पुलिस का पूरा नाम क्या है? POLICE Full Form In Hindi

November 27, 2019 Competitive Exam, Education, General Knowledge
Share it :

POLICE Full Form In Hindi : कई बार हम देखते हैं कि कुछ शब्द सामान्य होता है, हमें इसे अपनी बातों में प्रयोग किया करते हैं, लेकिन क्या आपको इस शब्द के बारे में पूरी जानकारी होती है? क्या आपको पता होता है कि यह शब्द कैसे बना? ऐसा ही एक शब्द है पुलिस. क्या इसका भी फुल फॉर्म होगा? क्या लगता है आपको? जवाब है “हां”. यह भी शब्दों के शब्द समूह का short Name है. इसमें भी कई शब्दों को जोड़कर इस POLICE शब्द को बनाया गया हम इस आर्टिकल में आपको पुलिस का पूरा नाम क्या है? पुलिस का फुल फॉर्म क्या है? (POLICE Full Form) पुलिस का मुख्य कार्य क्या है? पुलिस के कितने प्रकार होते हैं? पुलिस के कर्तव्य अधिकार क्या है? यह सभी बातें आपको बताएंगे.

पुलिस को कौन नहीं जानता है। सीधे शब्दों में कहा जाए तो पुलिस जनता की रक्षक होती है और अपराधों की रोकथाम करने का काम करती है। लेकिन देखा जाए Police का full form क्या है ये मेरे हिसाब से लगभग 75-80% व्यक्ति नहीं जानते होंगे। बहुत से लोग ये भी नहीं जानते हैं कि पुलिस एक संक्षिप्त शब्द है अर्थात पूरा नाम नहीं है। Police (पुलिस) शब्द एक अंग्रेजी शब्द है जिसका full form निकलकर आता है।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको Police का full form हिंदी और अंग्रेजी दोनों में ही बताएंगे साथ ही पुलिस से जुड़ी अन्य जानकारियों से भी अवगत कराएंगे। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं पुलिस का पूरा नाम क्या है ?

Contents

1. full form of police in Hindi

POLICE Full Form In Hindi me kya hota hai

Police एक अंग्रेजी भाषा का शब्द है इसका अंग्रेजी भाषा में full form है जिसे हम हिंदी भाषा में परिवर्तित कर सकते हैं। आइये देखते हैं –

Police Full Form In English

Police का full form अंग्रेजी में ‘Protection of life in civil establishment’ है।

Police Full Form In Hindi

अंग्रेजी भाषा के पुलिस का full form को हिंदी में रूपांतरित किया जाये तो इसका अर्थ ‘नागरिक प्रतिष्ठान में जीवन की सुरक्षा’ होता है।

2. police ko hindi mein kya kehte hain

अंग्रेजी के ‘Police’ शब्द को हिंदी में ‘पुलिस’ ही कहा जाता है। हिंदी के मानक तौर पर पुलिस को ‘राजकीय जबरक्षक’ कहते हैं। पुलिस के बहुत से समानार्थी शब्दों का उपयोग किया जाता है जैंसे – आरक्षी, आरक्षक, कोतवाल, प्रहरी, नगर रक्षक, नगर व्यवस्थापक, नगर पाल आदि।

3. पुलिस क्या है? पुलिस का मतलब – अर्थ हिंदी में

सीधे शब्दों में कहा जाए तो पुलिस एक ऐंसा दल है जिसका जिम्मा देश की आंतरिक सुरक्षा करना होता है। पुलिस मुख्य रूप से देश के नागरिकों और कानून की सुरक्षा के लिए कार्य करती है चाहे वह भारत देश का नागरिक हो या विदेश से भारत आया हो अर्थात देश की आंतरिक सुरक्षा।

जरुर पढ़े : AIIMS का पूरा नाम क्या है?

4. पुलिस का कार्य क्या है और पुलिस के कर्तव्य क्या हैं ?

एक पुलिस अधिकारी का प्राथमिक कर्तव्य लोगों और संपत्ति की रक्षा करना है। पुलिस के सामान्य कर्तव्यों में यातायात को नियंत्रित करना, पड़ोस में गश्त करना, आपातकालीन कॉल का जवाब देना, उद्धरण लिखना, वारंट पहुंचाना, उल्लंघनकर्ताओं को गिरफ्तार करना और समयबद्ध तरीके से घटना की रिपोर्ट प्रस्तुत करना शामिल है। पुलिस को कभी-कभी अदालत में गवाही देने के लिए भी बुलाया जाता है, जब वे देखी या संभाली जाती हैं। इसके अतिरिक्त, पुलिस के कर्तव्यों में अपराध को रोकने और हल करने में मदद करने के लिए जनता के लिए शैक्षिक आउटरीच शामिल हैं।

मुख्य रूप से पुलिस के निम्नलिखित कार्य और कर्तव्य हैं –

  • 1) कानून व्यवस्था को बनाये रखना।
  • 2) अपराध एवं आपदाओं से जनता की सुरक्षा के लिए सदैव तत्पर रहना।
  • 3) देश की संपत्ति की रक्षा करना चाहे वो सरकारी हो अथवा गैर सरकारी।
  • 4) अपराधों की रोकथाम तथा नियंत्रण करना।
  • 5) अपराधियों को पकड़ना।
  • 6) अपराध साबित करने हेतु साक्ष्य (सबूत अथवा गवाह) जुटाना।
  • 7) यातायात व्यवस्था बनाये रखना।
  • 8) महत्वपूर्ण व्यक्तियों को विशेष सुरक्षा प्रदान करना।

इन सब के अलावा और भी बहुत सी चीजों में पुलिस को हस्तक्षेप करने का अधिकार दिया गया है जैंसे भीड़, दंगे, प्रदर्शन, खेलों, संस्थानों तथा निकायों की सुरक्षा, सरकारी संपत्ति की सुरक्षा, स्वयं की सुरक्षा, आपराधिक मामलों में, दुर्घटना, संदिग्ध व्यक्तियों आदि।

उपयोगी : UNESCO का फुल फॉर्म क्या है ?

5. पुलिस के कितने प्रकार है?

हम आपको Rank list के माध्यम से निचली रैंक से ऊंची रैंक के क्रम में पुलिस के प्रकार के बारे में बताते हैं –

1) Police Constable (PC) – पुलिस कांस्टेबल

पुलिस कांस्टेबल सादी वर्दी में रहते हैं और इनकी वर्दी में कोई बैज नहीं रहता है। ये पुलिस के पदों में से सबसे छोटा पद है।

2) Senior Police Constable (SPC) – वरिष्ठ पुलिस कांस्टेबल

वरिष्ठ पुलिस कांस्टेबल की वर्दी में काली रंग की पट्टी लगी होती है जिसके ऊपर दो पीली रंग की पट्टी लगी रहती हैं साथ ही लाल रंग की दो चौंड़ी पट्टी लगी होती है।

3) Head Police Constable (HPC) – पुलिस हेड कांस्टेबल

ये कांस्टेबल का सबसे ऊंचा पद होता है। इनकी वर्दी पर काली रंग की पट्टी लगी होती है जिसके ऊपर पीले रंग तीन पट्टी लगी रहती हैं साथ ही लाल रंग की तीन चौंड़ी पट्टी लगी होती हैं।

IPS आईपीएस बनाना चाहते है ? जरुर पढ़े

4) Assistant Sub-Inspector (ASI) – सहायक पुलिस उप निरीक्षक

इसके बाद आता है ASI का पद। सहायक पुलिस उप निरीक्षक की वर्दी पर कंधे में एक पट्टी लगी होती है जिसमें एक लाल और एक नीली पट्टी लगी रहती है और उसी पट्टी में एक स्टार लगा होता है।

5) Sub-Inspector (SI) – पुलिस उप निरीक्षक

पुलिस उप निरीक्षक का पद ASI के पद से बड़ा होता है। की वर्दी पर कंधे में एक पट्टी लगी होती है जिसमें एक लाल और एक नीली पट्टी लगी रहती है और उसी पट्टी में दो स्टार लगे होते हैं।

6) Assistant Police Inspector (API) – सहायक पुलिस निरीक्षक

सहायक पुलिस निरीक्षक की वर्दी पर कंधे में एक पट्टी लगी होती है जिसमें एक लाल पट्टी लगी रहती है और उस पट्टी में तीन स्टार लगे होते हैं।

7) Town Inspector (TI) या Inspector (INS) – नगर निरीक्षक या निरीक्षक

ये थाने के इंचार्ज होते हैं इनकी वर्दी पर कंधे में एक पट्टी लगी होती है जिसमें एक लाल औए एक नीली पट्टी लगी रहती है और उसी पट्टी में तीन स्टार लगे होते हैं।

8) Deputy Superintendenr of Police (DSP) या Assistant Commissioner of Police (ACP) – पुलिस उप अधीक्षक

पुलिस उप अधीक्षक या सहायक पुलिस अधीक्षक की वर्दी पर एक पट्टी लगी होती है जिसमें तीन स्टार लगे होते हैं।

9) Additional Superintendent of Police (ASP) – सहायक पुलिस अधीक्षक

इन्हें ADL भी कहा जाता है और इनकी वर्दी एक पट्टी लगी होती है जिसमें अशोक स्तंभ लगा होता है।

10) Superintendent of Police (SP) – पुलिस अधीक्षक

ये ASP से बड़ा पद है और इस पद को DCP भी कहते हैं। SP छोटे शहरों में जिले के मुखिया रहते हैं। इनकी वर्दी पर एक पट्टी लगी होती है जिसमें अशोक स्तंभ लगा होता है साथ ही एक स्टार लगा रहता है।

11) Senior Superintendent of Police (SSP) – वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक

ये पद SP से बड़ा है और इसे भी DCP नाम से जाना जाता है लेकिन ये बड़े शहरों में जिले के मुखिया रहते हैं। इनकी वर्दी पर एक पट्टी लगी होती है जिसमें अशोक स्तंभ लगा होता है साथ ही दो स्टार लगे रहते हैं।

12) Deputy Inspector Generl of Police (DIG) – पुलिस उप महानिरीक्षक

DIG को Additional Commissioner of Police (Addl.CP) भी कहते हैं। इनकी वर्दी पर एक पट्टी लगी होती है जिसमें अशोक स्तंभ लगा होता है साथ ही तीन स्टार लगे होते हैं और I.P.S. लिखा रहता है। ये पद SSP से बड़ा पद है।

13) Inspector General of Police (IGP) – पुलिस महानिरीक्षक

ये DIG से बड़ा पद है और IGP को Join Commissioner of Police (JCP) भी कहा जाता है।इनकी वर्दी पर एक पट्टी लगी होती है जिसमें एक स्टार और तलवार बनी होती है साथ ही I.P.S. लिखा होता है।

14) Additional Director General of Police (ADGP) – अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक की वर्दी पर एक पट्टी लगी होती है जिसमें अशोक स्तंभ और तलवार के साथ I.P.S. लिखा होता है। ऐंसा ही DGP की वर्दी भी रहती है और इस पद को DGP के समान ही माना जाता है।

15) Director General of Police (DGP) – पुलिस महानिदेशक

ये भारतीय राज्यों में सबसे ऊंचा पद है और इन्हें CP भी कहा जाता है। इनकी वर्दी पर भी ADGP की तरह एक पट्टी लगी होती है जिसमें अशोक स्तंभ और तलवार के साथ I.P.S. लिखा होता है।

16) Director of Intelligence Bureau (DIB) – खुफिया ब्यूरो के निदेशक

DIB की वर्दी पर पट्टी लगी होती है जिसमें एक अशोक स्तंभ, एक स्टार और तलवार बनी होती है।

आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी कैसी लगी हमे comment करके जरूर बताएं और इस महत्वपूर्ण जानकारी को सभी के साथ शेयर करें।

आपको इस लेख में POLICE Full Form In Hindi में बताया गया है. साथ में पुलिस के बारे में कई रोचक जानकारी और तथ्य भी बताये गए है. आशा करते है आपको पढ़ना पसंद आया होगा.

Leave a Reply