ITI Course Details in hindi – आईटीआई क्या है ? कैसे करे ? पूरी जानकारी

ITI Courses ki jankari Hindi Me. ITI is a skill-based technical course. You can give job immediately. In this article we will give you All ITI Course Details information – ITI Course list, Jobs After  ITI Courses, iti courses list after 12th commerce, list of courses after 12th arts stream, iti courses fees and Career Option. ITI kya hai? ITI ke Baad kya kare? kaise Kare? ITI ke Baad Job Kaise Milega? all InforMation Provided by HindiHelpGuru in This ITI Course Details article.

10th और 12th paas करने के बाद सभी student के लिए Career option Select करने का समय आता है. वैसे student पहले से कोई ना कोई लक्ष्य – ध्येय रखते ही है. पर जब Exam का Result अपनी धारणा से कम आता है तो confused हो जाते है. की अब क्या करे ? तब आपके आप एक ऐसा course है जो आप कम समय में, कम Fees में कर सकते है. इससे आपको job मिल सकता है, अगर job ना भी मिले तो आप खुद का कोई काम – धंधा या व्यवसाय शुरू कर सकते है. जिसका नाम है – ITI Course. हम आपको इस आर्टिकल में ITI Course Details in hindi में देने का प्रयास कर रहे है.

आज हमारे देश में education का लेवल बढ़ रहा है. जिसके कारण हमारे देश के कई students देश विदेश में अच्छी post पर काम करके अपना और देश का नाम कमा रहे है. पर ये जरुरी नहीं है की हर student Engineer, doctor, CA या businessmen ही बने. कुछ काम ऐसे होते है, जो न तो कोई engineer कर सकता है. और ना ही Doctor. उसके लिए अलग से उस training की जरुरत होती है. और वह ऐसे काम होते है जैसे : carpenter electrician , automobile. इस सभी Technical काम को सिखने के लिए course होता है इसका नाम है. आईटीआई कोर्स. इसके बारे में सभी ITI Course Details यहाँ से आपको मिल जायेगा.

ITI क्या है ?

ये ITI यानी industrial training institute है। जो अलग  अलग field में technica course करता है। जिससे करने बाद आसानी से job मिल जाती है। ITI के कई job option दिलाने वाला course है। जो आप 8th  या 10th, 12th के बाद भी कर सकते है। इस तरह के course करने के लिए ना तो ज्यादा किताबी ज्ञान की और न ही English की ज्ञान की जरुरत होती है। जो हिंदी माध्यम के छात्रों की बड़ी कमजोरी होती है।

ITI course Details – पूरी जानकारी हिंदी में

ITI Course Details in Hindi Jankari

ITI कब और कौन  कर सकता है?

ये ITI किसी एक trade में नहीं होता उसके लिए कई सारे विकल्प  होते है। किन्तु ये निर्भर करता है आपके area की colleges के ITI में , की वह पर कौन कौन से course – trade available है।  आप अपने एरिया में available ITI की जानकारी निकलने के बाद निर्णय ले सकते है की किस trade में आपका interest है। और मानलो की आपको किसी particulate trade में ITI  करना है, जो आपके एरिया में available नहीं है। तो आप आपके एरिया के ITI में जाकर पता कर सकते है। की वो trade जो आपको पसंद  है वो available है। फिर उस हिसाब से अपना plan बनाये की वह जाकर ITI  करना है, या नहीं। सभी ITI course details यहाँ से मिल जाएगी.

ये भी पढ़े : 12th Science के बाद क्या करे ? 

ITI Careers Educational Qualification

अगर आप ITI course करना चाहते है तो सबसे पहले 10th pass करना ही पड़ेगा. इसके आलावा ITI में कुछ ऐसे भी course है तो 8th pass student भी कर सकते है. 12th pass करने के बाद भी अगर आपको लगता है की मुझे ITI करना है तो आप 10th के base पर ITI कर सकते है. ITI colleges admission मेरिट से निर्धारित होता है ।

कुछ course ऐसे है जो 12th के बाद भी किये जाते है. इसमे NCVT और GCVT के course भी समाविष्ट है.

ITI के बाद job Option

ITI करने के बाद आपको ITI द्वारा हे सम्बंधित विभाग या company में internship के लिए भेज दिया जाता है। लगभग 1 year की internship के बाद जॉब मिल जाती है। और कुछ ही दिनों के experience के बाद आपकी salary भी बड़ा दे जाती है।

इसके आलावा ITI से किसी course को करके आप अपना खुद का private Job – Business कर सकते है.

तो अगर आप भी ITI करने का विचार कर रहा है। तो चलिए जानते है। ITI के विभिन्न course और उनके future scope  – ITI Course Details के बारे में यहाँ पढ़ सकते है.

ITI के विभिन्न कोर्स की जानकारी

अगर आपको पता नहीं है की आईटीआई colleges में किस type के course होते है तो यहाँ आपको ITI के top 10 course बताये है.  ITI के 20 course एवम उनके scope के बारे में details के साथ यहाँ पढ़ सकते है.

ITI सभी course पुरे focus के साथ complete कराये जाते है। ऐसा नहीं है की आपने जिस trade के लिए admission लिए है। उसकी 1 – 2  hour की class लगेगी बल्कि ITI का timing काफी ज्यादा होता है। और वह पर practical पर ज्यादा focus किया जाता है। साथ ही साथ other subjects पर भी आपकी पकड़ मजबूत करनी है। तो इस हिसाब से ITI करने का आपका विचार सही साबित हो सकता है।

Computer Operator and Programming Assistant में ITI

Computer operator and programming assistant एक ऐसा course है  जो आप 10th के बाद कर सकते है। इस course में आपको computer से जुडी बहुत सी जानकारी सिखने को मिलेगी जिससे आप एक सफल computer operator बन सकते है। और इस course में आपको basic computer प्रोग्रामिंग भी परिचय कराया जायेगा यह course सिर्फ 1 year का होता है। तो अगर आप कोई diploma लिखे DCA ,ADCA आदि करने के बारे में विचार कर रहे है। तो उससे बेहतर ITI का यह course होगा ।

Scope: इस trade में ITI करने के बाद आप किसी भी department में अस a computer operator के तौर पर job कर सकते है।

D T P Operator में ITI

DTP operator यानि desk top publishing operator इस course में आपको DTP work जैसे की photo  editing ,document ,video banner आदि बनाना सिखाया जाता है। यह course भी 1 year का होता है। और इसके लिए minimum  qualification भी 10th पास होना जरुरी है।

Scope: DTP operator में ITI करने के बाद आपको print media जैसे news paper, printing press, TV आदि में जॉब मिल सकती है। या आप खुद का DTP work भी start कर सकते है।

Stenography Shorthand में ITI

Stenography एक ऐसे लिपि है। जिसमे किसी व्यक्ति के बोलने की गति से लिख जा सकते है। प्रधान मंत्री भाषण दे रहे है, और कुछ लोग उसे लिखते जाते है। उसे ही shorthand या stenography कहते है। आपको 1 year सिखाया जाता है। और इसकी खूब practice कराइ जाती है।

Scope: इस field में ITI करने के बाद आप govt के कई department जैसे court police मंत्रालय रेलवे आदि में कर सकते है।

Interior Decoration and Designing में ITI

ITI का यह course आपको interior decoration and designing आपको बेहतर तरीके से interior decoration करना सिखाता है। जो एक अच्छा profession हो सकता यही विशेषकर girls के लिए यह सही selection हो सकता है।

Scope: इस field में ITI करने के बाद आप किसी बड़े interior designer के assistant के तोर पर काम कर सकते है। या अपना खुद का business start कर सकते है।

Electrician में ITI

1 से 2 year के इस course की बहुत ज्यादा demands होती है। आप electrician में ITI करने के बाद इस field में job पा सकते है.  very good trade of ITI.

Scope: electrician की demands हर जगह होती है। आप भी ITI करने के बाद किसी company में as a  electrician के post पर काम कर सकते है। या फिर खुद अपना shop चला सकते है.

Wireman में ITI

Electrician की तरह हे wire man की भी बहुत demands होती है। आप इसको 8th के बाद कर सकते है। job मी मिल जाती है और आप खुद भी ये work करके job कर सकते है.

Electrical Maintenance में ITI

Electrical maintenance के इस 2 year के course में आप बहुत कुछ सीखते है। Electrical के बारे में यह एक ऐसा course है, जिसकी demands हर जगह होती है।

Scope: किसी भी बड़ी company में as a electrical के तौर पर काम कर सकते है। या अपना business start कर सकते है।

Mechanic Computer Hardware में ITI

Technology से related यह course आपको सिखाता है की मशीन को कैसे चलाया – बनाया जाता है। यह course technical होता है। तो अगर आपको technical field में जाना है तो यह course कर सकते है। मिनिमम 10th पास होना जरुरी है।इस course के लिए और यह 2 से 3 year का होता है।

Scope: इस field में बहुत scope है। अगर आप successful यह course कर लेते है। तो high salary पर  भी job मिल जायेगा

Carpenter में ITI

2 year के इस course को करने के दौरान आप लकड़ी से बना सामन जैसे bed sofa दरवाजे खिड़की आदि बनबा सीखते है। जिसकी जरुरत हर  जगह पड़ती है। तो यह एक best option हो सकता है।

Scope: इस course को करने के बाद आप किसी बड़े carpenters यह काम करने के आलावा अपना business भी start कर सकते है।

Advanced Welding में ITI

Welding में ITI करने के लिए आपको 8th पास होना आवश्यक है। इस trade में ITI करने के बाद welding से related सारे काम आप सिख जाते है।

Scope: इस field में job भी बहुत है और आप खुद की वेल्डिंग shop भी open कर सकते है।

Mason Building Constructor

Mason building Constructor में आप बिल्डिंग बनाने से related काम सीखते है। इस field में ITI करने के बाद किसी बड़े engineer या contractor  साथ काम करके अच्छा पैसा कमा सकते है।

Mechanic Refrigeration and Air Conditioner

Mechanic refrigeration and air conditioner के इस course में आप refrigeration और AC को रिपेयर करना सिख सकते है। यह बहुत demand वाला course है।

Scope: इस field में ITI करने के बाद आप अच्छी जॉब पा  सकते है। या खुद की repairing shop open कर सकते है।

Welder Gas and Electric में ITI

Welding भी कई तरह ही होती है। जो जो इस course में सिखाया जायेगा. आप इस course welder gas and electric में ITI करके एक बढ़िया job  सकते है।

Mechanic Motor Vehicle

2 year के इस course में आप motorcycle से लेकर छोटे मोटे  vehicle को repair करना सिख सकते है। ये course भी एक बहित demanding course है।

Scope: किसी automobile company में job या खुद का गेरेज open कर सकते है।

Mechanic Diesel

Mechanic diesel के इस course बहुत आगे जा सकते है। हर automobile company में इस तरह की post होती है।  अच्छा salary package  होता है। यह course 1 year का होता है। इसके लिए मिनिमम 8th पास जरुरी है।

Scope: इस field में ज्यादा डिमांड होने के कारन आपका छोटी company से शुरुआत कर के बड़ी company जैसे के TATA, maruti Mahindra तक में job करने का मौका पा सकते है। top ITI course details में इस  course को भी बढ़िया मन जाता है.

Mechanic Radio and Television

10th पास student’s के लिए यह एक best option है। इस course में 2 year लगते है। जिसमे TV रेडियो और अन्य electronic device repairing के बारे में बताया जाता है।

Scope: आप खुद shop open कर सकते है। या कही job भी. ITI के top 20 course evm उनके scope

Cutting and Sewing

यह course 8th पास students कर सकते है। इसमें हर तरह की सिलाई evm कटाई सिखाई जाती है।

Scope: इस field में ITI करने के बाद रोजगार आसानी से मिल जाता है। क्योकि कपडा उद्यग हमारे देश में बहुत तेजी से फ़ैल रहा है।

इनके आलावा भी कई course है। आपको आसानी से रोजगार दिला सकते है। जैसे  Fitter, Turner, Book Binder,  Painter, Architect, driver etc जिनमे बहुत scope है जो आप कर सकते है।

ITI Course Admission – Online Apply

अगर आप ITI में जाना चाहते है तो आपको सबसे पहले तो आपके area के ITI colleges के course का पता लगाना पड़ेगा. आप ऑनलाइन भी पता लगा सकते है. india के सभी राज्यों में ITI colleges है. इन सभी में Online – Offline admission होता है. Online admission के लिए आपके state की ITI Website पर जाना पड़ेगा. यहाँ से आपको ITI Course Details मिल जाएगी.

10th – 12th का result आने के बाद कुछ ही समय में admission open हो जाता है. यहाँ आपको कुछ state की ITI Website की लिस्ट दी है.

Extra Inning :

इसके आलावा आपको और कोई state की आईटीआई website या फिर और कोई जानकारी की जरुरत है तो हमें कमेंट में बताये. हम आपको ITI Course details देंगे.

आपको ये जानकारी – आर्टिकल ” ITI Course Details in hindi – आईटीआई क्या है ? कैसे करे ? पूरी जानकारी ” कैसा लगा जरुर बताये.

6 Comments

  1. Karuna November 3, 2018
  2. Rajnish dwivedi October 29, 2018
    • HindiHelp Guru October 29, 2018
  3. nimesh June 15, 2018

Leave a Reply