SCADA क्या है जानकारी – SCADA full form in hindi

आपको इस लेख में SCADA की एक टेक्निकल जानकारी के साथ साथ scada full form in hindi को भी समझ पायेंगे. SCADA system कैसे काम करता है? किस तरह इस्तेमाल किया जाता है ये सभी आप यहाँ से पढ़ पायेंगे.

दोस्तों यदि आप Engineering student है, industrial sector में work कर रहे हों अथवा आम इंसान हो और आपने SCADA के बारे कभी भी सुना होगा तो आपको इसके बारे में जानने की जिज्ञासा जरूर हुई होगी. SCADA एक बहुत ही महत्वपूर्ण तथा फायदेमंद तकनीक है जिसका उपयोग Industrial organizations में किया जाता है.

सीधे शब्दों में कहा जाए तो इस तकनीक की मदद से किसी भी Industrial organization के data की real time tracking की जा सकती है वो भी visualization के साथ जिससे की किसी भी industry बहुत से फायदे होते हैं जिसमें से मुख्य हैं समय, पैसे और मेहनत की बचत. आजकल लगभग सभी बड़ी Industries इसका उपयोग कर रही हैं.

यदि आप SCADA के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारियां जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए, क्योंकि हमने यहाँ SCADA के बारे में सारी जरूरी जानकारियाँ उपलब्ध करायी है जैसे SCADA क्या है, इसका उपयोग कहाँ और क्यों किया जाता है तथा यह कैसे कार्य करता है इत्यादि.

SCADA full form and information in hindi me jankari

SCADA full form in hindi

सबसे पहले तो हम इसके SCADA full form in hindi को जान लेते हैं –

SCADA Full Form – Supervisory Control and Data Acquisition

हिंदी में इसे ” पर्यवेक्षी नियंत्रण और डाटा अधिग्रहण ‘ कहाँ जाता है.

SCADA क्या है – What is SCADA in Hindi?

दोस्तों हमें इसके Full form से ही काफी कुछ समझ आ जाता है. SCADA system का उपयोग किसी industrial organization के plant अथवा किसी equipment को control तथा monitor करने के लिए किया जाता है. इसका उपयोग Real time data को collect तथा analyze करने के लिए किया जाता है.

बहुत सी Industries जैसे telecommunications, water control, oil refining, gas refining आदि इसका उदहारण हैं. एक SCADA system software तथा hardware का संयुक्त रूप होता है जो कि locally और remotely दोनों रूप से industrial plants की देखरेख को allow करता है.

SCADA एक control system है जिसमें high level process supervisory management के लिए computers network data communications और graphical user interface (GUI) भी शामिल हैं. Plant या equipment के साथ interface करने के लिए इसमें अन्य devices का उपयोग किया जाता है जैसे PLC (Programmable Logic Control) और PID (Proportional Integral Differentiator) आदि.

SCADA कैसे कार्य करता है?

एक Standard SCADA system का design RTUs (Remote Terminal Units) और PLCs (Programmable Logic Controls) से शुरू होता है. RTU और PLC microprocessors होते हैं जो plant या equipments के साथ communicate तथा interact करते हैं.

जो Communication data रहता है उसे processor से SCADA computers में भेजा जाता है, यहाँ Software उस data को interprets करता है तथा operator को display करता है. यह Operator को system events के लिए उस data को analyze तथा उसमें react करने के लिए भी allow करता है.

SCADA System क्यों और कहाँ कार्य करता है?

दोस्तों जैसा कि हमने आपको बताया कि इसका उपयोग Industrial plants में किया जाता है. इनका उपयोग लगभग सभी प्रकार के private तथा public industrial plants में किया जाता है.

इसका उपयोग power generation, fabrication, refining, water treatment and distribution, wastewater collection and treatment, oil and gas pipelines, electric power transmission and distribution, wind farms आदि में भी किया जाता है. ताकि इनकी गतिविधियों को analyse किया जा सके तथा उनमें action लिया जा सके.

इसका उपयोग Ships, buildings, airports तथा spaces station में भी किया जाता है. वहां इसका उपयोग Heating, ventilation, air conditioning system तथा energy consumption इत्यादि को monitor तथा control करने के लिए किया जाता है.

SCADA क्या कार्य करता है?

यह Display में data का visualization graphical तरीके से करता है. इसका उपयोग Industrial works को automate तथा सुविधाजनक बनाने के लिए किया जाता है. यह Real time data display, historical data display, problem spoting and alerting, data storing जैसे बहुत से ऐसे कार्य करता है जिससे समय, पैसे तथा मेहनत की बचत होती है.

मान लीजिये किसी Water plant में कोई pipe leak हो गई तो जो leak हुआ है यह system central site को उसकी information back करेगा, उस leak के लिए home station को alert करेगा. उसके बाद यह जरूरी  analysis और controls को तैयार करेगा और logical तथा व्यवस्थित तरीके से उसे operator display करेगा.

Leakage operator को graphical रूप में operator को display करेगा तथा उसके लिए तुरंत notify करेगा. इससे Operator देखकर तुरंत अंदाजा लगा लेगा कि उसमें कितना leakage है, कहाँ पर leakage है तथा उसके लिए क्या उपाय करने होंगे आदि.

वहीँ यदि किसी Water plant में SCADA system नहीं लगा है और वहां कोई pipe leak होती है तो काफी देर तक तो यह पता नहीं लग पायेगा कि pipe leak हुई है, जब कोई ऐसी घटना घटित होगी जिससे संकेत मिलेगा तब काफी मेहनत के बाद ये पता लगाया जा सकेगा कि कोई pipe leak हुई तथा कहाँ की हुई है.

SCADA से क्या क्या लाभ हैं?

दोस्तों SCADA system के बहुत सारे advantages है. आइये हम आपको इससे होने वाले कुछ महत्वपूर्ण लाभों के बारे में बता रहे हैं –

  1. यह Automation को काफी हद तक बढ़ावा देता है.
  2. यह Real time data display करने में सक्षम है.
  3. यह Data ko store कर सकता है इसीलिए यह यह Historical data diplay करने में भी सक्षम है.
  4. यह Operator को graphical रूप से display करता है जिससे आसानी से problem spot की जा सकती है.
  5. यह कोई भी Problem के लिए alert alarm भी देता है जिससे समस्या का समाधान जल्दी से जल्दी किया जा सकता है.
  6. इसके Automation system के कारण मजदूरों को कम मेहनत करना पड़ता है.
  7. इस System के कारण कम labours की जरूरत पड़ती है जिससे labour cost की बचत होती है.
  8. इसकी मदद से विभिन्न तरीकों से Data देखा जा सकता है जिससे efficiency improve की जा सकती है.
  9. इसकी Trending facilities से future में होने वाली problems को spot करके घटित होने से पहले ही उसमें सुधार किया जा सकता है.
  10. इसके Automation program की मदद से कम समय तथा कम लागत में अधिक उत्पादन किया जा सकता है.

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने SCADA system के बारे में विस्तारपूर्वक बताया है जैसे SCADA क्या है, SCADA का उपयोग क्यों किया जाता है, SCADA से क्या फायदा है तथा यह कैसे कार्य करता है इत्यादि. इससे आपको इसके बारे में अच्छे से समझ आ गया हो गया तथा SCADA की जानकारी से आपके ज्ञान में वृद्धि हुई होगी.

Leave a Reply