New Laptop खरीदना है ? रखे इन 10 बातों का ध्यान -Shopping Tips

अगर आप new laptop खरीदना सोच रहे है तो ये आर्टिकल जरुर पढ़े. ये लेख उन लोगो की भी हेल्प करेगा जो Old – पुराना laptop खरीदना चाहते है. कोई भी जब laptop Buy करना चाहता है तब उसके दिमाग में ये सवाल जरुर आते है की laptop Size क्या होना चाहिए? किस Company का laptop खरीदना चाहिए? laptop RAM क्या होनी चाहिए? laptop processor किस type का होना चाहिए? सबकुछ सोच लेने के बाद आप एक बढ़िया new laptop खरीदते है.

लेकिन हम life में first Time laptop खरीदते है तब हमारे साथ धोखा हो सकता है. क्युकी हम laptop को पूरी तरह समजे नहीं होते है. हम पर सिर्फ new laptop की धुन सवार रहती है. हम laptop खरीदने बावले हो जाते है. और किसी shop में जाके कोई भी laptop खरीद लेते है. कुछ Time इसे use करने के बाद आपको पता लगता है की अरे.. यार.. हमने गलती करदी. ऐसा नहीं हमें वैसा ? laptop खरीदना चाहिए था. बाद में हम सोचते है की कोई बात नहीं कुछ टाइम इसे use करते है बाद में बेच देंगे और एक बढ़िया new laptop खरीद लेंगे. उअर हमें फिर से laptop खरीदने की इच्छा जाग्रत हो जाती है. फिर से हम खर्चे में पद जाते है. शायद आपके साथ भी ऐसा हुआ होगा.

HindiHelpguru ने इस आर्टिकल में new laptop शौपिंग करने से पहले किस बातों का ध्यान रखना चाहिए इसे पूरी Information के साथ बताया है. आप laptop Buy करना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़े. अगर Old – Used laptop लेना चाहते है तो भी यहाँ से आपको हेल्प मिलेगी.

New Laptop Shopping Tips

New Laptop Shopping Tips in Hindi

1. क्यों खरीदना है laptop?

सबसे पहले आपको laptop क्यों करीदना है / इसका जवाब ढूंढ लेना चाहिए. इसके आपका laptop खरीदने का Vision Clear हो जायेगा. और आप इसके आधार पर laptop खरीद पाएंगे. सबसे पहले आप यह तय कर लें की Laptop खरीदने केपीछे कारण क्या है। क्या आप इसे entertainment के लिए खरीद रहे हैं या फिर Study & Office Work के लिए। इन जरूरतों को देखते हुए आप उचित Devise खरीद सकेंगे। साथ ही इसके लिए आपको बाजार में उपलब्ध विभिन्न Laptop की विशेषताओं को भी समझना होगा।. अगर आप कोई Online Professional work करना चाहते है तो आपको बहोत ही Powerfull laptop  की जरुरत रहेगी. जो long Time आपको work दे सके. बार बार hang न हो जाये. speed बढ़िया रहे.

2. work के आधार से ख़रीदे laptop

आप किस कम में new laptop को Use करना चाहते है वो भी सोचा ले. इसे सिर्फ घर पर रखना है या साथ लेकर घुमाना है वो भी तय होना चाहिए. दिन में कितने घंटे इसका use करना है और कितना Load इसे होने वाला है वो भी समज ले.

जैसे कि Home पर बैठकर ज्यादा इस्तेमाल करेंगे तो कोई भी साधारण वजन वाला Laptop ले सकते हैं पर अगर आपका काम Laptop को बाहर ले जाने का ज्यादा है तो जितना हल्के वजन का Laptop हो उतना ही अच्छा है।

आपके काम के अनुसार भी Laptop की विशेषताओं को बदला जा सकता है। यह सभी बिन्दु आपको Laptop का एक सही Rate तय करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा कितनी Ram व Storage की जरूरत है यह भी पहले से सोच लेना आवश्यक है।

3. Budget का ध्यान रखे

यदि Budget को ध्यान में रखते हुए Laptop लेने की बात की जाए तो 25,000 से 35,000 रुपये तक की Praise में आपको आसानी से एक अच्छा Laptop मिल सकता है। इस सीमा के अंतर्गत वह सभी Laptop आते हैं जिन्हें आप Basic experiment के लिए लेना चाहते हों। इस Praise में लिए गए Laptop पर आप M.S. Office Application, Audio-video file व Internet चला सकते हैं। इसके अलावा Laptop में प्रयोग किए गए Hardware व Size के कारण इनके Rate बदलते रहते हैं। जैसे कि Windows – 8 लेना चाहें जिसमें Screen touch की सुविधा भी उपलब्ध हो या या फिर Windows – 7 जो Non-touch Laptop है।

यह सभी चीजें आप अपनी जरूरत के हिसाब से तय कर सकते हैं। बस New Laptop लेते समय एक बात का ध्यान रखें कि उसकी Windows OS  है या नहीं और यदि नहीं तो इस पर आपको खर्च करने की आवश्यकता पड़ सकती है।

4. Hardware का पता लगाये.

Laptop खरीदते समय सबसे महत्वपूर्ण विषय होता है उसका Hardware और एक कम Budget के Laptop में अच्छा Hardware होना थोड़ी मुश्किल बात है। एक अच्छे Hardware के लिए आपको ठीक ढंग से निवेश करने की जरूरत होती है, नहीं तो आपकी खर्च की गई रकम बेकार भी जा सकती है। Hardware के विषय में कुछ मौलिक बिन्दु हैं जैसे कि Processor, Memory, HDD, Graphics और सबसे जरूरी Laptop का Battery Backup।

5. Processor & Memory है महत्वपूर्ण

आपके Laptop का Processor ऐसा हो जो आपको बिना किसी गड़बड़ी के आरामदायक काम दे। Intel company के विभिन्न Processor ऐसे हैं जो आपको Speed service के साथ-साथ बेहतर Battery Backup में भी मदद करते हैं जो कि एक Laptop की सबसे महत्वपूर्ण जरूरतों में से एक है।

आजकल ज्यादातर Laptop 4 GB की RAM के साथ आते हैं और यह बेहतर भी है क्योंकि एक साधारण Laptop में भी 2 GB RAM का होना आवश्यक है। आपके Laptop में जितनी ज्यादा RAM होगी, उतनी ही Speed से आपका Laptop किसी program को Load कर सकेगा। और यदि आप कम Budget यानि कि 30,000 रुपये तक का Laptop खोज रहे हैं तो 2 GB RAM का Laptop भी आपके लिए सही होगा।

Also Read :

6. Laptop hard drive Capacity

Laptop में यदि Storage का विषय हो तो HDD व SSD, यह दो ही Option हमारे सामने आते हैं। आज के समय में अधिकतर Laptop के Hard Drive HDD में ही आते हैं पर इस कारण कई बार Laptop का वजन भी बढ़ जाता है। और यदि आप HDD में ही Hard Drive देख रहे हैं तो कम से कम 320 GB की Hard Drive जरूर लें।

इसके अलावा यदि SSD पर गौर किया जाए तो यह परंपरागत Hard Drive के मुकाबले काफी Speed से काम करती है पर इसकी क्षमता कम और इसको इस्तेमाल करना भी महंगा पड़ जाता है।

7. Graphics card for laptop

यदि आप बड़े Version की Games खेलना पसंद करते हैं तो इसके लिए आपको एक महंगे व अच्छे graphics card की जरूरत है जो आपको कम Budget वाले New Laptop में मिल पाना थोड़ा मुश्किल है। लेकिन आप जितने पैसे खर्च कर रहे है इसमे किस type का Graphics आपको मिल रहा है वो पता कर लीजिये. इस Graphics से क्या क्या हो सकता है और क्या है ? वो भी पता कर लीजिये.

8. Battery backup

New Laptop खरीदते समय हम Battery Backup का बहुत ध्यान रखते हैं। एक Laptop में कम से कम 4-सेल की Battery होना जरूरी है लेकिन यदि आप 6-सेल की Battery डलवाएं तो यह और भी बेहतर है। फी र भी आपको पहले से पूरा Details समजकर new laptop खरीदने से पहले Battery Backup को समज लेना चाहिए. कई बार Company जो Battery backup दिखाती है इस Type का backup आपको बाद में नहीं मिलता है.

9. Size and weight

यदि आप कहीं भी ले जाने के उद्देश्य से Laptop ले रहे हैं तो 11.6-13.3 इंच का Laptop ही सर्वश्रेष्ठ है क्योंकि इसका वजन कम होता है। 13.3 से 14.5 इंच का Laptop तकरीबन 2 से 3 किलोग्राम ( KG) भारी होता है जो कहीं भी ले जाने में दिककत दे सकता है। इसके अलावा 15.4 से 16.9 इंच का Laptop तकरीबन 3 से 4 किलोग्राम के भार का है जो आप केवल घर या Office में बैठकर इस्तेमाल कर सकते हैं। यह New Laptop आपको ज्यादा Storage क्षमता व पॉवर देते हैं पर साथ ही इनका वजन भी अधिक होता है।

10. Touch laptop or non-touch

आजकल ज्यादातर नए Laptop Windows – 8 में आ रहे हैं पर सभी ही Touch स्क्रीन की सुविधा नहीं देते। Touch फंक्शन का Windows – 8 Laptop भले ही ज्यादा अनुकूलित है परंतु बिना Touch स्क्रीन का विंडोज – 8 Laptop भी काफी प्रभावी है। पर यदि आप मार्केट की प्रवृत्ति के हिसाब से ही खुद को ढालना चाहते हैं तो Touch फंक्शन का Laptop आपके लिए लाभदायक है।

Extra Inning :

इसके आलावा रखे इन बातों का भी ख्याल:

  • new laptop का Bill जरुर ले. जिसमे Shoper का पूरा name और address भी होना चाहिए.
  • Laptop की Guarantees & Warranties के बारे में जानकारी ले ले. Guarantees & Warranties card भी लेना चाहिए.
  • आपको किस Model का new laptop दिया है . इसमे बारे में Bill में लिखवा ले. RAM – Processor & Memory की Details भी Bill में होनी चाहिए.
  • जिस Company का Laptop आप ले रहे है इसका services center आपके Area में है या नहीं वो भी पता लगा ले.
  • laptop laptop kit और other laptop accessories में आपको क्या मिलाने वाला है वो भी पता लगा ले.
  • new laptop Online Shopping कर रहे है तो इसके payment Method, replacement policy के बारे में पढ़ ले.
  • Amazon, Flipcart, Snapdeal, Myntra, Paytm .. जैसी Verify, Popular, authorized website से ही laptop shopping करे.

5 Comments

  1. Mukesh Gupta June 3, 2017
  2. Dharmendra Yadav August 17, 2017
    • HindiHelp Guru August 17, 2017
  3. ajay September 12, 2017
    • HindiHelp Guru September 13, 2017

Leave a Reply