Board Exam me Likhne ka Tarika- परीक्षा में लिखने के 10 तरीके

August 3, 2019 Education
Share it :
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Board exam me kaise Likhe : how to write in exam paper to get good marks. exam me pass hone ke totke in hindi, paper me pass hone ke tarike. how to writing exam papers in hindi. कुछ दिन बाद आप 10th और 12th Board ( SSC – HSC ) का exam की तैयारी करने लग गये होंगे। सभी student  को exam में success होना है। ज्यादातर student सोचते है की किसी भी तरीके से exam में pass तो जरूर होना है। exam writing tips से आप जरूर top कर  सकते है। या फिर pass हो जाते है। मैंने सोचा की मैं जो परीक्षा में लिखने का तरीका जानता हु इसे आपके साथ share करू। आपको कुछ help मिल जाये। मै school teacher हु और experience से जो बाते पता चली है वो मैं share कर रहा हु। इसे आप  Exam Ki 1 Din pahle ki tayari  भी कह सकते है।

           महात्मा गांधीजी ने कहा था ; ” Beautiful handwriting is hand jewelery ” ( सुन्दर लिखावट हाथ का आभूषण है । ) अगर आपकी writing skills Powerful है तो इसका benefits आपको exam में जरूर मिलता है। साथ में आप exam paper में पहले क्या लिखते चाहीये ? शुरुआत कैसे करना चाहिये? परीक्षा पेपर में लिखते समय किस बातों का ध्यान रखना चाहिये? ये सब समज लेते है तो आप जरूर सफल होते है।  इन exam success mantra in हिंदी को पढ़के आप अगर किसी subject में weak है फिर भी Best  performance कर सकते है। मै आपको ऐसे ही best exam – paper में लिखने का तरीका बता रहा हु।

Exam me Likhne ka Tarika in hindi

Exam me Likhne ka Tarika in hindi - 10 Tips लिखने का तरीका

एग्जाम लिखने का तरीका

यहाँ आपको परीक्षा पेपर में लिखने के कुछ tips और तरीके बताये है. इसे ध्यान से पढ़े. परीक्षा से पहले इन सभी tips को अजमाकर देख ले.

1. Confidence – आत्मविश्वास

जब आप exam room में दाखिल होते है आपको कुछ feat, dread लग रहा है तो आप paper में कुछ नहीं लिख सकते। सबसे पहले घर  से ही confidence के साथ निकले। confidence से ही classroom में प्रवेश करे। ज्यादा परेशानी 1st exam day होती है। इसलिये घर पे exam का demo करके try जरूर कर ले। आपका confidence बढ़ेगा तो आप exam में good performance कर पायेंगे। बाद में ये भी पढ़े :  12th Science Pass Karne Ke Baad Kya Kare ?

2. Read All Questions first – प्रश्नों को पढ़े

सबसे पहले exam रूम में आपके पास Question Paper आये इसे पूरा पढ़ ले। इस में एक बात note करे की Question Paper को reading करने में कोई जल्दबाजी न करे। क्युकी जब आप Question Paper पढ़ते है तब Question के साथ इसका answer अपने दिमाग में जरूर आता है। अगर 1st time ही आपके दिमाग में कोई Question का answer गलत आ गया तो आप बाद में गलत ही लिखेंगे। घर जाके आपको पता चलेगा की ओह्ह…. !! ” ये तो मुझे मालूम था फिर भी गलत लिख दिया। “

3. Note This Importent Point :

सभी exam में objective questions जरूर आते है। अगर आपके भी Question Paper में objective questions ( MCQS ) है और इसके 4 option दिये है, तो इसे 1st time option reading ना करे। क्युकी ये option आपको misunderstanding ( गलतफहमी ) में डाल देंगे और आप समज नहीं पायेंगे। इसके लिये एक best tips -लिखने का तरीका है वो मै next बताता हु।

Useful : Exam Ki taiyari Kaise Kare ? 10 Study tips 

आंसर लिखने का तरीका

4. एग्जाम पेपर में सबसे पहले क्या लिखे?

Exam में सबसे पहले क्या लिखे ? किस सवाल के जवाब सबसे पहले लिखना चाहिए? ये सवाल सभी छात्र के दिमाग में आता है, चाहे वो school का हो या collage का हो। कई student को ये बात का पता नहीं होता है की किस index ( अनुक्रम ) में लिख सकते है। आप चाहे तो last question 1st में लिख सकते है।

” first impression is the last impression”. आपको Question Paper में से सबसे पहले जो सवाल आपको easy लगे वो लिखे । इससे आपका confidence बढ़ेगा। साथ में examiner -paper checker में भी best impression करेगा।

ज्यादातर student सबसे पहले objective questions लिखते है वो भी गलत नहीं है।

ये लिखने का तरीका सभी student आजमाते भी है।

5. Objective questions Tips :

Objective Question confused करने वाले होते है। कई बार आपको इसका सही उत्तर (answer) पता हो फिर भी आप decide नहीं कर पाते है। इसके answer के लिए आपको 4 option दिये जाते है। इसका answer OMR sheet में लिखना होता है. मै आपको Objective questions के answer लिखने की एक तरीका – tips बता रहा हु। इसे follow करे। आप confused नहीं होंगे।

हम confused कब होते है ? जब 4 option को पढ़ते है। इसलिये आप पहले objective question पढ़े। इसके answer option पे scale ( मापपट्टी ) या दूसरी कोई चीज रख दे। जिससे आप नजर option answer पे न जाये।

  • Objective questions पढ़ने के बाद इसका जवाब – Answer सोचे। बाद में ये answer option में दिया है? देखे।
  • अगर आपने सोचा वो answer option में है तो आप 100% sure हो जायेंगे। ये बहोत बढ़िया तरीका है इसे जरूर follow करे।

Read Also : Exam me Good handwriting ka mahatva

6. how to write Answer? उत्तर कैसे लिखे?

अब मै आपको किसी Question का answer कैसे लिखे? इसके बारे में कुछ points बता रहा हु।

  • नया Question नए पेज से ही शुरू करे।
  • लिखने से पहले answer को mind में सोच ले।
  • starting के word Interesting, Subject related होने चाहिये।
  • 1st paragraph Me Question का brief ( संक्षिप्त ) Answer आ गये ऐसे word लिखे।
  • Answer को लिखने में अंक ( marks) को भी ध्यान में रखे।
  • Question का answer लंबा हो तो 2-3 paragraph में divide करे।
  • answer की ज्यादा length बताने की कोई extra कोशिश न करे।
  • Last में 2-3 link का paragraph भी subject related और brief होना चाहिये।
  • answer paper लिखने के लिये blue – black पेन का use करे।
  • ये लिखने का तरीका आपने exam की अच्छी तैयारी नहीं की है तो भी help करेगा।    

7. Option Question Selection

जब आपको किसी question का answer सही पता है और आप 100% sure है तो इसके option में दिये question के answer लिखके time waste ना करे। किन्तु,

आप mathematic और science के subjet का answer लिख रहे है तो option question भी लिखे।  क्युकी mathematic counting गलत हो सकते है तो कई बार answer सही नहीं होता। science student के लिये भी counting वाले question होते है तो इसके option question को भी लिखे।

Useful for Board exam : परीक्षा की तैयारी कैसे करे?

8. Exam time management:

exam में time का बहोत महत्व है। आप time को manage कर पाते है या नहीं ये आपका लिखने का तरीका कैसा है इसपे depend करता है। अगर आपकी writing speed slow है तो इसे आज से बढाने का प्रयास करे। क्युकी ज्यादातर student exam room से बहार निकल कर कहते है ‘ उत्तर मुझे पता था लेकिन time नहीं मिला ”

मेरे experience से पता चला है की जो student copy करते है या copy करने की सोच भी रखते है तो exam में time manage नहीं कर पाते है. इसलिये exam में copy ( chori ) करने का कभी ना सोचे। (ऐसी सोच कभी school ही न गए है और exam दे रहे है us student की जरूर हो सकती है !!!)

  • Starting में Firt time जब आप question paper read करते है तब आपको मालूम हो जाना चाहिये की किस question के लिए कितना time देना है। इस तरह question को devide कर ले।
  • 3 घंटो में exam time management के लिये आपको घर से ही कुछ दिन पहले इसका demo करके – old question paper solve करके पता कर लेना चाहिये।
  • आपने साथ एक watch ( घडी ) जरूर रखे। इसपे नजर बनाये रखे।

9. Rechecking – revision :

  • Exam पूरा होने के 5 minutes rechecking के लिए जरूर रखे।
  • firt से last page तक सभी answer को check कर ले।
  • आप ये जरूर चेक करे की कोई question या answer छूट नहीं जाता है ना।

10. Important Exam Short Tips :

  • लिखने में कोई गलती हो जाये तो इसे सुधार ने की ज्यादा try न करे। सिर्फ उस पर लाइन कर दे।
  • एक से ज्यादा कलर पेन का यूज़ न करे। अगर last में आपके पास time बचे तो black पेन से underline के सकते है। hilight कर सकते है.
  • ansewr paper leak हो गया, mobile में download 12th exam leak Question paper link… ऐसी अफवाह ( Rumor ) पे ध्यान मत दे।
  • Exam seat नंबर Subject, Subject Code, answer language, Date सभी जरुरी details ध्यान से लिखे।
  • Extra answer sheet का यूज़ करते है तो वो भी लिखे।

ये जरुर पढ़ना चाहिए : परीक्षा में ज्यादा अंक पाने के तरीके

Extra Inning :

I Hope, Exam Paper लिखने का तरीका और useful exam tips आपको help करेगी। आप exam में pass होने का ये best तरीका जरूर अपनाये। आपके marks 10% ज्यादा आएंगे।आपको सिर्फ इन सभी परीक्षा में लिखने का तरीको को follow करना है।

फिर भी अगर आपके दिमाग में कोई सवाल है तो comment में जरूर बताये। हम इसे solve करेंगे।

एक्स्ट्रा टिप्स पाने के लिए Hindihelpguru Fb Page जरुर लाइक करे.

95 Comments

  1. Ankush Choudhary January 6, 2019
  2. saurabh sen December 22, 2018
  3. Jaseka December 7, 2018
    • HindiHelp Guru December 11, 2018
  4. Pankaj Soni May 30, 2018
    • HindiHelp Guru May 31, 2018
  5. Pravin jadhav April 25, 2018
    • HindiHelp Guru April 25, 2018

Leave a Reply