National Recruitment Agency ( NRA ) क्या है? राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी कैसे काम करेगी?

February 1, 2020 Education
Share it :

National Recruitment Agency – NRA 2020 : Online Job Exam Agency : निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने शनिवार, 1 फरवरी 2020 को बजट पेश किया। इस दौरान वित्त मंत्री ने शिक्षा और नौकरी के क्षेत्र के लिए भी घोषणाएं की हैं। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थिओं के लिए इसमे एक घोषणा की गयी है. जो student के लिए काफी फायदेमंद साबित होगी. बताया गया है की राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (NRA – National Recruitment Agency) की स्थापना की जाएगी।

अब आपको यहाँ समझाते है की राष्ट्रिय भर्ती संस्था कैसे अस्तित्व में आएगी और student के लिए कैसे काम करेगी.

National Recruitment Agency ( NRA ) क्या है?

युवाओं के लिए खास National Recruitment Agency का एलान किया है। अब नॉन गैजेटेड पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों के सिर्फ एक ही परीक्षा देनी होगी जिसका आयोजन नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी द्वारा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नॉन गैजेटेड पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी के जरिए की जाएगी। अब तक अलग-अलग एजेंसियां इन पदों के लिए भर्ती करवाती थी।

National Recruitment  Agency how to work

नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी का हर जिले में एक केंद्र होगा, जहां जाकर उम्मीदवार परीक्षा दे सकेंगे। एजेंसी नॉन गैजेटेड पदों पर भर्ती के लिए एक स्पेशलाइज्ड कॉमन टेस्ट का आयोजन करेगी। अब उम्मीदवारों को सिर्फ एक ही परीक्षा देनी होगी, इसके साथ ही उन्हें अलग-अलग शहरों में जाकर परीक्षा देने की जरूरत नहीं होगी। नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी का हर जिले में एक केंद्र बनाया जाएगा जहां जाकर उम्मीदवार परीक्षा दे सकेंगे। मोदी सरकार के इस एलान से सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं को काफी सहूलियत मिली है।

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी कैसे काम करेगी?

इससे सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSB) में विभिन्न समकक्ष भर्ती के साथ streamline recruitment of Group-B (non-gazetted) , Group-C (non-technical) and clerical posts की भर्ती को सुव्यवस्थित करने की उम्मीद है।

प्रस्तावित एनआरए से प्रारंभिक चयन परीक्षा आयोजित करने से कर्मचारी चयन आयोग – Staff Selection Commission – (एसएससी) और Institute of Banking Personnel Selection (IBPS) के बोझ को कम करने की उम्मीद की जा रही है।

एनआरए प्रारंभिक single-window एजेंसी के रूप में काम करेगा, जो आवेदकों के shortlist से योग्य उम्मीदवारों को सूचीबद्ध करने का काम होगा.

Staff Selection Commission के माध्यम से वर्तमान में आयोजित की गई भर्ती और नई एजेंसी में जाने का प्रस्ताव शामिल है, सरकारी विभागों में सहायक अनुभाग अधिकारी और सीमा शुल्क और केंद्रीय उत्पाद शुल्क, आयकर विभाग और रेल मंत्रालय के लिए कई अन्य परीक्षाओं के रूप में प्रवेश करने के लिए संयुक्त स्नातक स्तर (सीजीएल) परीक्षा शामिल है।

इसी तरह, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में लिपिक स्तर की भर्ती के लिए भर्ती परीक्षा NRA में जाने का प्रस्ताव है।

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी के इस कदम से देश के युवाओं, जो भर्ती परीक्षा के दुष्चक्र में फंस गए हैं और नौकरियों के लिए अनिश्चितकालीन इंतजार कर रहे हैं इसे फायदा मिलेगा। वर्तमान में, लाखों उम्मीदवार विभिन्न गैर-राजपत्रित सरकारी नौकरियों के लिए कई परीक्षाओं में भाग लेते हैं। बार बार एक परीक्षा से गुजरना पड़ता है. फिर भी हाथ कुछ भी नहीं लगता है.

वर्तमान परीक्षा पध्धति में, उम्मीदवारों को समान पदों के लिए समय के विभिन्न बिंदुओं पर कई एजेंसियों द्वारा आयोजित कई परीक्षाओं के लिए उपस्थित होना पड़ता है।

यह युवा लोगों के समय, प्रयास और लागत पर बहुत अधिक बोझ डालता है। इस प्रकार उनकी कठिनाई को कम करने के लिए, एक कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन पात्रता परीक्षा के संचालन के लिए एक स्वतंत्र, पेशेवर, विशेषज्ञ संगठन के रूप में एक एनआरए स्थापित करने का प्रस्ताव है।

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी का एक फायदा ये भी होगा की नियुक्ति के लिए एक मजबूत तंत्र विकसित होने से ट्रिब्यूनलों और विशेष निकायों के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं और पेशेवर विशेषज्ञों को आकर्षित किया जाएगा. ।

National Recruitment Agency website बनायीं जाएगी. जहाँ से आप india के किसी भी districts के लिए किसी भी exam के लिए Online Apply कर पाएंगे. ये exam आपको सिर्फ एक बार देना होगा.

Leave a Reply