what is Referral Code – रेफरल कोड की जानकारी

January 1, 2020 Computer Tips, New Offer, Useful Tricks

what is Referral Code In Hindi : आप Internet user हैं तो आपने कभी न कभी रेफरल कोड (Referral code) शब्द जरूर सुना या देखा होगा. इसका उपयोग आजकल बहुत अधिकतर किया जा रहा है. आये दिन facebook, whatsapp, blogs आदि में referral ( Promo ) code देखने मिल जाते हैं.  वर्तमान में यह Internet में use की जाने वाली फायदेमंद technique है.

चूंकि यह शब्द अभी अभी ज्यादा उपयोग हो रहा है इसीलिए जिज्ञासा रहती है आखिर रेफरल कोड का मतलब क्या होता है. जैसा हमने बताया कि यह फायदेमंद Technique है इसीलिए आपका यह जानना आवश्यक हो जाता है कि रेफरल कोड क्या होता है?

जो व्यक्ति इसका मतलब नहीं जानते हैं उनके मन में तरह तरह के सवाल आते हैं जैसे –

  • offer code- रेफरल कोड क्या होता है?
  • रेफरल लिंक क्या होती है?
  • #रेफरल कोड किसे कहते हैं?
  • रेफरल कोड कैसे काम करता है?
  • ये रेफरल कोड कहाँ इस्तेमाल होता है?
  • रेफरल कोड का मतलब क्या होता है?
  • नया रेफरल कोड कैसे मिलेगा?
  • मेरा रेफरल कोड क्या है?
  • रेफरल कोड कैसे बनाये?

हो सकता है Referral code के विषय में आपका प्रश्न भी इन्हीं में से कोई एक होगा और यदि इससे अलग प्रश्न भी है तो कोई परेशानी वाली बात नहीं है क्योंकि रेफरल कोड के विषय में जितने प्रश्न किये जाते हैं इसे समझना उतना कठिन नहीं है. आइये आसान शब्दों में विस्तार से जानते हैं कि रेफरल कोड क्या होता है तथा रेफरल कोड से समबन्धित सारी जानकारी.

रेफरल कोड क्या होता है? -referral code meaning

what is Referral Code information in hindi me jankari

रेफरल कोड का उपयोग ऑनलाइन माध्यम से Marketing के लिए किया जाता है. बहुत से online businesses अपने व्यवसाय को तेज गति से उन्नत करने के उद्देश्य से referral program का आयोजन करते हैं और यह online businesses के लिए काफी हद तक एक सफल रणनीति है . इसीलिए वर्तमान में referral program का उपयोग अधिकतर ऑनलाइन व्यवसायों द्वारा किया जाता है.

इस Program में referral code मुख्य किरदार निभाता है. Referral code upper case letter, lower case letter अथवा numbers आदि का उपयोग कर बनाया गया एक code होता है.

Referral program का आयोजन करने वाले व्यवसाय नया ग्राहक जोड़ने के लिए इसमें users को कुछ लुभावने तथा फायदेमंद offer देते हैं जिसमें वे नगद, पुरुष्कार अथवा छूट आदि देते हैं. Referral code कभी भी सभी के एक जैसे नहीं होते हैं सभी का referral coupon code unique होता है तथा जो इसका उपयोग कर रहा उस व्यक्ति से यह जुड़ा होता है.

इसका उपयोग इसीलिए किया जाता है ताकि Track किया जा सके किस व्यक्ति ने इसका उपयोग किया है, और किसके लिए किया है, कितनी बार किया है आदि. जिसकी मदद से सम्बंधित व्यक्ति Offer के लिए कितना पात्र है यह तय किया जा सके.

Referral Code कैसे काम करता है?

जैसा कि हमने आपको बताया Referral code का उपयोग businesses इसके user को track करने के लिए करते हैं तथा referral program में सभी user को एक unique code प्रदान किया जाता है. अब बात आती है रेफरल कोड कैसे काम करता है?

दोस्तों जब किसी Referral program का आयोजन करने वाले व्यवसाय द्वारा किसी व्यक्ति को रेफरल कोड उपलब्ध कराया जाता है तो उस कोड से सम्बंधित व्यक्ति की जानकारी इस कोड से जुडी होती है ताकि उस व्यक्ति द्वारा referral program में की गयी activity track की जा सके. सभी को Unique referral code उपलब्ध कराने का मुख्य कारण भी यही है.

जब User द्वारा किसी व्यक्ति को रेफरल कोड भेजा जाता है या उपयोग करने के लिए कहा जाता है और वह व्यक्ति उस कोड का उपयोग करके सम्बंधित व्यवसाय से जुड़ जाता है तो रेफरल कोड की मदद से यह भी track कर लिया जाता है किस व्यक्ति के रेफरल कोड से कौन सा व्यक्ति जुड़ा है.

रेफरल कोड कैसे पता करें?

आपने ये तो जान लिए कि रेफरल कोड क्या है, कैसे काम करता है तथा क्यों उपयोग किया जाता है. लेकिन सबसे मुख्य बात ये है की आखिर रेफरल कोड कैसे पता करें. दोस्तों आप जब भी कोई Referral program का उपयोग करने वाली website अथवा app का उपयोग करते हैं तो उसमें आपको इसका लाभ लेने के लिए referral code का पता होना आवश्यक है.

सभी व्यवसाय अलग अलग तरीके से Referral code उपलब्ध कराते हैं. चूंकि इसका उपयोग Online businesses में ही होता है तो आपको जिस भी business का referral coupon code पता करना है उसकी website अथवा application में login करें.

how to get referral code

इसके बाद बहुत से Application अथवा website में homepage में ही ये कोड दिया होता है अथवा menu bar में भी देखने मिल जाता है. ये आपको ‘refer a friend’, ‘refer and earn’, ‘share & earn’ आदि विकल्पों के रूप में मिल जाता है.

जब आपको ये विकल्प मिल जाता है और उसे खोला जाता है तो हमें वहां एक Unique code देखने मिलता है. जैसा हमने बताया था कि ये upper case letter, lower case letter अथवा numbers के mixture का बना होता है. इसे आप आसानी से पहचान सकते हैं.

रेफरल कोड कहाँ इस्तेमाल होता है?

Referral program का उपयोग करने वाले businesses referral code को आसान तरीके से share करने के लिए users को direct whatsapp, facebook, email, sms आदि विकल्प उपलब्ध कराते हैं. आपको ये विकल्प नहीं भी मिलता है तो आप उस कोड को याद कर लें अथवा कहीं लिख लें.

इसके बाद आप जिस भी व्यक्ति को सम्बंधित व्यवसाय से जोड़ रहें है उसे सम्बंधित व्यवसाय के App अथवा website में account create करवाना होगा. Account create करने के बीच में ही अथवा account बन जाने के बाद आपको कहीं न कहीं ‘enter refer code’, ‘place refer code’ जैसा कोई field/box देखने मिल जाती है जहाँ आपको अपना referral code enter कराना होता है.

कई बार रेफरल कोड काम क्यों नहीं करता है?

दोस्तों जैसा कि हमने बताया कि Referral code सभी का unique होता है तथा ये upper case letters, lower case letters अथवा numbers से मिलकर बना होता है. यदि Refer code enter करते समय जरा सी भी गलती हो जाती है तो यह काम नहीं करता है.

इसीलिए आपको ध्यान रखना होता है की Referral code का इस्तेमाल करते समय आप बिलकुल सही referral Offers code डालें. अर्थात जैसा रेफरल कोड आपको मिला है बिलकुल वही उपयोग करें तथा उसका उपयोग करते समय किसी भी प्रकार की गलती न करें.

गलत रेफरल कोड डालने से सम्बंधित व्यवसाय आपको Track नहीं कर पायेगा जिस कारण आप उस व्यवसाय के द्वारा referral program में दिए जाने वाले लाभ से वंचित भी रह सकते हैं.

कई बार ऐसा होता है की जिस दिन के लिए offers हो इसका रेफरल कोड उसी दिन इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप इसे दुसरे दिन इस्तेमाल करेंगे तो ये काम नही करेगा.

online shopping website अपने special यूजर को special रेफरल कोड प्रदान करती है और वो code सिर्फ उसी यूजर के लिए होता है. अगर आप इसे इस्तेमाल करने की कोशिस करेंगे तो काम नहीं करेगा.

कई website है जो आपको daily कई websites के रेफरल कोड अपडेट करके देती है. लेकिन अगर रेफरल कोड को अपडेट नहीं किया है तो पुराना कॉड काम नहीं करेगा.

Use Online Shopping referral code 2020

referral code का सबसे ज्यादा इस्तेमाल ऑनलाइन shopping में होता है. सभी ऑनलाइन shopping website आपको किसी offers के तौर पर एक referral code प्रदान करती है. आप इस referral Offers code का इस्तेमाल करके ऑफर का मुनाफा पा सकते है.

यहाँ 2020 के लिए कुछ पोपुलर shopping website के referral code का लिंक दिया है. आप इसे क्लिक करके पता कर सकते है.

  • #referral code for myntra
  • referral code of big basket
  • #referral code for ola
  • referral coupon code of swiggy
  • referral code for redbus
  • dream11 referral ( Promo ) code 2020
  • dhani referral code 2019
  • referral code for rapido
  • indiabulls referral code 2020

Leave a Reply