । इस बार मैं आप की कसौटी पर खरा उतरने का प्रयास करूँगा । प्रयास ही नहीं, बल्कि कक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने का प्रयास करूँगा ।

पत्र लिखते रहना। दादा  -दादी एवं मम्मी को मेरी ओर से प्रणाम कहना । छोटे भाई को मेरा ढेर सारा प्यार ।

आपका  आज्ञाकारी पुत्र

वैभव

परीक्षा के लिए उपयोगी HindiHelpguru के लेख :

पत्र लिखने के लिए कुछ आवश्यक बातें

(1) जिसके लिए पत्र लिखा जाये, उसके लिए पद के अनुसार शिष्टाचारपूर्ण शब्दों का प्रयोग करना चाहिए।

(2) पत्र में हृदय के भाव स्पष्ट रूप से व्यक्त होने चाहिए।

(3) पत्र की भाषा सरल एवं शिष्ट होनी चाहिए।

(4) पत्र में बेकार की बातें नहीं लिखनी चाहिए। उसमें केवल मुख्य विषय के बारे में ही लिखना चाहिए।

(5) पत्र में आशय व्यक्त करने के लिए छोटे वाक्यों का प्रयोग करना चाहिए।

(6) पत्र लिखने के पश्चात उसे एक बार अवश्य पढ़ना चाहिए।

(7) पत्र में लिखी वर्तनी-शुद्ध व लेख-स्वच्छ होने चाहिए।

(8) पत्र के विषय से नहीं भटकना चाहिए यानी व्यर्थ की बातों का उल्लेख नहीं करना चाहिए।

इस तरह से आप एग्जाम में पत्र लेखन करेंगे तो आपको ज्यादा से ज्यादा मत मिलने की उम्मीद  रहेगी। एक बात का ध्यान रखें कि अपनी मौलिक भाषा में ही पत्र लेखन करें। कहीं पढ़ा हुआ या कहीं से कॉपी किया हुआ आप लिखेंगे तो गलत नहीं है लेकिन आप ज्यादा अंक अर्जित नहीं कर पाएंगे।

Extra Inning :

यहां सिर्फ  वार्षिक परीक्षा की तैयारी  की जानकारी के आधार पर पिताजी को पत्र लिखने के बारे में आपको एक उदाहरण देने का प्रयास था।  पत्र लेखन की संपूर्ण जानकारी अगले लेख में आपको बताएंगे। जिसमें आप अपने शिक्षक को, माता पिता को,  मित्र को, नाना नानी को विविध विषयों पर कैसे पत्र लिखेंगे इसके उदाहरण भी आपको दिए जाएंगे।

आपको हमारी वेबसाइट में ईमेल डालकर  सब्सक्राइब कर लेना है इससे आने वाले सभी लेख आपके ईमेल पर भेजे जाएंगे।  आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते हैं। यह लेख “ वाषिर्क परीक्षा की तैयारी की जानकारी देते हुए पिताजी को पत्र” आपको कैसा लगा जरूर बताएं।  अपने दोस्तों को फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर भी करें। आपके कोई सुझाव है तो हमें कमेंट से बताएं।

Leave a Reply