बीसीए के बाद क्या करें – Best Career Job Option After BCA

November 20, 2019 Competitive Exam, Education, Exam Tips
Share it :

Job Option After BCA : बीसीए के बाद सरकारी नौकरी : इस लेख में बीसीए के बाद मिलने वाले सभी course और jobs के बारे में बताया गया है. अगर किसी BCA student के दिमाग में ” बीसीए के बाद क्या करना चाहिए” या फिर बीसीए करने के बाद जॉब कौनसे है और बीसीए के बाद सरकारी नौकरी के कितने अवसर है इसकी सही जानकारी मिलेगी.

BCA एक ऐंसा course है जिसे बहुत से students करने की सोचते हैं लेकिन उन्हें पता नही होता है कि BCA करने के बाद career के क्या अवसर होते हैं या BCA करने के बाद सरकारी नौकरी लगेगी या नहीं। आज के इस आर्टिकल में हम आपके दिमाग में चल रहे BCA से जुड़े हुए सारे सवालों का जवाब का देने वाले हैं कि आखिर BCA course क्या है और BCA करने के बाद आपके लिए best jobs कौन सी हैं और BCA करने के बाद आपको कितनी सैलरी मिल सकती है।

BCA कोर्स क्या है?

बीसीए का फुल फॉर्म : BCA एक technical degree course है। BCA का full form होता है ‘Bachelor of Computer Application’. यह UG (Undergrauate) course है जिसे आप 12th class पास करने के बाद कर सकते हैं। इस course में Computer Science और Computer Application से जुड़ी हुई शिक्षा दी जाती है। यह 3 वर्षों का course होता है और 6 semester में divide होता है हालांकि बहुत सी universities में semester system नहीं होता है।

BCA कौन कर सकता है?

चूंकि बीसीए कोर्स एक undergraduate course है तो इसे किसी भी stream से 12th class उत्तीर्ण करने के बाद किया जा सकता है। BCA करने के लिए 12th class में कुछ minimum marks की आवश्यकता होती है जो कि सभी university अपने हिसाब से निर्धारित करती हैं। इस course को करने के लिए 12th class में कम से कम  45% से 50% अंक तो होना ही चाहिए।

bca ke baad kya kare sarkari naukari job kya hai after bca

BCA के बाद सरकारी नौकरी

अधिकतर students अपना career सरकारी नौकरी में बनाना चाहते हैं क्योंकि सरकारी नौकरी में आपकी और नौकरी की security और stability अच्छी रहती है। BCA करने के बाद सरकारी नौकरियों की भरमार हैं। यदि आप BCA करने के बाद सरकारी नौकरी करते हैं तो ये आपके लिये एक अच्छा career option हो सकता है।

चूंकि BCA UG course है, ( अन्य स्नातक डिग्री(बीए,बीएससी ,बीटेक,बीबीए की तरह )यदि कोई सरकारी भर्ती निकलती है जिसमें योग्यता स्नातक मांगी गई हों तो आप उन नौकरियों के पात्र हैं ही साथ ही Banking, College, Company और IT आदि के क्षेत्र में भी आपके लिए बहुत से नए रास्ते खुल जाते हैं।

BCA के बाद आप सभी सरकारी नौकरियां कर सकते है जिसमे Graduation की जरुरत होती है. हालाकि इसके लिए आपको job के लिए निर्धारित प्रतियोगी परीक्षा (comparative exam ) पास करनी होती है.

ये जरुर पढ़े : पढाई में मन कैसे लगाये? study Tips

All Career Option After BCA Course – BCA के बाद कैरियर के अवसर

BCA करने के बाद आपके पास बहुत सारे career के अवसर हैं। BCA के बाद आप post graduation या फिर BCA से जुड़ा कोई short term course कर सकते हैं। BCA करने के बाद आप  govt. jobs, private jobs या खुद का startup भी कर सकते हैं।

1. Post Graduation Courses After BCA

अगर आप BCA करने के बाद नुँकारी या job करने के बजाय पढ़ना चाहते है, और इससे ज्यादा करियर के option का लाभ लेना चाहते है तो इसके लिए भी कई विकल्प है. BCA करने के बाद आप चाहें तो कोई भी PG course भी कर सकते हैं इससे आपके लिए और भी अच्छी jobs के लिए रास्ते खुल जाता हैं। यदि आप BCA के बाद इसका ही post graduation course MCA कर सकते हैं नहीं तो आप इसके अतिरिक्त MIM, MCM, PGPCS, ISM, MBA आदि भी कर सकते हैं।

  • एमसीए – MCA

एमसीए दो साल का शैक्षिक पाठ्यक्रम है, जो 4 सेमेस्टर्स में बंटा होता है। यह कंप्यूटर विज्ञान में एक प्रोफेशनल डिग्री कोर्स है, जो तकनीकी क्षेत्र में छात्रों को सैद्धांतिक और व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करने पर केंद्रित है। बेहतर और तेज एप्लिकेशन्स को विकसित करने के लिए नवीनतम प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज और टूल्स पर जोर दिया जाता है।

ये डिग्री कर आप किसी भी सॉफ्टवेयर कंपनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर या सिस्टम इंजीनियर के पद पर नौकरी पा सकते है।

टीवी न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने ? क्या है कोर्स ?

  • एमआईएम – MIM

एमआईएम एक डिग्री प्रोग्राम है जो  स्ट्रेटेजिक इनफार्मेशन  मैनेजमेंट , नॉलेज  मैनेजमेंट  बिज़नेस  एडमिनिस्ट्रेशन , इनफार्मेशन  सिस्टम्स , इनफार्मेशन  आर्किटेक्चर , कंप्यूटर  साइंसेज , पालिसी , एथिक्स , एंड  प्रोजेक्ट  मैनेजमेंट में अध्ययन प्रदान करता है।

  • एमसीएम – MCM

एमसीएम कंप्यूटर और मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स है। इस डिग्री में कंप्यूटर से सम्बंधित कोर्स को पढ़ाया जाता है, साथ ही प्रोजेक्ट मैनेजमेंट और मैनेजमेंट से जुड़े हुए अन्य विषय भी पढ़ाये जाते है।

  • पीजीपीसीएस – PGPCS

पीजीपीसीएस एक 22 महीने का कार्यक्रम है, जिसमें दोहरी विशेषज्ञता जो चार शर्तों में शामिल होती है। पहला लेक्टर्स,दूसरा केस स्टडीज, तीसरा नाटकों द्वारा, चौथा प्रेजेंटेशन और सेल्फ स्टडीज के माध्यम से कवर किया जाता है।

  • एमबीए – MBA

एमबीए दो साल का प्रोफेशनल कोर्स है, जो आप बीसीए करने के बाद भी कर सकते है। इस कोर्स के करने के बाद एक बीसीए छात्र को कंप्यूटर के साथ मैनेजमेंट का भी ज्ञान हो जाता है, जो उसके लिए नए करियर के अवसरों को खोलता है। 

2. Short Term Courses After BCA

आप यदि Post graduation करने के इक्छुक नहीं है या आपके पास समय की कमी है तो आपके लिए short term course एक अच्छा option रहता है। Short term course से आपको BCA से जुड़े किसी विशेष विषय, language या software की जानकारी हो जाती है जिससे आपको course से जुड़ी job आराम से मिल जाती हैं।

ऐंसे बहुत से short term courses हैं जिन्हें आप BCA करने के बाद कर सकते हैं जैंसे – .Net, Java, MySQL, Oracle, VB, SAP, RHCE, CISCO, AIX, Web Development, Software Development आदि।

ये जरुर पढ़े : परीक्षा में पास होने का आसान तरिका

3. Government Jobs After BCA

यदि आप BCA करने के बाद सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो भी आपके लिए बहुत से रास्ते खुले हुए हैं। आप चाहें तो State govt. jobs के लिए apply कर सकते हैं और SSC, UPSC आदि exams देकर Central govt. की jobs आपको मिल सकती हैं।

BCA करने के बाद अधिकतर govt. jobs banking, companies और IT sectors में मिलती हैं। BCA करने के बाद आपको petrolium sector, telecom sector एवं railway की jobs भी मिल सकती हैं। आपको किसी कॉलेज में teacher या professor की भी job  मिल सकती हैं।

BCA करने के बाद आपको govt. jobs में operator, programmer, technician, research associate, programme manager, system analyst, project assistant, block coordinator, developer आदि job roles मिलते हैं।

4. Private Jobs After BCA

भारत में बहुत सी private companies हैं जो अपने technical department के लिए बहुत से BCA graduates की भर्ती करते हैं। Microsoft, TCS, Wipro, Dell, Syntel, HCL, Mahindra, Oracle, Microsoft, Jio, Samsung, IBM, Infosys आदि बहुत सी companies हैं जो कि हर वर्ष लाखों BCA graduates को job के लिए hire करती हैं।

BCA करने के बाद आपको private jobs में developer, system analyst, database administrator, software developer, network engineer, technical cunsultant, research analyst आदि job roles मिलते हैं।

5. Self Employment Opportunities After BCA

BCA करने के बाद इतना knowledge हो जाता है कि आप खुद का भी business startup कर सकते हैं और यदि आपने कोई short term course किया है तो उससे related field का काम आप आसानी से कर सकते हैं। BCA  करने के बाद आप कम investment में ही अच्छा business शुरू कर सकते हैं और यदि आप invest कर सकते हैं तो आपके पास और भी अच्छी opportunites हैं।

BCA करने के बाद आप Web designing, Software development, Application development, Search engine optimization, Coding आदि का काम कर सकते हैं या फिर खुद की कोई  IT company शुरू कर सकते हैं।

3. BCA के बाद शिक्षा के क्षेत्र में नौकरी के अवसर

आजकल Online Education का दौर चल रहा है और कई इंस्टीट्यूट अपने online video classes के द्वारा student को घर बैठे पढ़ा रहे हंै और इसी कारण इस क्षेत्र में भी video बनाने से लेकर उसे Online platform पर share करने तक का सारा जिम्मा एक System administrator and operator का होता है। इस क्षेत्र में भी नयी संभावनाओं को देखा जा रहा है।

इसके साथ ही आप अपना स्वयं का इंस्टीट्यूट खोल दूसरे विद्यार्थियों को Java, dbms, oracle, web designing आदि सीखा कर भी अपना करियर बना सकते है। मूल तौर पर एजुकेशन सेक्टर भी बीसीए के बाद एक लाभकारी क्षेत्र है।

हिंदी में अपनी लिखावट कैसे सुधारे – HindiHelpGuru की tips

BCA के बाद best Job और Salary

BCA – बसा के बाद जॉब: बहुत सी jobs के लिए रास्ते खुल जाते हैं हम आपको यहां कुछ best jobs बता रहे हैं।

Best Government Jobs After BCA Course

IAF (Indian Air Force), Indian Army और Indian Navy उनके IT department के लिये बहुत बड़ी संख्या में Computer professionals  की भर्ती करती हैं।

Best Private Jobs After BCA Course

Oracle, IBM, Infosys और Wipro आदि IT companies बहुत सी job profiles के हर वर्ष लाखों भर्तियां करते हैं।

Best Job Profiles After BCA Course

 वैंसे तो हजारों job profiles हैं जिनमें आपको BCA करने के बाद job मिल जाएंगी लेकिन हम आपको कुछ best profiles बता रहें हैं।

  1. 1. Software developer
  2. 2. Software engineer
  3. 3. Web developer
  4. 4. Technical consultant
  5. 5. Research Analyst
  6. 6. Technical support engineer
  7. 7. .Net developer
  8. 8. Graphic designer
  9. 9. Teacher

BCA करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है?

BCA करने के बाद यदि आप सरकारी नौकरी करते हैं तो उसमें शुरुआती सैलरी 15,000 से 25,000 रुपये तक मिल सकती है वहीं यदि आप किसी Private company में BCA करने के बाद job करते हैं तो इसमें आपको experience के हिसाब से आपको  20,000 रुपये से लेकर 70,000 रुपये तक का शुरुआती monthly package मिल सकता है।

आपको ये लेख ” बीसीए के बाद क्या करें ” कैसा लगा जरुर बताये. अगर आपके कोई सवाल है तो हमें कमेंट में जरुर बताये.

धन्यवाद…..

Leave a Reply