बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें – 10 एग्जाम टिप्स

10वीं या 12वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें? Board Exam ki taiyari kaise kare ? शायद आपके मन में यह सवाल आया होगा और आप इंटरनेट के जरिए यहां तक पहुंचे हैं । एग्जाम की तैयारी करना एक कला का कार्य है। वैसे ही कुछ Student टॉप नहीं कर पाते है । आपके पास परीक्षा की तैयारी के टिप्स  होनी चाहिए । फिर आपने बोर्ड एग्जाम की तैयारी सही तरीके से किया तो आप टॉप कर पाएंगे । एक महीना या फिर 1 सप्ताह के दौरान आप बोर्ड परीक्षा की तैयारी सही ढंग से नहीं कर पाएंगे लेकिन,  HindiHelpGuru आपको कुछ ऐसे परीक्षा की तैयारी के टिप्स, तरीके, उपाय बताने जा रहा है जिससे आपके प्रति Subject 20 से 30 तक अंक बढ जाएंगे, यह हमारा दावा है । इसलिए इस आर्टिकल को आप पूरा का पूरा पढ़ें ।  सिर्फ इसे पढ़े नहीं Follow भी करें ।

12वीं या दसवीं बोर्ड  परीक्षा आपका Career तय करती है ।  अपने जीवन में अपने लक्ष्य के लिए बोर्ड एग्जाम का  वर्ष आपके लिए महत्वपूर्ण रहता है । इसलिए सभी स्टूडेंट एक प्रयास करते हैं कि ज्यादा से ज्यादा Marks अर्जित किए जाए ।  ताकि आगे जाकर बढ़िया कैरियर के स्कोप मिल पाए । स्टूडेंट के साथ यह Problem रहती है कि कहीं से भी परीक्षा की तैयारी के लिए सही सलाह नहीं मिल पाती है ।  आज हम यहाँ Board Exam की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए कम समय में भी एग्जाम की अच्छी तैयारी कैसे हो पाए इसके उपाय बताने वाले हैं । माता पिता – अभिभावक और छात्रों को इससे मदद मिलेगी ।

बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें

मैं खुद एक  Teacher हूं तो भली-भांति छात्रों  की परेशानियों को, परीक्षा की मुश्किलों को समझता हूं ।  मैंने करीब से छात्रों को जाना पहचाना है और इसके आधार से यहाँ सभी बातें आपको बताने वाला हूं ।

SSC Board परीक्षा में सफलता पाने के लिए हमें काफी मेहनत की जरूरत है । सबसे पहले तो मैं आपको  बताऊंगा कि क्या सच में आप अपने परीक्षा के प्रति जागरूक हैं? क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि परीक्षा का वक्त निकट आ जाने तक कुछ छात्र गंभीर नहीं रहते ।  कुछ वक्त बीत जाने के बाद सोचने लगते हैं “अरे यार अब क्या करें एग्जाम एग्जाम तो आ गया” । इसलिए मैं आपको बता रहा हूं कि सबसे पहले तो एग्जाम के महत्व को समझें ।  आपके जीवन के लिए एग्जाम की क्या अहमियत है इसे समझे । अपने माता पिता के उम्मीदों को, सपनों को याद करें । आपको जीवन में क्या बनना है क्या करना है, इसे याद करें ।  अपने लक्ष्य को याद करें । ( याद किया ?? ) सच में आप अपने लक्ष्य की प्राप्ति करना चाहते हैं तो अभी – आज से ही से परीक्षा की तैयारी में लग जाए ।

Board Exam Taiyari – Preparation Tips in hindi

board exam taiyari preparation tips hindi

1 । खुद को एग्जाम के लिए तैयार करें:

जैसे ही परीक्षा का समय आता है छात्र डर  और कंफ्यूजन में आ जाते हैं । अब क्या करेंगे? कैसे करेंगे?  क्या होगा? ऐसे कई सवाल मन को बार-बार परेशान कर रहे होते हैं ।  इस समय डगमगाने का नहीं आत्मविश्वास – Self-confidence को जगाने का है । अपने मन में आने वाले नकारात्मक विचारों को दूर करें। इस समय अपने मन को-  अपने आप को हिम्मत दें ।   आप सफल हो सकते हैं । आप अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं ।  अगर आप अपने मन को मक्कम करके एग्जाम की तैयारी में लग जाए तो ।  कुछ भी असंभव नहीं है । अपनी मंजिल तक पहुंचने के लिए सिर्फ एक हौसला काफी है ।

2 । पाठ्यक्रम को समझें:

किसी भी सब्जेक्ट में ज्यादा से ज्यादा अंक लाने के लिए एग्जाम पेपर के फॉर्मेट को समझना बहुत जरूरी होता है ।  एग्जाम में किस टाइप के Question होते हैं, कितने अंक के प्रश्न होते हैं? MCQs प्रश्न कितने हैं? Long Answer कितना लिखना है?  यह सभी चीजें आपको पाठ्यक्रम से या फिर Old Exam Paper से पता चल पाएगी । अपने मित्रों के पास से, ऑनलाइन इंटरनेट से आप पुराने प्रश्न पत्र को लेकर इसका एनालिसिस करें ।  इससे आपके मन में और एक बात भी क्लियर हो जाएगी की आपको किस सब्जेक्ट में, किस Topic की अच्छे से तैयारी करनी है ।

3 । टाइम टेबल बनाएं

पढ़ाई करने का या फिर  Board Exam की तैयारी करने का महत्वपूर्ण अंग है कि आप एक रूटीन /  Time table तैयार करें । और इसके हिसाब से Time management करके पढ़ाई की शुरुआत करें ।

टाइम टेबल बनाते समय इन बातों को ध्यान में रखें ।

  • आप किस विषय में कमजोर है इसे ज्यादा समय दें ।
  • किस विषय में किस टॉपिक के ज्यादा से ज्यादा अंक मिल सकते हैं इसे प्रायोरिटी दे ।
  • प्रतिदिन 2 से 3 सब्जेक्ट की तैयारी करें ।
  • कम से कम प्रतिदिन 6 से 8 घंटों का समय परीक्षा की तैयारी के लिए निकालें ।
  • एग्जाम की डेट में लास्ट में आने वाली विषय की तैयारी पहले शुरू करें ।
  • कुछ ही समय का प्रावधान अपने मनपसंद कार्यों से मन को फ्रेश रखने के लिए करें ।

4 । Old Question Paper Solution – practice

अपनी सुना होगा कि रीडिंग करने से बेहतर है कि इसे लिखा जाए ।  लिख कर तैयार किए गए टॉपिक आपको आसानी से जल्दी याद आ जाते हैं । इतना ही नहीं लंबे समय तक  आप इसे याद रख पाते हैं । पुराने प्रश्न पत्र या फिर Model Question Paper को हल करने से आपको प्रश्न पत्र के प्रारूप कि समझ मिल जाएगी ।  किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं इसका अंदाजा मिल जाएगा । साथ में आपको परीक्षा के 2:30 या 3 घंटों के मर्यादित समय में कैसे लिखा जा सकता है इसकी समझ भी मिल पाएगी ।  इसका फायदा यह होगा कि आप परीक्षा में पूरे प्रश्न पत्र का हल लिख पाएंगे कुछ भी छूट नहीं जाएगा । एग्जाम टाइम को मैनेज करना सीख जाएंगे ।

5 ।  शॉर्ट नोट तैयार करें

कम समय में Board Exam की तैयारी करने का यह सबसे अच्छा और कारगत तरीका है ।  अगर आपने महत्वपूर्ण टॉपिक के नोट्स शुरू से तैयार किए हैं तो आपका काम बहुत आसान बन जाएगा ।  अगर नहीं किया है तो अभी भी समय है । आप जब किसी विषय को पढ़ने के लिए बैठे और आपको लगे की परीक्षा के लिए यह टॉपिक महत्वपूर्ण है और इस टॉपिक से कुछ चीजें याद रखना बहुत जरूरी है तो इसे नोट्स में लिख ले ।  परीक्षा के आखिरी समय में पूरे पाठ्यक्रम का आप रिवीजन नहीं कर पाएंगे लेकिन आपके पास इस तरह का शॉर्ट नोट तैयार होगा तो आप कुछ ही घंटों में पूरे सब्जेक्ट का revision कर पाएंगे । शॉर्ट नोट मैं सिर्फ ऐसी चीजों को लिखें जो परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण है और इसी याद रखने में आपको परेशानी हो रही है ।

6 । ज्यादा से ज्यादा रिवीजन करें

परीक्षा के पहले और परीक्षा के दौरान कई छात्रों को मैंने ऐसी शिकायत करते  देखा है कि जैसे-जैसे परीक्षा का समय निकट आता है याद रहने की जगह भूल जाने के किस्से  ज्यादा बनते हैं । मूलतः इस परेशानी की जड़ ज्यादा मुहावरा या पुनरावर्तन ना करना है ।  व्यवहार में भी आपने देखा होगा कि जिस चीज को आप ज्यादा याद नहीं करते हैं आखिर हम इसे भूल जाते हैं ।  इसलिए मेरी सलाह है कि आपको पता है कि मुझे चीज आती है फिर भी इसको बार-बार याद करते रहना चाहिए, पढ़ते रहना चाहिए ।  नहीं तो प्रॉब्लम ये होगी कि परीक्षा से पहले आप ऐसे समझेगे कि यह टॉपिक तो मुझे याद है लेकिन जब एग्जाम में लिखने की बारी आएगी तो आपको याद नहीं आएगा । किसी चीज को, टॉपिक को जल्दी याद करना भी एक प्रैक्टिस का कार्य है ।

हमने इसके लिए यह एक लेख लिखा है बाद में आप पढ़ ले:  जल्दी याद करने का तरीका

7 । Daily Mock Test

किसी भी एग्जाम के लिए  यह चीजें जरूरी है । 1 । पढ़ना 2 ।  याद रखना 3 । जरूरत के समय याद आना । और 4 ।  जो याद है इसे लिखना । अगर आपने इस चार बिंदुओं को हासिल कर लिया है तो कोई भी एग्जाम  आपके लिए एग्जाम नहीं किंतु एक नॉरमल प्रक्रिया है । इसके लिए जरूरी है कि आप Daily परीक्षा देने के माहौल से गुजरे ।  क्या करना है मैं बताता हूं ।

आप  प्रतिदिन पढ़ाई करते हैं ।  पढ़ाई करने के बाद क्या करते हैं?  क्या आपने कभी यह ट्राई किया कि मैंने  जो पढ़ा है इसमें से कितना मुझे याद रहा?  अगर मुझे याद है तो क्या मैं इसे लिख पाता हूं या नहीं?  आपको यह प्रैक्टिस रोजाना करनी है । आप किसी भी विषय की पढ़ाई कर ले बाद में इसके रिलेटेड प्रश्नों को पढ़ें ।  इस प्रश्नों के जवाब को सोचें और अपने नोट में इसे लिखने का प्रयास करें ।

छोटा सा कार्य है आज से शुरू कर देंगे तो  i am sure सबसे बढ़िया तरीके से एग्जाम में लिख पाएंगे ।

8 । परीक्षा में लिखने का तरीका

आपने यह देखा होगा कि कई बार आपसे  पढ़ाई में कमजोर स्टूडेंट आप से ज्यादा अंक अर्जित कर पाते हैं ।  पता है ऐसा क्यों होता है? क्योंकि उनके पास राइटिंग स्किल सबसे बढ़िया है ।  किस प्रश्न का जवाब कैसे लिखना है? जवाब लिखने की शुरुआत कैसे करनी है? कितने वाक्यों में या फिर शब्दों में  उत्तर लिखना है? इन सभी बातों को एग्जाम की तैयारी में शामिल करें । क्योंकि आपकी लिखावट आपको ज्यादा अंक देने में  महत्वपूर्ण बनती है । आपकी लिखावट की पद्धति से परीक्षक के दिमाग में आपके लिए एक बढ़िया प्रभाव उत्पन्न करती है ।

पेपर में लिखने के बारे में हमने एक विस्तार से आर्टिकल लिखा है इसे भी पढ़ ले : परीक्षा में कैसे लिखे  

9 । स्वास्थ्य देखभाल

परीक्षा की तैयारी के साथ साथ अपनी तबीयत का भी ख्याल रखें ।  ऐसा ना हो कि आप बीमार हो जाए और आपका सारा समय बर्बाद हो जाए ।  इसके लिए कुछ टिप्स को ध्यान में रखें ।

  • रात के समय में देर तक पढ़ने की बजाय सुबह में ज्यादा समय निकालें ।
  • स्वस्थ और   पाचक भोजन ग्रहण करें ।
  • हल्का – प्रवाही खाना खाये, जिससे पानी की मात्रा ज्यादा हो । खट्टे और मसालेदार कहना बिलकुल न खाये ।
  • फल और पानी का ज्यादा इस्तेमाल करें ।
  • कुछ फ्री टाइम निकालकर अपना मनपसंद कार्य भी करें ।
  • इस समय में भी कुछ समय दोस्त और परिवार के साथ बिताए ।

10 । परीक्षा  गुरु मंत्र

परीक्षार्थी मित्रों, यह थी मेरी तरफ से आप को दी गई Board Exam तैयारी की एग्जाम टिप्स ।  जो मैं अपने छात्रों को देता आया हूं । इसे सिर्फ पढ़ने से आप एग्जाम में पास नहीं हो पाएंगे,  ज्यादा अंक अर्जित नहीं कर पाएंगे । इसके लिए आपको यहां दी गई सभी सलाह और तरीकों को लागू करना है ।  रोजाना इस को फॉलो करना है । और यह शुरुआत भी आज से अभी से करनी है ।

एग्जाम का एक मंत्र है कि “सतत और  सख्त परिश्रम का कोई विकल्प नहीं होता” ।  

आज से लग जाओ अपने कामों में । मेरी शुभकामनाएं आपके साथ हैं ।  आपका कोई भी प्रश्न हो, कोई भी कंफ्यूजन हो, बेझिझक आप मुझसे पूछ सकते हैं ।  मैं आपके सवालों का जवाब देने में धन्यता का अनुभव करूंगा । बेस्ट ऑफ लक ।

इस ‘ बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें’ लेख को अपने मित्रों के साथ फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर करना ना भूले ।  आपको यह लेख कैसा लगा मुझे जरूर बताएं ताकि मैं आगे भी आपको शिक्षा के बारे में एडवाइज कर पाऊं ।  धन्यवाद ।

Leave a Reply