What Is SEO And How to Do It – SEO क्या है और कैंसे करते हैं?

November 28, 2019 Blogger Help, Web Hosting
Share it :

ऑनलाइन पैसे कामना इसका सीधा मतलब है बहुत से लोगो तक ऑनलाइन पहुंच बनाना. और इसके लिए जरुरी है SEO. दोस्तों आपकी website/blog है या फिर आप इस field में आना चाहते हैं तो आपने एक न एक बार SEO का नाम जरूर सुना होगा। आप भी जानना चाहते होंगे कि SEO क्या है और SEO कैंसे करते हैं?

सबसे पहले तो मैं आपको एक लाइन में बता दूं कि SEO के बिना आपकी website या blog किसी भी काम के नहीं हैं।आप बोलेंगे क्यों ? देखिए दोस्तों कोई भी website हो चाहे वो पैसे कमाने के लिए बनाई गई हो या सिर्फ अपनी बातों को लोगों तक पहुंचाने के लिए बनाई गई हो, उसे targeted audience की जरूरत होती है जो कि SEO के बिना असंभव है।

SEO का Full Form क्या होता है ?

SEO का full form ‘Search Engine Optimization’ होता है। इसे हिंदी में ‘सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन’ लिखा जाता है।

What is SEO – SEO क्या है ?

website seo kya hai aur kaise kiya jata hai jankari hindi me

सरल शब्दों में कहा जाए तो SEO यानी search engine optimization एक ऐंसी technique है जिसका उपयोग हम किसी webpage को search engines में top position में लाने के लिए करते हैं। Search engine से आशय google, bing, yahoo आदि से है। आइए इसे उदाहरण से समझते हैं –

मान लीजिए आपने अपनी वेबसाइट पर एक article लिखा ‘What is SEO’ और google में इस keyword को search करने पर total 39 करोड़ results आते हैं अब इनमे से जो results पहले page पर अर्थात top 10 में आ रहे हैं वो कैंसे आ रहे हैं ? क्योंकि उन्होंने उस webpage का काफी अच्छा SEO किया है।

जो results पहले page पर आते हैं खासकर पहले नंबर पर जो result आते हैं उसमें अधिकतर visitors visit करते हैं। एक अध्ययन के मुताबिक all searches clicks में से 89% clicks पहले result में होते हैं। जबकि top 3 के results में 60% clicks आते हैं।

SEO क्यों किया जाता है ?

आपने SEO क्या है ये तो समज लिया, अब बात करते है की SEO कैसे किया जाता है. SEO अपने webpage पर targeted audience को लाने के लिए किया जाता है। क्योंकि किसी भी website अथवा blog के लिए traffic सबसे ज्यादा most important रहता है। यदि targeted audience आपकी website तक नहीं पहुंच पा रही है मतलब आपकी website किसी काम की नहीं है।

एक सर्वे के मुताबिक औसतन 79% लोग किसी भी website में google की मदद से जाते हैं बाकी बचे लोग अन्य search engines, social media, ads अथवा direct visit करके किसी भी website पर आते हैं।

Search engine एक free platform हैं जहां से आप चाहें तो unlimited blog traffic generate कर सकते हो।अधिकतर ब्लॉगर्स ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए Adsense का उपयोग करते हैं. यदि आपके ब्लॉग में ट्रैफिक सर्चइंजन से आता है तो आपको CPC सामान्य CPC से ज्यादा मिलतीहै।

Organic traffic अर्थात search engine से आये हुए traffic को एकदम genuine माना जाता है और search engine से आपको सिर्फ targeted audience ही मिलेगी क्योंकि वो खुद से उस चीज के लिए research करके आपकी website पर आ रहे हैं।

Read Also : free website कैसे बनाये ?

SEO कैंसे करते हैं – How to Do SEO ?

सबसे महत्वपूर्ण चीज है कि SEO कैंसे करते हैं ? चूंकि SEO का बहुत बड़ा जाल है इसीलिए अधिकतर लोग मानते हैं कि SEO बहुत कठिन है। ऐंसा नहीं है यदि आप चाहें तो SEO आसानी से सीख सकते हैं।

आइए हम आपको SEO के कुछ basic तरीके बताते हैं।

SEO सामान्यतः 2 प्रकार का होता है –

  • 1. On Page SEO
  • 2. Off Page SEO

1. On Page SEO क्या है और कैंसे करते हैं ?

On page SEO की मदद से हम basically किसी webiste को या फिर किसी specific page को इस तरीके से तैयार करते हैं जिससे कि search engines को उसे समझने में परेशानी न हो। On page SEO का control पूरी तरीके से हमारे हाथ में होता है। इसके अंतर्गत बहुत से factors आते हैं।

हमआपको On page SEO की कुछ tecniques बात रहे हैं।

1) Title

Title 35 – 60 character का attractive and informative होंना चाहिए साथ ही 1 main keyword भी title में mention होना चाहिए।

2) Headings

Title हमेशा H1 heading में होना चाहिए और ध्यान रहे कि h1 headings का उपयोग किसी भी page पर 1 बार से ज्यादा नहीं होना चाहिए साथ ही उस page में आपको 4-5 H2 एवं उनके नीचे कुछ H3 and H4 headings का भी उपयोग करना चाहिए।

3) Permalink

Permalink अर्थात किसी भी page का url होता है। permalink जितना हो सके short होना चाहिए साथ ही permalink में भी main keyword का उपयोग होना चाहिए।

4) Internal and External Linking

Interlinking में आप किसी page पर अपने ही website के अन्य pages की links add करते हैं जिससे bounce rate कम होता है और visitors थोड़ा ज्यादा देर तक रुकते हैं।

वही external linking में other website की pages की links add करते हैं इससे content informative बनता है साथ ही अच्छी website के pages की links add करने से आपके page की rank अच्छी होती है।

Read Also : Part Time Online Jobs for Student

5) Images and Alt Text

Blogging की दुनिया में अधिकतर लोगों का मानना है कि images 1000 words के बराबर होती है। वैंसे ये बात सही है कि images यदि अच्छी हों तो visitors attract होते हैं इसीलिए किसी भी webpage में 2-3 images का उपयोग जरूर करें साथ ही उन images में alt text का भी उपयोग करे क्योंकि google images को नहीं समझता है और alt text का उपयोग करके आप बता सकते हैं image में क्या है और किस बारे में है।

6) Meta Discription

जब हम google में कोई भी keyword search करते हैं तो हमें results में titles और url के नीचे जो lines लिखी हुई दिखती है उसे ही meta discription कहा जाता है। यह google और visitors दोनों के लिए जरूरी है। हमेशा meta discription 160 characters के अंदर होना चाहिए।

7) Keywords

किसी webpage को rank कराने के लिए keywords का उपयोग बहुत जरूरी है। Keywords research अच्छे से करें और targeted keywords का उपयोग title, permalink, meta discription, headings, subheadings, alt text और content में करें। ध्यान रहे keyword stuffing न हो इसीलिए हमेशा 1.5% – 2% keywords ही उपयोग करें।

2. Off Page SEO क्या है और कैंसे करते हैं ?

Off page SEO बिल्कुल opposite है on page SEO का । जहाँ On page SEO में हम अपनी website की ranking और traffic बढ़ाने के लिए किसी website में या किसी specific webpage पर काम करते हैं वहीं off page seo में हम किसी website का trust build करने के लिए, brand बनाने के लिए, marketing करने के लिए, promoting के लिए other strategy follow करते हैं जैंसे – guest posting, link building, bookmarking, blogging, forum submission, directory submission, article submission आदि।

वैंसे तो off page seo करने के बहुत सारे तरीके हैं लेकिन हम आपको यहाँ कुछ तरीके बता रहें हैं। आप जब seo के लिए serious हो जाते हैं तो बहुत से off page seo के तरीके आप से खुद ही build होने लगेंगे।

1) Guest Posting

Guest posting अपनी website को promote करने का सबसे अच्छा तरीका है। आप अच्छे traffic, ranking वाली एवं famous websites पर guest post करते हैं और उसमें अपनी website की link mention करते हैं तो उन websites के readers का और google का आपकी website पर trust build होगा और आपको उन websites से backlink भी मिलेगी।

2) Commenting

किसी भी blog या website पर comment करने से या review देने से उन websites के authors की आपसे अच्छी bonding बनेगी, readers अच्छी comments से impress होते हैं और visit करते हैं आपकी website में साथ ही website को comment backlinks मिलती है जिससे search engines का भी हमारी website पर trust बनता है और ranking बढ़ती है।

3) Social Bookmarking

आप अपनी website या pages को popular social bookmarking sites Digg, Stumbleupon, Reddit और quora आदि में submit कर सकते हैं।

4) Search Engine Submission

Search engine submission करने से search engine को आपकी website के latest pages को fetch करने एवं समझने में परेशानी नहीं होती है। आप अपनी website को popular search engines Google, Bing, Yahoo, Yandex आदि में submit कर सकते हैं।

5) Social Media Sharing

Social media platforms Facebook, Twitter, Whatsapp, Tumblr, Instagram आदि में अपनी websites के latest pages को share कर सकते हैं। आप चाहें तो अपने content को social shareable बना सकते हैं जिससे आपके webpages में अच्छे shares आएंगे।

इस आर्टिकल के माध्यम से आप से आपने SEO क्या है के बारे में काफी कुछ जान लिया होगा। इस पोस्ट से SEO के बारे में आपने जितनी भी बातें सीखा है उसे अपने blog में जरूर apply करें और SEO के बारे में research करना छोड़ें।

Author of this Guest Post

Guest Post By – Rahul Yadav
Email ID[email protected]

Leave a Reply