skype से conference call कैसे करे – कॉन्फ्रेंस कॉल करने का तरीका

January 19, 2020 Application, Social Media, Software

दोस्तों आपने Skype का नाम तो सुना ही होगा और शायद use भी किया होगा लेकिन क्या आप लोग जानते हैं कि skype से conference call भी की जा सकती है. आज के इस आर्टिकल में हम इसी विषय में चर्चा करने वाले हैं कि skype से कॉन्फ्रेंस कॉल कैसे किया जाता है, आप सभी ये तो जानते ही होंगे conference call क्या होता है और यदि नहीं जानते हैं तो हमने इसके बारे में भी बताया है ताकि आप भी इसका फायदा उठा सकें.

वैसे Conference call normally mobile phone की मदद से किया जा सकता है लेकिन आपने भी कभी इसका उपयोग किया होगा तो आप अच्छे तरीके से जानते होंगे कि conference call के telecom company अच्छा खासा पैसा वसूलती हैं. वहीं Skype की मदद से बहुत सारे contacts से free में conference calling की जा सकती है.

Skype के कॉन्फ्रेंस कॉल का सबसे main advantage ये है इसकी मदद से android phone के Window, IOS, Linux, Mac तथा supportable web browser से भी conference calling की जा सकती है.

तो चलिए दोस्तों सबसे पहले तो हमारे जो पाठक Conference call का मतलब क्या है नहीं जानते हैं उन्हें हम इसके बारे में बता देते हैं फिर हम जानेंगे Skype से conference call कैसे किया जाता है.

Conference Call क्या होता है?

दोस्तों आप लोगों को ये तो पता है कि हम Normal call में किसी एक व्यक्ति से बात कर सकते हैं लेकिन वहीँ यदि conference call की बात की जाए तो इसमें एक से ज्यादा व्यक्तियों अर्थात बहुत से लोगों से एक साथ बात की जा सकती है.

इसका उपयोग इसीलिए किया जाता है जिससे कि एक ही बात बहुत सारे लोगों को एक साथ बताई जा सके, मतलब इसकी मदद से आपको एक एक से सभी को call करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. यदि आपको Group में बात करना है तो भी इस feature का उपयोग किया जा सकता है, इसीलिए conference call को group call के नाम से भी जाना जाता है.

Skype क्या है?

दोस्तों यदि आप पहले से Skype user है और इसके बारे में जानते हैं तो ठीक है लेकिन जो व्यक्ति नहीं जानते हैं उन्हें हम बता दें कि skype एक software है जिसकी मदद से पूरी दुनिया में कहीं से भी से किसी से भी बहुत ही आसान तरीकों से conversation की जा सकती है. यह Downloading के लिए बिलकुल free में उपलब्ध है तथा यह उपयोग करने में काफी आसान है.

Skype instant messaging, file sharing, group voice call, group video call आदि की facility अपने users को उपलब्ध कराता है. इसका उपयोग आम इंसानों से लेकर बड़े बड़े Businesses करते हैं अपने कार्यों को आसान बनाने के लिए. चूंकि इसका उपयोग किसी भी platform तथा mobile, tablet, pc तथा बहुत सी smart devices में किया जा सकता है इसीलिए यह बहुत ही useful software है.

skype conference call

skype se conference call karne ka tarika

Skype सभी platform के official platforms में उपलब्ध है. Skype android phone के लिए play store, IOS devices के लिए I-Store, Windows devices के लिए Microsoft store में उपलब्ध है. वहीँ Skype.com में visit करके इसे web browsers में भी उपयोग किया जा सकता है. और skype से conference call करना भी आसान है.

Skype से Conference Call  कैसे करें?

दोस्तों Skype से कॉन्फ्रेंस कॉल करने के लिए सबसे पहले तो आपको अपनी device में skype software install करना होगा. तो आप जिस भी Platform की device का उपयोग कर रहे हैं उसके official app store से skype install कर सकते हैं.

Skype install करने के बाद यदि इसमें आपका account नहीं है तो आपको पहले account create करना होगा. Skype में microsoft का account लगता है. आप इसे Mobile number तथा email id से otp verify करके आसानी से बना सकता है. इसके अलावा आपको कुछ Basic detais जैसे Name, DOB, Gender etc. भी fill करना होता है जो कि आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं.

चूंकि Mobile phone और PC दोनों के Skype application का interface अलग अलग है इसलिए दोनों का conference call करने का तरीका एक दुसरे से अलग है. आइये हम Mobile phone और PC दोनों से conference call करने का method अलग अलग steps की मदद से जानते हैं.

Mobile Phone से Skype Conference Call करने के लिए Steps :

  1. सबसे पहले Skype application open करें.
  2. इसके बाद Mobile phone में नीचे की और दायें तरफ दिए हुए “Add contacts” icon में click करें.
  3. वहां आपके Phone में उपलब्ध skype users की contact list open हो जायेगी वहां से contacts select करें जिन्हें conference call में जोड़ना है.
  4. इसके बाद ऊपर दी हुई Call button में click करें.

इतने Steps करने के बाद जो व्यक्ति call accept कर लेते हैं उनके साथ call connect हो जाएगा.

PC/Computer से Skype Conference Call करने के लिए Steps :

  1. सबसे पहले अपने Computer/PC में skype app open करें.
  2. अब आपको Left tab में जो contact list show होती है उसके ऊपर दिए गए icons में से “Group” icon में click करें.
  3. अब आपको Right panel में blank group area show होगा.
  4. Left tab में दी गयी contact list में से drag and drop की मदद से उन contacts को right panel में add करें जिन्हें conference call करना है.
  5. जब Contacts add हो जाए तो दी गयी “Call group” button में click करें.

इतने Steps करने के बाद call connect होना शुरू हो जाएगी.

Non Skype Users को Conference Call कैसे करें?

दोस्तों ऊपर बताये गए तरीकों की मदद से ही आप Skype users तथा non skype users अर्थात जो व्यक्ति skype use नहीं करते हैं उन्हें भी कॉन्फ्रेंस कॉल की जा सकती है लेकिन skype users को conference call करना बिलकुल free है जबकि non skype users को conference call करने के लिए आपको Skype subscription अथवा skype credits की जरूरत पड़ती है जो की paid है इसमें आपकी जरूरत के अनुसार 250 रूपए से 800 रूपए तक के अलग अलग monthly plans हैं जो कि आप skype में check कर के buy कर सकते हैं.

दोस्तों उम्मीद करता हूँ Skype से conference call कैसे करते हैं आर्टिकल आपको पसंद आया होगा तथा इससे आपको काफी फायदेमंद trick सीखने मिली होगी. अब यदि आपको Free conference call का मजा लेना है तो आप अपने दोस्तों तथा परिचितों को भी skype app install कराकर कहीं से भी किसी को भी conference call का आनंद ले सकते हैं.

ये आर्टिकल अपने दोस्तों के साथ भी Social media में share करें ताकि वे भी skype से free कॉन्फ्रेंस कॉल कर सकें. यदि आपको इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल है तो आप हमसे comment के माध्यम से पूछ सकते हैं.

Read Also: Net Banking Safty Tips

Leave a Reply