परीक्षा में सफलता के मंत्र – Exam में Success पाने के 20 उपाय

क्या आप Exam में  100% सफलता पाना चाहते हैं?  क्या आप परीक्षा में सफलता के मंत्र ढूंढ रहे हैं?  आज मैं आपको किसी भी exam में Success पाने के 20 मंत्र  और उपाय आपको सूचित करूंगा। ये ऐसे अचूक उपाय हैं जिसे  अपनाकर आप किसी भी एग्जाम में आसानी से पास तो हो जाएंगे साथ ही आप ज्यादा से ज्यादा अंक लाने में भी सफल हो जाएंगे। आपको यहां बताए गए मंत्र और उपाय को सिर्फ पढ़ना नहीं है इसे फॉलो भी करना है।

क्या आपने सोचा है की मंत्रों में इतनी ताकत है जो आपको बिना पढ़े सफलता दे पाए। आप कहेंगे ” नहीं। ” क्योंकि, आपको पता है कि मंत्र हमें ताकत – शक्ति देते हैं देते हैं लेकिन , सिर्फ ताकत और शक्ति से आप सफल नहीं हो पाएंगे. साथ में आपको पढ़ाई भी करनी पड़ेगी।  हमारी भारतीय संस्कृति में, भारतीय इतिहास में आपने पढ़ा होगा कि हमारे पूर्वज ऋषि मुनि और गुरुओं के पास मंत्रों की शक्ति थी। उस जमाने में मंत्रो मे ताकत थी की आप जो चाहे वो कर सकते थे। इस बात को कई देशों के वैज्ञानिकों ने प्रयोग करके साबित किया है कि सच में भारतीय संस्कृति के मंत्रों में यह ताकत थी।

परीक्षा में सफलता के मंत्र

exam me safalata ke mantra upay

आपको बता दें कि मंत्र विज्ञान है, और विज्ञान के पास ताकत है शक्ति है। तुम भी इस शक्ति को अपनाकर परीक्षा में सफल हो सकते हैं।  लेकिन मैं आपको सिर्फ मंत्रों के सहारे परीक्षा देने का एडवाइज नहीं करूँगा। मैं आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में भी बताऊंगा जो मंत्रों से भी बढ़कर है। और आपको exam सक्सेस देने में काफी महत्वपूर्ण भी साबित होंगे।

सफलता के लिए हनुमान जी का मंत्र:

हमारे प्राचीन समय से ही हनुमान जी को पूजनीय माना गया है। डर के वातावरण में शांति की इच्छा के लिए,  डर को दूर करने के लिए हनुमानजी का, हनुमान चालीसा का, हनुमानजी के मंत्र का सहारा लिया जाता है। मैं ऐसा ही एक मंत्र आपको दे रहा हूं। जो आपको परीक्षा के डर से मुक्ति दिलाएगा और भयमुक्त वातावरण को दूर करके आपको परीक्षा के लिए तैयार करेगा। जब आप परीक्षा देने के लिए जाए, आंसर शीट में लिखने की शुरुआत करें तब इस मंत्र का आंख बंद करके उच्चारण कर लेना। इसके अलावा जब परीक्षा की तैयारी करने के लिए बैठे तब भी कुछ प्राणायाम करके इस मंत्र को जरूर याद करें।

‘बुद्धिहीन तनु जानिके, सुमिरो पवन-कुमार।

बल बुद्धि विद्या देहु मोहिं, हरहु कलेश विकार।’

विद्यादायिनी मां सरस्वती का मंत्र:

सभी पाठशाला विद्यालयों में सुबह के कार्यक्रम में सबसे पहले प्रार्थना का आयोजन किया जाता है और विद्या की आराध्य देवी मां सरस्वती को वंदना की जाती है। बाद में विद्यारंभ शुरू किया जाता है।  परीक्षा के समय मां सरस्वती आपको शक्ति प्रदान करें आपको सफलता पाने में मदद करें , आपके मन को डर मुक्त करें, इसलिए मां सरस्वती को प्रणाम करने के लिए यह मंत्र दिया गया है। आपको मन की शांति देगा साथ में आपके आत्मविश्वास को बढ़ा देगा। जब आप पढ़ाई करने बैठे इस मंत्रों का ज़प पूरे दिल से करें।

या देवी सर्वभूतेषु विद्या रूपेण संस्थिता

नमस्तस्यै नमस्तस्यै,  नमस्तस्यै नमो नमः

शक्ति मंत्र – भवान्यष्टकम्‌

यहाँ में एक मंत्र दे रहा हूं . यह मंत्र की ताकत को भी मैंने देखा है पहचाना है। जब किसी मुश्किल होती है तब इस मुश्किल को दूर करने के लिए, आपकी श्रद्धा को बढ़ाकर, आत्मविश्वास को  बढ़ाकर शक्ति प्रदान करता है। आपकी मुश्किल को हल भी करता है। एग्जाम के समय भी अगर आप कुछ मुश्किल में है तो इस मंत्र को दिल से अवश्य स्मरण करें। भवान्यष्टकम्‌ का ये श्लोक कोई मुश्किल परिस्थितियों में से बाहर निकलने के लिए असरकारक साबित होता है।  आप भी परीक्षा के समय इसे जरूर अपनाएं।

विवादे विषादे प्रमादे प्रवासे, जले चाऽनले पर्वते शत्रुमध्ये।

अरण्ये शरण्ये सदा मां प्रपाहि, गतिस्त्वं गतिस्त्वं त्वमेका भवानि॥

Exam में Success पाने के 20 उपाय

यह तो थी मंत्रों की बातें जो हमें ताकत देते हैं, आत्मविश्वास को बढ़ाते हैं, डर को भगाकर नई ऊर्जा का संचार करते हैं, और हमें सफलता पाने में मददगार साबित होते हैं।  अब हम बात करते हैं exam में सफलता पाने के ऐसे अचूक उपाय की जो सच में आपको कुछ ना कुछ हेल्प करेंगे। वैसे तो हमने परीक्षा की तैयारी के लिए उपाय के बारे में कई आर्टिकल लिखे है, जो आपने  पढ़े होंगे। ऐसे ही विचारों को शार्ट करके हमने यह कुछ उपाय के बारे में बताने का प्रयास किया है।

परीक्षार्थी के लिए महत्वपूर्ण लेख :

  1.  आप जो भी पढ़ाई करें इसे रटे नहीं , किसी भी सब्जेक्ट को पूरी तरह से समझना होता है, उसमें बताई गई बातों को समझकर ग्रहण करने का प्रयास करें।
  2. पढ़ाई में नियमित अनिवार्य है, कुछ दिन बहुत सारा समय पढ़ने में बिताते हैं और कुछ दिन बुक को हाथ में भी नहीं लेते हैं, ऐसे पढ़ाई करना आपको सफलता नहीं दे पाएगा।
  3. आप खुद अपनी गलतियों को ढूंढें। अपनी गलतियों के बारे में विस्तार से विचार करें। अपने आप को प्रश्न पूछे: “ मैं ये गलती क्यों कर रहा हूं? “  खुद गलतियों के निवारण के उपाय सोचें। अपनी कॉपी में लिख ले।
  4. पढ़ाई में एकाग्रता का बड़ा महत्व है जब भी आप पढ़ाई करने बैठे तब मन को एकाग्र करने का प्रयास करें। एकाग्रता भंग करने वाली चीजो को हटा दे.
  5. किसी भी विषय का आप Reading करते हैं तब कुछ इंपॉर्टेंट शब्द – वाक्यों – जानकारी को अपनी कॉपी में लिख ले और इसका शॉर्ट नोट तैयार करें।
  6. Old Question Paper और इसके solution को एनालिसिस करें समझें, परीक्षा के प्रारूप को समझे।
  7. आप जितना ज्यादा पुनरावर्तन करेंगे इतने ज्यादा अंक आने की सबसे ज्यादा संभावना है।
  8. परीक्षा में सफलता पाने के कोई भी गलत  तरीकों के बारे में सोचे नहीं, अपनाएं नहीं।  exam में पास होने का कोई भी शॉर्टकट आपको मुश्किल में डाल सकता है।
  9. बाजार में मिलने वाली बुक्स और गाइड के बजाय  आप खुद अपने प्रश्नों के आंसर तैयार करें जो सबसे यूनिक हो ,   सटीक भी हो।
  10. परीक्षा से पहले पढ़ाई करने के लिए एक  टाइम टेबल बना ले। आप किस सब्जेक्ट में कमजोर है इसे ज्यादा समय दे।  इसकी पढ़ाई के ज्यादा तरीकों के बारे में सोचें।
  11. एग्जाम के पहले दिन से पहले एक-दो दिनों में  ओल्ड क्वेश्चन पेपर को निर्धारित समय में पूरा करने का प्रयास करें।  जितने ज्यादा ने ऑल क्वेश्चन पेपर को सॉल्व करेंगे इतना ज्यादा आपके लिए लाभकारी रहेगा।
  12. पढ़ाई की जगह और कमरा शांत वातावरण में होना आवश्यक है।  जिसमें आप एकाग्रता से अपनी पढ़ाई कर सकें।
  13. रात्रि के समय लंबे समय तक पढ़ाई करने की बजाय सुबह में उठ कर पढ़ाई करना ज्यादा फायदेमंद साबित होगा।
  14. अगर आपकी लिखावट बहुत अच्छी नहीं है तो अब सुबह में 30 मिनट तक हर रोज लिखने का प्रयास करें।  30 दिनों में आपकी लिखावट में काफी सुधार हो जाएगा।
  15. एग्जाम को लेकर मन में किसी भी तरह का तनाव ना रखें अगर आप किसी बात को लेकर परेशान है तो अपने क्लास टीचर को या माता – पिता को बता दे।
  16. परीक्षा को लेकर अगर किसी बात का डर है तो अपने स्वजनों से खुलकर बात करें।  बड़ों की सलाह ले।
  17. किसी विषय की लगातार पढ़ाई करने की बजाय बीच बीच में कुछ समय के लिए अपने मनपसंद सब्जेक्ट को भी हाथ में ले।  हो सके तो बीच-बीच में कुछ योग प्राणायाम भी करें। इसके अलावा कुछ समय तक अपने पसंदीदा का खेल को खेल सकते हैं और माइंड को फ्री कर सकते हैं।
  18. एग्जाम की तैयारी के दौरान टीवी और मोबाइल कंप्यूटर से ज्यादा से ज्यादा दूर रहे।  मोबाइल को तो अपने कमरे में भी ना रहने दे।
  19. अपने पढ़ाई के कमरे में ऐसे कुछ मोटिवेशनल चित्र, स्लोगन, सूत्र, स्टेटस, लगाएं जिसे पढ़कर आप में एक नई ऊर्जा का संचार हो, आत्मविश्वास में बढ़ोतरी हो ।
  20. exam के बारे में ज्यादा कुछ सोचने की बजाय पढ़ाई में ज्यादा से ज्यादा ध्यान दें. हो सके तो अपने फ्रेंड को भी अपने साथ पढ़ाई के लिए आमंत्रित करें एक दूसरे की हेल्प करें।

Extra Inning:

परीक्षार्थी मित्रों मैं आशा करता हूं कि कुछ मंत्रों के साथ साथ मैंने बताएं कुछ टिप्स उपाय आपको परीक्षा ले के लिए बेहतर प्रदर्शन करने के लिए तैयार करेंगे।  आशा करता हूं कि आप सब बहुत सक्सेसफुल हो। आप एग्जाम में टॉप करें ऐसी भगवान से प्रार्थना। हिंदीहेल्पगुरु की ओर से आप सभी को बेस्ट ऑफ लक। परीक्षा की शुभकामनाएं।

अगर exam को लेकर आपके मन में कोई सवाल है, कोई दुविधा है तो आप हमें खुला मन रखकर बता सकते हैं।  हम आपके प्रश्नों के जवाब देने की जरूर प्रयास करेंगे और आपको मदद करके हम धन्यता का अनुभव करेंगे।

Leave a Reply