पैसे कैसे कमाए – ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब्स फॉर स्टूडेंट्स

June 25, 2019 Blogger Help, Education, Life Planning, Online Help
Share it :
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

online part time jobs for students : ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब्स : पैसा कमाना हर किसी का सपना होता है. आजके ज़माने में एक सफल जीवन सफ़र के लिए पैसो की जरुरत होती है. वैसे तो जीवन में पैसे ही सबकुछ नहीं है लेकिन पैसो के बिना भी कुछ नहीं है. आजकल कक्षा 12th की पढ़ाई बाद आपको 5 से 7 साल तक पढाई करनी होती है. इसके बाद भी कोई naukari – job के लिए भी इंतजार करना पड़ता है.

इसलिए student सोचते है की पढाई के साथ साथ कहीं part time job शुरू करे. जो आपको घर बैठे पैसे कमाने का मौका दे और आपकी पढाई में भी कोई असर ना पड़े. इसका एक option है ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब्स से पैसे कमाए जाये. आज, छात्र वेब पर विभिन्न प्रकार की नौकरियों को पा सकते हैं और अतिरिक्त कमाई के लिए अपने पार्ट टाइम में पैसे कमाए। आप अपने मौजूदा कौशल का उपयोग ऑनलाइन नौकरियों को खोजने, या नए कौशल विकसित करने के लिए कर सकते है. विभिन्न ऑनलाइन नौकरियों आज आसानी से मिल जाती हैं। यदि आप एक छात्र हैं और वास्तव में ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब्स की तलाश कर रहे हैं, तो यहां छात्रों को ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब्स से पैसे कमाने के सर्वश्रेष्ठ तरीके दिए गए हैं.

बहुत से ऐसे student है जो online job internet पर search करते रहते है।  लेकिन होता ये है की आपको सही Online work नहीं मिल पता है. और आप फिजूल में आपका समय बर्बाद कर देते है.

                बहुत से ऐसे भी लोग है जिनको ये पता ही नहीं होता है की online jobs करके भी पैसे कमाये जा सकता है। student paise kaise kamaye इसके लिए HindiHelpguru ने इस आर्टिकल में विस्तार से बताया है.

              यदि आप एक college student है और आपके पास full time job करने के लिए टाइम नहीं है तो आप internet पर ही घर बैठे online part time job करके बढ़िया पैसे कमा सकते है। आप free समय में, घर बैठे बैठे पैसा कमा सकते है और वो भी अपनी full time job या business को छोड़े बिना! इन्टरनेट पर Online Jobs के रूप में आमदनी के अनेक अवसर मौजूद है। देरी है तो सिर्फ उनमे से सही और सुरक्षित पार्ट टाइम जॉब चुनने की|

ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब्स, online part time jobs for students

ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब्स के लिए क्या चाहिए

  •   Internet पर online काम (job) करने के लिए आपको किसी skill के बारे बस जानकारी होनी चाहिए जितना बढ़िया आपके skill की जानकारी आपके पास होगी इतना ज्यादा पैसे और अवसर आपको प्राप्त होंगे.
  • आपके पास कोई बढ़िया हुन्नर है तो इसे लोगो के सामने पेश करने का कौशल होना चाहिए. जैसे आप ऑनलाइन बच्चो को पढ़ाना जानते है तो बच्चो तक कैसे पहुंचा जाये वो भी तरीके आपके पास होना चाहिए.
  • अगर जरुरी नॉलेज की बात करे तो सबसे पहले भाषा ( हिंदी, english, …. ) पर आपकी पकड़ मजबूत होनी चाहए. आपको अपनी प्रादेशिक language के बारे में भी विस्तृत पता होना चाहिए.
  • आपके पास part time समय का होना आवश्यक है. मेरे ख्याल से कम से कम दो घंटे के फ्री टाइम आपके पास होना जरुरी हो जाता है.
  • ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब्स के लिए आपको ऑनलाइन होना पड़ेगा. मतलब आपके पास Computer या Laptop होना आवश्यक है. आपके पास इन्टरनेट के लिए नेटवर्क कनेक्टिविटी का होना आवश्यक है. आजकल तो मोबाइल से ही DATA इस्तेमाल किया जाता है.
  • computer को चलाना भी एक जरुरी चीज है. वैसे to आजकल school time से ही computer का ज्ञान दिया जाता है. फिर भी आपकी ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब्स के लिए जरुरी नोलेज होना चाहिए.
  • internet जे ज्यादा से ज्यादा online जॉब without investment का होता है मतलब आपको किसी भी प्रकार की कोई पैसा कही पर भी invest नहीं करना होता है लेकिन कुछ ऐसे भी place है जहा पर आपको पैसे कमाने के लिए कुछ  पैसे invest करना पढता है।

student के लिये ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब्स के क्या क्या फायदे है

  • 1. Job का कोई fix time नहीं होता है

              जब आपका किसी compney में जॉब लगता है तो आपको daily morning में उठकर office के लिए जाना होता है और कभी कभी लेट होने पर आपको dant भी पढ़ती है लेकिन online जॉब में ऐसा कुछ नहीं यहाँ पर job का कोई fix time नहीं होता है आप अपने time के खुद boss होते है जब आपका मन करे तब काम करे नहीं तो बंद करके रख दे

  • 2. किसी भी प्रकार का कोई pressure नहीं

          आमतौर पर देखा गया है की बहुत से लोग अपने काम के pressure में अपना job छोड़ देते है। क्योकि उनकी ये शिकायत होरी है की उनको बहित ज्यादा काम दिया जाता है जिनकी वह अपने time में नहीं पूरा कर पते है लेकिन online job में ऐसी कोई बात नहीं है यहाँ पर आपको आपके काम का कोई pressure नहीं होता है

  • 3. अपने कौशल के आधार से पसंदीदा काम कर सकते है.

           यहाँ पर आप अपने हिसाब से काम choose करते है मतलब जितना आप काम करेंगे उतना ही आपको पैसे मिलेंगे मतलब यदि आपको किसी भी दिन कोई काम करने का मन नहीं कर रह है तो आपके उस दिन काम ना करने के वजह से आपको कोई नुकसान नहीं होगा, और next दिन आपको extra काम भी नहीं करना होगा.

  • 4. घर पर बैठे कर काम करना होता है।

              Online job का सबसे बढ़िया और effective फ़ायदा ये है की आपको काम करने के लिए office में नहीं जाना पढता है क्योकि सभी online job घर पर बैठे कर ही किये जाते है किसी compnay या offline के चक्कर लगाने की जरुरत नहीं है.

  • 5. Unlimited income पा सकते है.

                 ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब्स अगर आप करते है तो यहाँ पर आपकी income fix नहीं होती है. daily change होती है लेकिन एक बात तो पक्का है यदि आप अच्छे से online job करते है तो आपकी income  आपके उम्मीद से ज्यादा ही होगा. आप जितना ज्यादा ऑनलाइन work करेंगे इतने ज्यादा पैसे मिलेंगे.

         उम्मीद है की online job के इन फयदे से आप जरूर online job करने के लिए interested होंगे. बहुत से ऐसे student है जो अपना career online job में बना लिया है और वह इसके full time में करके हर महीने लाखो रुपये घर पर बैठे कमा रहे है.

ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब्स से पैसे कैसे कमाए – बेस्ट तरीके

1. Freelance writing से पैसे कमाये

Online internet job में सबसे आसान freelance writing का job है इसमें आपको किसी दूसरे के लिए Artical लिखना होता है बदले में वह आपके Artical के quality के हिसाब से आपको पेमेंट देता है

College student के लिए freelance writing का job एक better job है. part time कमाने के लिए बस इसमें आपको अच्छी तरह से लिखना आना चाहिए और आपका grammar और English अच्छा होना चाहिए

बहुत से ऐसे college के student है जी regularly freelance writing का job करके पैसे कमाते है freelance writing का job आपको direct clients के लिए करना होता है।

बहुत से ऐसे platform है जहा से आप online freelance writing का job find कर सकते है internet पर ऐसे बहुत से bloggers है जो freelance writing का job करके हर महीने लाखो रूपए कमाते है।

यहाँ आपको कुछ बढ़िया और trusted plaform बताये है जहा से आप Freelance Writing का job कर सकते है।

2. Micro job और online website सर्वे से पैसे कमाए

यदि आपके पास freelance writing के job के लिए time नहीं है तो आप micro job और online website सेर्वेय job के द्वारा पैसे कमा सकते है इस type का job बहुत ही easy होता है और इसमें time भी काम लगता है

इसमें करना क्या होता है की बहुत ऐसी company है जो अपने sarvice का review internet user से लेना चाहती है. क्योकि Internet user technical रूप से बहुत experience होते है. service के review के बदले में वह आपको पैसे देते है।

कुछ ऐसे भी micro job website है जो किसी भी type का task आपको देती है. जैसे writing review commneting etc . और आपसे उन qestion का जबाब सही तरीके से देना होता है . और इसके बदले में वह आपको हर एक task के पैसे देती है .

  • 5 best Micro-job website list
  1. Fiverr.com
  2. GigBucks.com
  3. fiverup.com
  4. tenbux.com
  5. seoclerk.com
  • 5 बढ़िया Online Survey Website list
  1. toluna.com
  2. surveybods.com
  3. onepoll.com
  4. opinionworld.in
  5. surveymonkey.com

3. Logo Designing का Job

Logo Designing का job college student को बहुत पसंद आता है यदि Designing करने में intested है तो आप अपने interest के हिसाब पैसा भी कमा सकते है

Logo designing का job करने के लिए आपको अच्छी तरह से Photoshop, illustrator… इत्यादि. का ज्ञान होना चाहिए. या फिर आप खुद सिख सकते है. आपको photo Editor का ज्ञान होना चाहिए.

ये भी पढ़े : बेस्ट top photo Editor Software

और यदि आप बढ़िया तरीके से सभी चीज़े सीखना है तो आप graphic designing का course करके लोगो designing में expert बन सकते है जब आपको बढ़िया तरीके से लोगो designing करना आ जाये तब आप अपने खुद का लोगो बना कर online sell कर सकते है।

fiverr एक ऐसा place है जहा पर बाहर सी ऐसी company, webmaster है जिनको अपने business के लिए लोगो की जरुरत पढ़ती है आप अपना बनाया हुआ लोगो लोगो fiverr कर sell करके बहुत ही बढ़िया पैसे कमा सकते है .

4. Online Selling का job

आपके पास कोई नया आईडिया या प्रोडक्ट है तो आप इसे Amazon जैसी website पर बेच सकते है और अच्छी कमाई कर सकते है। आप किसी दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट ऑनलाइन बेचने में उनकी मदद कर सकते हैं| ध्यान रहे की आपको कड़ी प्रतियोगिता से गुजरना पड़ेगा। इस लिए जरुरी है की आपकी प्रोडक्ट सबसे अलग हो।

आजकल बहोत ऑनलाइन website है जो अपनी प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचती है. अगर आप इस प्रोडक्ट को बेचने में मदद करते है तो आपको इसका कुछ % कमीशन मिलता है. आप facebook , whatsapp, twitter जैसे social media website पर Selling कर सकते है.

5. Part Time blogging से पैसे कैसे कमाए?

blogging एक ऐसा माध्यम है जहा से आप अपना career full time और part time दोनों तरह से बना सकते है. India में बहुत से ऐसे bloggers है जो अपना जॉब छोड़ कर फुल time में blogging करते है और हर महीने लाखो रूपए कमा रहे है। 

यदि आप एक अच्छे content writer है और आपके पास social media marketing का knowledge है, तो आप part-time में blogging करके अच्छे पैसे बना सकते है.

यदि आप blogging करके एक part time job शुरू करना चाहते है तो है तो यहाँ से शुरुआत करे.

पढ़े : पैसे कमाने के लिए ब्लॉग कैसे बनाये

6. Online photography jobs

अगर आपको फोटोग्राफी पसंद है, आपके पास एक बढ़िया केमेरा है तो आप ये job कर सकते है. Istockphoto और shutterstock जैसी websites आपको फोटोग्राफ बेचने के लिए एक अच्छा मंच प्रदान करती है । यहाँ पर आपको quality के मुताबिक़ 1 से लेकर 100 डॉलर तक पैसे मिल सकते है! हालांकि यह websites आपकी कमाई में से अपना कमीशन काट लेती है। फिर भी यह कमाई के अच्छे माध्यम है।

7. Facebook Page से पैसे कैसे कमाए?

आजकल सभी student एंड्राइड मोबाइल इस्तेमाल करते है. ज्यादा से ज्यादा समय social media में बेकार हो जाता है. आप इस समय का सही उपयोग कर सकते है और पैसे भी कमा सकते है. इसके लिए आपका facebook fun page होना चाहिए. इसमे 10000 से ज्यादा Followers होने चाहिए. आपकी ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब्स शुरू हो जाएगी.

आप Facebook page को बेचकर भी पैसे कमा सकते है. अगर आपको facebook page बेचना है तो यहाँ मेसेज करे : Facebook page Selling

दूसरा option क्या है? आपको facebook page पर videos अपलोड करना है. इस videos पर ज्यादा views आने चाहिए. अगर ज्यादा video viewer मिलने शुरू हो जायेंगे तो आपके विडियो के साथ Facebook Ads दिखायेगा, इसके आपको पैसे मिलेंगे.

8. यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए २०१९

आप जानते होंगे की youtube एक video प्लेटफोर्म है. जहाँ daily करोडो videos अपलोड होते है. अगर आपके पास भी videos है और आप अच्छे videos बना सकते है तो आपके लिए ऑनलाइन पैसा कमाना आसन बन जायेगा.

सबसे पहले आपको youtube पर एक video channel बनाना पड़ेगा. बाद में इस channel में आपके बनाये videos अपलोड करना है. आपको अपनी video channel के subscriber बढ़ने की कोशिश करनी पड़ेगी.

जब आपके videos channel पर 1000 subscriber और 4000 hours Watch Time बन जायेगा तब आप के videos पर आप Google Adsense के ads लगाकर पैसे कम सकते है.

गूगल से पैसे कैसे कमाए 2019 के तरीके >>

ये तो थे ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब्स यानि छात्रों के लिए पढाई के साथ साथ पैसे कमाने के आसान और popular तरीके. इसके आलावा भी ऑनलाइन इन्टरनेट से पैसे कमाने के कई तरीके है लेकिन हमने सिर्फ simple और Popular टिके बताये है जो हर कोई student अपना सके और आपना part time jobs शुरू कर सके.

इस तरीको के बारे में आपको कोई जानकारी विस्तार से चाहिए तो हमें कमेंट करके जरुर बताये. इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करे.

ये भी पढ़े : ऑनलाइन पैसे कमाने के लेटेस्ट 32 तरीके – आपने सोचे भी नहीं होंगे

Leave a Reply