महिलाओं के लिए सबसे बेस्ट जॉब कौन सी है? Best Career Options For Women’s

November 25, 2019 Life Planning, Online Help
Share it :

ये आर्टिकल महिलाओं के लिए है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको महिलाओं के लिए Career Options For Women’s बताने वाले हैं जिनकी मदद से महिलाओं को अपने मुताबिक job search करने में आसानी होगी साथ ही आप जान पाएंगे कि महिलाओं के लिए कौन कौन से रोजगार उपलब्ध हैं। हम आपको वो सारे career options बताएंगे जो महिलाएं कर सकती हैं।

वर्तमान युग की महिलाएं पुरुषों से पीछे नहीं हैं और वे भी नौकरी करने में सक्षम हैं। महिलाओं के लिये talent, skills और education के मुताबिक आज के समय में बेहतर से बेहतर Career Options For Women’s मौजूद हैं जो की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं।

Career Options For Women’s

आज महिलाएं किसी भी पेशे में पीछे नहीं हैं। वे हर क्षेत्र में अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं और खुद को साबित कर रहे हैं। भारत में महिलाओं के लिए सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों में करियर के विकल्प उपलब्ध हैं। महिला कर्मचारियों की मांग दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है क्योंकि उन्हें पुरुषों की तुलना में अधिक मेहनती और समर्पित माना जाता है।

लेकिन फिर भी कुछ क्षेत्र ऐसे हैं जो महिलाओं के लिए सबसे अच्छे माने जाते हैं और उनमें से कुछ पूरी तरह से महिलाओं के वर्चस्व वाले हैं। यहां हम भारत में महिलाओं के लिए कैरियर के कुछ शीर्ष विकल्पों को सूचीबद्ध कर रहे हैं।

Online career options for ladies

Online career options में जो सबसे मुख्य फायदा होता हैं वो ये है कि इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की डिग्री अथवा डिप्लोमा की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

mahilaye kaun si job kar sakti  hai, best job naukari for girls in india Career Options For Women's

1. Online Teaching

यदि आपको किसी विशेष विषय का अच्छा ज्ञान है तो आप online teaching के जरिये अच्छी खासी income कर सकते हैं इसके लिए आप youtube या फिर blog का सहारा ले सकते हैं। इसके अलावा आप paid ebooks, pdf एवं videos के जरिये भी online teaching करा सकते हैं।

जो लोग teachers बनना चाहते है पर किसी वजह से नहीं बन पाते है इसमे से ज्यादातर ऑनलाइन tuition classes से कमाई करते है. गर्ल्स के लिए घर बैठे पैसे कमाने का ये सबसे अच्छा जरिया है.

Teachers कैसे बने – यहाँ से पढ़े.

2. Online Marketing

यदि आपको Technology का थोड़ा सा भी ज्ञान है और आपकी communication skill अच्छी है जिससे आप customers को attract कर सकें तो यह आपके लिए बेहतर विकल्प है। ऐंसी बहुत सी कंपनी मौजूद है जो कि अपना market बनाने के लिए आपको online marketing कर career बनाने का मौका देती हैं और अपनी services या चीजें sell होने पर आपको commision देती हैं जैंसे – Amazon, Flipkart, Paytm आदि।

फ्री में ब्लॉग बनाने की जानकारी यहां से मिलेगी.

3. Paid Writing / Content Writing

यदि आपको लिखने का शौक है और आपकी Writing skill अच्छी है तो आप किसी news website या फिर blogs के लिए कंटेंट लिखकर अच्छी खासी कमाई कर सकते है। इसमें content की quality के मुताबिक कमाई होती है। इसके लिए जरुरी है की आपके पास टाइपिंग का ज्ञान हो, आपकी हिंदी और english में typing की speed ज्यादा हो.

4. Blog / Website

Youtube अथवा internet के जरिये थोड़ी सी मेहनत कर आप आसानी से blog / website बनाना सीख सकते हैं। इसमें आप कोई भी service sell करके, adverisement करके, affiliate service का उपयोग करके आदि बहुत से तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।

ब्लॉग और website आपको घर बैठे पैसे कमाने का सबसे बेस्ट आप्शन देता है. हा, लेकिन इसके लिए आपको ब्लॉग्गिंग का शुरूआती ज्ञान जरुर होना चाहिए. बाद में आप खुद कुछ चीजे सिख सकते है. ज्यादा जानकारी

Best Government Jobs for Females in India

1. Indian Railway (RRB) Jobs

भारतीय रेलवे विभाग बहुत सी भर्तियां करती हैं जिनमें Technical एवं Non-Technical दोनों प्रकार की field में आपको विभिन्न पदों पर आपकी शिक्षा स्तर के मुताबिक job मिल सकती है। यदि आप Indian Railway में job करने के इक्छुक हैं तो आप RRB की वेबसाइट visit करते रहें और जब भी vacancies निकलती हैं तो अपनी शैक्षणिक योग्यतानुसार पद के लिए आवेदन करें।

2. Staff Selection Commision (SSC) Jobs

SSC हर वर्ष परीक्षा आयोजित करती हैं जिसमें आवेदन करने के लिए आपके पास स्नातक डिग्री होना आवश्यक है। इस परीक्षा के द्वारा केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों के लिए अलग अलग पदों पर भर्तियां की जाती है जैंसे – Income Tax, CBI आदि।

3. Bank Jobs

हर वर्ष बहुत सी महिलाएं बैंक परीक्षाओं में उत्तीर्ण होकर बैंकों में विभिन्न पदों के लिए चुनी जाती हैं। Bank clerk और PO महिलाओं के लिए काफी अच्छा पद है महिलाओं के लिए। आप अपनी योग्यतानुसार इनसे भी अच्छे पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बैंक जोंब – SBI PO Exam की जानकारी

4. TET Jobs

Teaching की job हमेशा से महिलाओं की मनपसंद नौकरी रही है। केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा समय समय पर TET, CTET एवं अन्य और भी परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं जिन्हें उत्तीर्ण कर आप शिक्षक बन सकते हैं। इसके लिए आपको vacancy निकलने का इंतज़ार करना होगा और apply कर परीक्षा देनी होगी।

महिलाओं के लिए घर बैठे रोजगार

यदि आप गृहणी है और घर बैठे रोजगार चाहती हैं तो भी आपके पास बहुत से विकल्प हैं।

1. Coaching Class

आप अपनी योग्यतानुसार छोटी कक्षा या फिर बड़ी कक्षाओं के विद्यार्थियों को भी कोचिंग दे सकती हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कोई निवेश की भी जरूरत नहीं है और आप अपनी सुविधानुसार कम छात्रों को कोचिंग दे सकते हैं या फिर अलग अलग बैच बना सकते हैं।

2. Tele Marketer

इस कार्य को आप घर बैठे आसानी से कर सकते हैं। इसमें लोगों को कॉल करके किसी विशेष उत्पाद के बारे में बताना होता है। बहुत सी कंपनियां अपनी कोई सेवा या उत्पाद के विज्ञापन के लिए Tele Marketers को job देती हैं।

3. MLM (Multi-Level Marketing) Marketing

भारत में विभिन्न प्रकार की MLM marketing companies कंपनियां बाजार में आ गयी हैं। ये कंपनियां आपको प्रोडक्ट उपलब्ध कराती हैं जिन्हें आपको बेचना होता है और इन्हें बेचने के लिए और भी लोगों जोड़ना होता है, यह इसी प्रकार से chain system चलता रहता है। ये कंपनियां इन कामों के लिए अच्छा खासा पैसा देती हैं और इस कार्य को आप घर बैठे अपने परिचितों के माध्यम से भी कर सकते हैं।

कम पढ़ी लिखी महिलाओं लिए पार्ट टाइम काम

1. गृह उद्योग

कुछ ऐंसे उद्योग हैं जिन्हें आप घर से ही आयोजित कर सकते हैं और दूसरों को भी रोजगार दे सकते हैं। इनमें कम लागत में ज्यादा profit कमाया जा सकता है। अगरबत्ती बनाना, आचार बनाना, बत्ती बनाना, माचिस बनाना आदि बहुत से गृह उद्योग है।

2. Tailoring Work

इसके अंतर्गत सिलाई, कढ़ाई एवं बुनाई का काम आता है। आपको अपने क्षेत्र में ऐंसी बहुत सी दुकानें एवं फैक्ट्री मिल जाएंगी जिन्हें tailoring कार्य के लिए कारीगरों की आवश्यकता होती है। आप थोड़ा सा निवेश कर यदि सिलाई मशीन खरीद लें तो आर्डर लेकर इस कार्य को घर बैठे भी कर सकते हैं।

3. Tiffin Service

ये घर बैठे रोजगार का बहुत अच्छा विकल्प है। वर्तमान समय में नौकरी और पढ़ाई को लेकर बहुत से लोग बाहर रहते हैं। आप ऐंसे लोगो को ढूंढकर उन्हें tiffin service दे सकते हैं और एक अच्छा profit कमा सकती हैं।

ग्रामीण महिलाओं के लिए रोजगार

1. आचार और पापड़ बनाना

आप इस व्यवसाय को शुरू करके घर बैठे आचार और पापड़ बनाकर अपने क्षेत्र के आस पास की बड़ी दुकानों में थोक में बेच सकते हैं आप चाहें तो थोड़ा सा निवेश कर इसे बड़ा रूप भी दे सकते हैं।

2. Organic Farming

आपके घर में यदि छोटा या बड़ा बगीचा है तो आप उसमें सब्जियां एवं फल उगाकर उसे थोक में बेच सकते हैं या फिर सब्जी बेचने वालों से टाई अप भी कर सकते हैं।

3. मोमबत्ती और अगरबत्ती बनाना

आप घरेलु स्तर पर या फिर लोगों को कार्य में रखकर बड़े रूप में इस व्यवसाय को कर सकते हैं। इसके लिए आप किसी कंपनी से टाई अप कर सकते हैं इसमें आपको कंपनी ही ट्रेनिंग देती है या फिर आप चाहें तो कहीं से सीखकर अपने स्तर से इस कार्य को कर सकते हैं।

आठवीं पास महिलाओं के लिए Jobs

1.  आठवीं पास महिलाओं के लिये Government Jobs

आठवीं पास महिलाओं के लिए भी सरकारी कार्यालयों, विद्यालयों आदि में clerk, backoffice के कार्यों, सहायक आदि पदों के लिए भर्तियां निकलती रहती हैं। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, अस्पताल कर्मी, नगर पालिका भर्ती, पुलिस, बैंक, FCI, इंडिया पोस्ट आदि बहुत सी सरकारी भर्तियां महिलाओं के लिए आती रहती हैं।

2. आठवीं पास महिलाओं के Private Jobs

यदि आपके पास अच्छी speaking skill है तो आप किसी भी कंपनी में विभिन्न डिपार्टमेन्ट में विभिन्न पदों पर जॉब मिल सकती हैं। आप चाहें तो backoffice का कार्य भी कर सकती हैं या फिर क्लर्क एवं सहायिका के पद के लिए भी आवेदन कर सकती हैं।

आजके ज़माने के महिलाये जॉब के क्षेत्र में काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है. अगर आप भी girls है और किसी job – naukari की तलाश में है तो यहाँ Career Options For Women’s के कई आप्शन आपको दिए गये है.

इसमे से मेरे हिसाब से girls के लिए Teaching, Doctor [Gynaecologist or Psychologist], Nursing, Air Hostess, Beautician, Fashion Designing, Model / Actress और Journalism आजके ज़माने के top trending Career Options For Women’s है.

Leave a Reply