टाइपिंग में स्पीड कैसे बढ़ाये – How to Improve Typing Speed

June 26, 2019 Computer Tips, Gadget Tips, Software
Share it :
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Fast Typing कैसे करें : Computer Laptop में Typing Speed कैसे बढ़ाये ? : computer related और Office work की jobs लिए आपको हिंदी टाइपिंग टेस्ट देने होता है. अगर आपकी टाइपिंग स्पीड बेस्ट है तो आपके लिए job के अवसर बात जाते है. कई लोगो की टाइपिंग स्पीड देखकर आप हैरान हो जाते है. सोचते होंगे की मै भी typing speed कैसे बढ़ाऊ ? हमने ये लेख How to Improve Typing Speed के बारे में लिखा है इसमे कई तरीके और tips बताई है जिससे आप भी टाइपिंग में स्पीड बढ़ा पाएंगे. इसे पढ़कर और follow करके आप बिना keyboard देखे स्पीड में टाइपिंग करने में सक्षम हो जायेंगे.

टाइपिंग एक ऐसा कौशल है जो कई कैरियर पथों में उपयोग किया जाता है, इसलिए यदि आप अपनी नौकरी में अधिक कुशल बनना चाहते हैं, तो अपनी Typing Speed में सुधार करना एक आवश्यकता हो सकती है। अपनी टाइपिंग की गति बढ़ाना एक ऐसी चीज है जिसे आप अपने दम पर या उचित प्रशिक्षण के साथ कर सकते हैं, लेकिन जो भी आप तय करते हैं, आपको हर दिन अभ्यास करने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए यदि आप अपने Typing Speed कौशल में सुधार करना चाहते हैं।

टाइपिंग में स्पीड कैसे बढ़ाये

अपनी टाइपिंग स्पीड और सटीकता में सुधार करने के लिए पहला कदम यह है कि आप टाइप करने के तरीके पर पुनर्विचार करें। जिस क्षण आप कुछ टाइप करने के लिए बैठते हैं, वह वही समय होता है जो आगे आने वाली हर चीज को तय करता है। यहाँ आपको कई तरीके और tips बताये है इसे न केवल अपनाये daily Test करते रहे, प्रेक्टिस करते रहे.

Improve Typing Speed

टाइपिंग स्पीड बढाने का तरीका improve typing speed hindi
  • keyboard पर fingers की उचित स्थिति :

आपके शरीर की एक उचित मुद्रा के अलावा, आपकी उंगलियों की उचित स्थिति भी आवश्यक है। नीचे तेजी से टाइप करने के लिए अपनी उंगलियों को रखने के लिए कुछ तरीके दिए गए हैं:

  1. बाएं हाथ की pinky finger को key A पर रखा जाना चाहिए और इसके बाईं ओर सभी key के लिए सही स्थिति होना चाहिए, जिसमें left shift, caps lock, control/cmd, etc शामिल हैं।
  2. दाएं हाथ की pinky key को colon/semi-colon button बटन पर रखा जाना चाहिए और कीबोर्ड के दाईं ओर सभी के लिए के लिए finger की स्थिति को निश्चित करे।
  3.  Spacebar key पर अपने अंगूठे का एक स्थान निश्चित करे.।
  4. आपके बाएं हाथ की अनामिका, मध्यमा और तर्जनी को क्रमशः S, D, और F की key पर रखना चाहिए।
  5. आपके दाहिने हाथ की अनामिका, मध्यमा और तर्जनी को क्रमशः L, K, और J पर रखा जाना चाहिए।

इस images को देखे – computer keyboard finger position बताया है.

अपने left-hand की index finger को “F” और अपने right-hand की index finger को “J” के बटन पर रखे. बाकि left hand की other fingers को “A”, “S”, “D” key  button पर रखे और right hand की other fingers को “K”, “L”, “;”बटन पर रखे. जब भी आप keyboard पर हाथ रखो तो आपके हाथो की उगलिया “A”, “S”, “D”, “F” or “J”, “K”, “L”, “;” के बटन्स  पर होनी चाहिए.

  • आरामदायक keyboard चुने

Computer keyboard में कई variety होती है और उनके shapes and size different होता है आपको एक ऐसा keyboard पसंद करना है को आपके hands के लिए comfortable हो जिससे आपको typing करने में आसानी हो.

font के size देखे की size जितना बड़ा होगा उतना ही सरल होगा आपकी उंगलियों के लिए. इस पर fit  बैठने वाले keys वाले  keyboard को select करे.

  • Keyboard का अभ्यास करे.

ज्यादातर keyboards में standard set -up होता है और कुछ में अलग अलग layout या और service होती है. सिंपल keyboard और multi – media keyboard इसका उदाहरण है

आप अपने keyboard को अच्छे से समझ ले, और जान ले की कौन सी key और Function key क्या काम करती है. आपको हर एक key के बारे में basic जानकारी होनी चाहिए. keyboard के हर एक बटन को अपने mind में add करने की कोशिश करे. key को याद रखने का सही तरीका है इसका एकबार कागज पर चित्र बनाये. अगर आप टाइपिंग की शुरुआत के दौर में है तो बहोत मदद मिलेगी. जितना keyboard  के सभी key बटन्स को याद कर ले इतना की आप keyboard को देखे बिना बता सके की कौनसी key कहा है.

  • Keys press करने के लिए सही finger का इस्तेमाल करे.

fast typing और बेहतर typing करने के लिए जरुरी है की keyboard keys पर strike करने के लिए right fingers का इस्तेमाल करे. ज्यादतर cases ने लोग अपनी कुछ ही उगलिया का इस्तेमाल करते है लेकिन आपको सभी उगलिया का इस्तेमाल करना है

       Left hand finger position on keyboard

  1. अपने left hand की pinkie ऊँगली को “A” के के अलावा “1”, “2”, “Q”, “Z” के के लिए इस्तेमाल करे .
  2. अपने left hand की ring finger को “S”के अलावा “3”, “W”, “X” key के लिये इस्तेमाल करे .
  3. अपने left hand की middle finger को “D” key के अलावा “4”, “E”, “C” key के लिए इस्तेमाल करे .
  4. अपने left hand की index finger को “F” key के अलावा “5”, “6”, R”, “T”, “G”, “V”, “B” key के लिए इस्तेमाल करे.

Right hand finger position on keyboard

  1. अपने right hand की index finger को “J” key के अलावा “7”, “Y”, “U”, “H”, “N”, “M” key के लिए इस्तेमाल करे .
  2. अपने right hand की middle finger को “K” key के अलावा “8”, “I”, “,” key के लिए इस्तेमाल करे.
  3. अपने right hand की ring finger को “L” key के अलावा “9”, “O”, “.”  key के लिए इस्तेमाल करे .
  4. अपने right hand की finger को “;” key के लिए “0”, “_”, “=”, “P”, “[“, “]”, “‘”, “/” key के लिये इस्तेमाल करे.
  5. दोनों हाथो के thumb का इस्तेमाल आप Space Button को press करने के लिए करे. आपको दोनों में से जो ज्यादा comfortable लगे उस अंगूठे का इस्तेमाल कर सकते है.

ये भी पढ़े : घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

  • Regularly Typing Practice करे

typing speed को improve करने का सही उपाय है practice. आप जितनी ज्यादा typing practice करोगे आपकी typing speed उतनी ही बेहतर होगी.

Fast typing जे लिए आपके दिमाग के साथ साथ आपके हाथो की माशपेशियों को keyboard key को अच्छे से समझने की जरुरत होती है, और वो सिर्फ आपको practice करने से मिल सकती है .

इसके लिए आपको बहुत सारी online tools मिल जाएगी. और आप game खेल के भी typing speed improve कर सकते है. साथ ही आप  books paper write करने, friends को mail करने, story write करने के लिए typing कर सकते है .

  • कुर्सी और बैठक स्थिति सही रखे.

आपके बैठने की जगह, कुर्सी की ऊंचाई, keyboard की ऊंचाई भी आपके typing speed को प्रभावित करता है. सुनिश्चित करें कि कुर्सी आपकी पीठ के लिए आराम दायक है. सबसे अच्छा प्रकार की कुर्सी वह है जो थोड़ा घुमावदार बैकरेस्ट करती है ताकि यह आपके सामान्य रीढ़ की वक्रता को बनाए रखने में मदद करे।

जब आप टाइप करने के लिए अपनी कुर्सी पर बैठते हैं, तो अपने कंधों और गर्दन को आराम से रखना सुनिश्चित करें। ज्यादातर मामलों में, आप अपनी कुर्सी के बैकरेस्ट के खिलाफ बैठकर इसे पूरा कर सकते हैं। यह आपकी गर्दन और कंधों को सहारा देने में मदद करेगा, इसलिए आपको उन्हें सीधा रखने के लिए उन पर जोर नहीं डालना पड़ेगा।

आपको जिस स्थिति में कुर्सी की ऊंचाई और कंप्यूटर table – keyboard की ऊंचाई आरामदायक लगे इसे आप खुद सेलेक्ट करे.

Useful Info : नया laptop खरीदने जा रहे है तो रखे इन बातों का ध्यान

  • Typing mistakes को check करते रहे.

जब आपका निर्धारित टाइपिंग का काम पूरा हो आपका type किया हुआ word को check करे. कहाँ आप गलती कर रहे है ये check करे. सोचे की ये गलती क्यों हो रही है. अगर आपकी किसी उंगली सही work नहीं कर रही है to ऐसे word को बार बार टाइपिंग में इस्तेमाल करे. जिसकी ज्यादा प्रेक्टिस हो जाये.

गलतियों से डरे नहीं हार ना माने और आगे बढ़ते रहे. आप typing speed improve करने का course start करते हो तो clear है की आपसे starting में typing mistakes होंगी Don’t worry ऐसा सबके साथ होता है .

  • Desktop Screen पर नज़र रखे

जब आप typing करते है तो नज़र keyboard की तरफ जाना normal है लेकिन ये आपकी typing speed को slow करता है. लेकिन शुरुआत में आपको कीबोर्ड key और स्क्रीन पर नजर रखनी पड़ेगी. लेकिन जब आप स्पीड को बढाते जायेंगे ये काम आसन हो जायेगा. बाद में आपको screen की और देखते हुए keyboard को देखे बिना typing करनी है.

for example आप typing करते time अपने हाथो को हलके कपडे से ढक सकते है, ताकि आपकी नज़र keypad की और जाये भी तो आप के बटन्स को न देख सके. जितना हो सके computer screen पर नज़र रख कर typing करने का प्रयास करे.

  • Online typing speed test करे.

आपको अपनी typing का test देने के लिए कही जाने की जरुरत नहीं है. आप घर बैठे online internet की help से typing speed test कर सकते है. आप online typing test websites और tools का इस्तेमाल कर सकते है

इससे आप ये जान सको की आपकी words per minute (wpm) speed कितनी है. कुछ online typing tool free में available है.

Top 5 online free typing test tools

आप इन tools की help से typing test कर सकते हो और अपनी typing speed का पता लगा सकते है. practice करते time बिच बिच  में typing test लेते रहे.

यहाँ हमने ज्यादा से ज्यादा लेटेस्ट जानकारी के साथ आपको टाइपिंग में स्पीड कैसे बढ़ाये – How to Improve Typing Speed के बारे में विस्तार से बताया है. अब आप इसे कैसे follow करते है, कैसे प्रेक्टिस करते है इस पर सारा आधार है की आपकी Typing speed कितनी रहेगी.

आशा करते है की हमारा ये लेख आपके काम आये आपके दोस्तों को काम आये और आप ज्यादा से ज्यादा typing speed Improve करे.

ये भी पढ़े : how to Use Computer Without Mouse

Leave a Reply