NIOS DELED WBA Information – Format – Solution Materials

Here you will get All Information For 512 DELED WBA. Evaluation of performance in Workshop-Based Activities, DELED WBA Format, File Free Download This Website. DELED WBA Solution In Hindi, English, Gujarati, and All Other language. Free Download WBA Study Materials Solution File PDF Version. How to Solve And Fill Workshop Based Activities. wba kaise Taiyar kare. Download Karne ki Website. Download Here  lesson plans, TLM, Development of portfolio, Preparation of balanced question paper blueprints.

DELED कर रहे आप सभी शिक्षको का विश्वास ही हमें आप सभी के लिए deled की Information और study materials तैयार करने के लिए प्रोत्साहन दे रहा है. साथ में हमारी team आपके सवालो के जवाब भी दे रही है. अब तक हमने आपके 11,000 से ज्यादा सवाल के जवाब दे के आपकी हेल्प की है. हम यहाँ सिर्फ qualified – unique materials और verified Information देते रहे है.   दूसरी Websites और Youtube की तरह भ्रम फेलाने वाली जानकारी देकर आपको उल्लू नहीं बनाते  है. आज हम 512 deled WBA की सभी जानकारी आपको यहाँ दे रहे है.

Workshop Activities Date and schedule

जैसा की आप जानते है deled 2 Year का course है. इसमे 2 year में आपको SBA यानि school based Activities और Workshop based Activities करना है. अभी 1st year है, आप PCP कर चुके है. साथ में SBA के सभी file और document भी study center पर जमा कर चुके है. अब आपको DELED WBA की तैयारी करनी है. हालाकि NIOS DELED ने Workshop based Activities के लिए कोई जनकारी नहीं दी है तो सभी study center में इसका आयोजन नही हो रहा है. DELED Exam के बाद WBA शुरू हो जायेगा. कुछ study center में शुरू हो गया है.

ये भी पढ़े :

NIOS DELED WBA Information

यह WBA आपके DELED कोर्स का महत्वपूर्ण प्रायोगिक कार्य (PRACTICAL) है जिसे आपको करना अनिवार्य है l आप NIOS से DELED कर रहे हैं तो आपको कई PRACTICAL ACTIVITIES करने होंगे जिसकी विधिवत जानकारी आपको होने चाहिए l

deled wba information in hindi

WHAT IS WBA ? (WBA क्या है ? )

WBA अर्थात WORKSHOP BASED ACTIVITIES जिसे हिंदी में कार्यशाला आधारित गतिविधियाँ भी कहते हैं NIOS DELED का PRACTICAL COURSE है जिसको करने के बाद आप सही मायने में आप एक दक्ष व्यावसायिक शिक्षक बन सकते हैं l यह कार्यक्रम आपके STUDY CENTER पर आयोजित किया जायेगा जहाँ विशेषज्ञों, समकक्ष समूहों तथा अन्य लोगों से परस्पर विचार-विमर्श करने का अवसर प्राप्त होगा l यह कार्यक्रम आपको TEACHING SKILL प्राप्त करने में तथा उनका अभ्यास करने में आपकी मदद करेगा l
आपके study center  के समन्वयक द्वारा 12 दिन का कार्यशाला का 1st year आयोजन किया जायेगा |इसके लिए NIOS के द्वारा एक SCHEDULE जारी किया जायेगा l इसकी सूचना आपको अलग से दी जाएगी l

WBA में आपको क्या करना होगा ?

Workshop based Activities [ deled WBA]  सीखने के विभिन्न पहलुओं में प्रशिक्षण के लिए उपयोगी तकनीकों और सुझावों के लिए एक बुनियादी परिचय प्रदान करती है। Workshop में आपको संसाधन व्यक्तियों, सहकर्मी समूहों और अन्य लोगों के साथ सामंजस्यपूर्ण बातचीत करने का अवसर मिलता है. teachers के रूप में अपने कार्य से संबंधित यह आपके विचारों का आदान-प्रदान करने, मुद्दों को उठाने, विषयों पर चर्चा करने, समस्याओं आदि के लिए आपके लिए एक मंच प्रदान करेगा। कार्यशाला के लिए कार्यक्रम स्थानीय आवश्यकताओं के अनुसार लचीलेपन की संभावना प्रदान करने के लिए तैयार किया गया है।

इस deled WBA के उद्देश्यों में से एक में संसाधनों को प्राप्त करने और अभ्यास करने में आपकी सहायता करना है, विशेष रूप से संसाधन व्यक्तियों की देखरेख में कक्षा में शिक्षण और प्रबंधन से संबंधित प्रस्तावित कार्यशालाओं में ऐसी गतिविधियां शामिल हैं, जिनमें सक्रिय भाग लेने और आपके भाग में भागीदारी की आवश्यकता होती है और शिक्षकों के रूप में आपकी प्रभावशीलता को बढ़ाने के लिए आवश्यक माना जाता है।

Workshop Based Activities (WBA)

workshop based Activities के लिए DELED course 512 में आपको 100 अंक दिए जाने है. deled wba से मील्नेवाले अंको का विवरण इस तरह है.

First Year

 Preparation of lesson plans on language, Maths, EVS, Sc/S.Sc. (6×4) 24 marks
 Preparation of Teaching and Learning materials and aids on the
four subjects (4×4) 16 marks
 Development of portfolio in any one subject based evaluation 06 marks
 Preparation of balanced question paper based on design
and blueprints (6×4) 24 marks
 Observation of Demonstration lesson 10 marks
 Participation on process evaluation 20 marks

Total 100 marks

DELED WBA Format And Document

अब हम आपको बता रहे है की deled wba में कौन सी क्रिया करनी है. इसके लिए कौन से document और format तैयार करने है. study materials कैसे तैयार करना है?

1 . भाषा, गणित, पर्यावरण अध्ययन, विज्ञान/सामाजिक विज्ञान पर पाठ योजना तैयार करना.

जब आप किसी कक्षा में पढ़ाने जाते तब आपके पास इसी कक्षा के विषय की रूपरेखा होनी चाहिए. आप विषय को किस तरह पढ़ाएंगे? अध्ययन की कौन सी गतिविधियाँ का आयोजन करेंगे ? अध्ययन के उदेश्य क्या है? ये सभी आपको लिखना है. इसे पाठ योजना या lesson plans   कहते है.

lesson plans format – example lesson plans आपको यहाँ से मिल जायेगा.

2. शिक्षण और सीखने की सामग्री ( TLM ) तैयार करना . 

किसी भी पाठ को पढ़ाने के लिए कुछ चीजे – सामग्री की जरुरत होती है. जैसे अंक ज्ञान देने के लिए अंक कार्ड की जरुरत . आपको अपने पाठ के अध्ययन के लिए TLM तैयार करना है.

हम यहाँ TLM कैसे तैयार किये जाते है. और इसके document क्या होंगे वो भी बताएँगे.

3. किसी एक विषय आधारित मूल्यांकन पोर्टफोलियो का विकास 

सभी विद्यालयों में अभी RTE – 2009 के आदेश के अनुसार सतत एवं व्यापक मूल्यांकन प्रणाली का इस्तेमाल किया जाता है. छात्रो के मूल्याकन  लिए कई document तैयार करने होते है.   किसी एक  विषय के लिए आपको मूल्याकन आयोजन करना है. इसमे आप मूल्याकन कैसे करेंगे इसके बारे में लिखना है.

हम यहाँ इसके लिए कुछ format Provide करेंगे.

4. संतुलित प्रश्नपत्र तैयार करना. 

छात्रों के मिल्याकन के लिए question paper तैयार करने का काम वैसे तो education department या फिर डायट तैयार करता है. आपको भी deled wba में question papers blueprints तैयार करना है.

कुछ question papers के example आपको यहाँ से दिए जायेंगे.

5. पाठ प्रदर्शन का निरिक्षण 

deled के सभी teachers को किसी school में जो आपका study center तय करेगा, वहां छात्रो के सामने आपके पाठ का प्रदर्शन करना है. इसके निरीक्षक आपको 10 में से अंक देंगे.

6. मूल्याकन प्रक्रिया में सहभागिता

आपके विद्यालय में वर्ष में 2 टाइम एग्जाम का आयोजन किया जाता है. लेकिन छात्रो की मूल्याकन प्रक्रिया पुरे साल चलती रहती है. आप इस मूल्याकन प्रक्रिया में कैसे सहयोग करते है. इसके बारे में लिखना है.

अगर study center में मूल्याकन प्रक्रिया का आयोजन किया जाता है तो इसमे आपकी सहभागिता क्या है. इसके आधार पर आपको अंक दिए जायेंगे.

DELED WBA Format – File and Document Free Download

यहाँ आपको deled wba – Workshop-Based Activities – के लिए  जरुरी study materials, format, Forms, solution file, PDF में दिया जाएगा. आप इसे  print करके fill कर सकते है.

WBA – Lesson Plan Format Free Download – Click Here

Lesson Plan Solution File – Android App – Click here

Other Format And Document – Coming Soon…… download Link

Extra Inning : 

अगर आप हमारी टीम के साथ ऑनलाइन जुड़ना चाहते है तो यहाँ दो option है.

  1. Download HindiHelpGuru DELED Study Materials App – Click Here
  2. Contact Facebook – Like HindiHelpGuru FB Page – Click Here

इसके अलावा DELED WBA के लिए आपका कोई सवाल या problem है तो हमें कमेंट करके जरुर बताये.

32 Comments

  1. Kavita Sharma June 14, 2018
  2. Nazim June 12, 2018
    • HindiHelp Guru June 13, 2018
  3. iram June 5, 2018
  4. Nisar Ahmad Ashrafi June 5, 2018
  5. kailash May 26, 2018
    • HindiHelp Guru May 27, 2018
  6. Md Ahsan May 22, 2018
  7. Sakshi May 22, 2018
    • HindiHelp Guru May 25, 2018
    • Amit June 14, 2018
  8. vikash May 12, 2018
    • HindiHelp Guru May 15, 2018
  9. Hemali May 11, 2018
  10. Rameswer May 9, 2018
  11. Arokia selvarani May 8, 2018
  12. Sakshi May 6, 2018
    • HindiHelp Guru May 9, 2018
    • Raj May 25, 2018
  13. ASHISH KUMAR May 5, 2018
    • HindiHelp Guru May 5, 2018
  14. ZIYA SHEIKH April 23, 2018
    • HindiHelp Guru April 24, 2018
      • ZIYA SHEIKH April 26, 2018
        • HindiHelp Guru April 27, 2018
          • ZIYA SHEIKH April 27, 2018
          • HindiHelp Guru May 3, 2018
  15. Arokia selvarani April 19, 2018
  16. Santosh kumar April 4, 2018

Leave a Reply

Top 10 Love Romantic Song 2018Download
+