DELED Case Study [SBA] क्या है और कैसे लिखना है ?

How to write Case Study of School Child ? SBA Deled केस स्टडी ऑफ़ स्कूल चाइल्ड क्या है ? what is Deled Case Study? this Article giving information for NIOS DELED case study File format ( school based Activities), write idea for school student case study solution and read to free download. hindihelpguru Provided already case study solved example file with format in Hindi, english and gujarati medium. sorry, not available in tamil, marathi, telugu, Assamese and Bengali.

DELED Case Study क्या है? 

education के क्षेत्र में जुड़े लोगो के लिए case study कोई नया शब्द नहीं है. सभी government school में teachers को case study करना ही होता है. इसके अलावा सभी deled, bed colleges में study करनेवाले अभी student को भी case study submit करना होता है.

हमारी पाठशाला में कई बच्चे पढ़ते है. सभी छात्र की की कोई ना कोई समस्या या परेशानी होती है. शायद ही कोई teachers होंगे जो ऐसे छात्र की life में दखल नहीं दिया होगा. छात्र की समस्या के समाधान के लिए दखल देना और इसका सही समाधान लाकर अध्ययन और अध्यापन में आनेवाली परेशानियो को दूर करना है case study है.

और एक बात भी ध्यान में रखे की सिर्फ deled case study समस्याग्रस्त बच्चे पर ही नहीं होता. साधारण बच्चे का भी घटना अध्ययन किया जा सकता है. इतना ही नहीं एक से ज्यादा छात्र का का भी case study आप कर सकते है.

deled case study kya hai

NIOS DELED Case Study क्यों जरुरी है ?

NIOS से deled कर रहे teachers के लिए case study अनिवार्य घटक है. ये सभी school based activities का घटक है. deled exam में आपको school based activities के 100 अंक दिए जाते है. इसमे 30 अंक deled case study के दिए जाते है.

अगर आपको exam में paas होना है तो ये प्रेक्टिकल work से मिलनेवाले अंक भी अर्जित कर लेने चाहिए.

DELED Case Study Format क्या है ?

आपने deled case study format के बारे सुना होगा या सोचा होगा. case study का format study center के Coordinator और Resource Person के लिए बनाये गए Academic Support Handbook में दिया गया है. इसमे बताया गया है की आपको deled case study में क्या क्या करना है.  और इसके लिए आपको किस तरह रेटिंग दिए जाने वाले है.

इसमे दिया गया format सिर्फ english में दिया गया है. तो दुसरे language – medium वाले teachers को इसे समजने में problem हो सकता है. इसमे इस्तेमाल किये गए शब्दों को भी समजना मुश्किल है. Handbook में दिया है वो सिर्फ आपके रेटिंग और मार्किंग के लिए है. तो फिर इसमे और option भी ऐड करने जरुरी हो  है.

अगर आप सोच रहे है की deled case study format कैसे टियर करेंगे. आपके study center पर इसके बारे में बताया गया होगा. लेकिन हमें पता चला है की ज्यादातर study center में case study बनाने को बोल दिया है पर कैसे बनाना है इसके बारे में कुछ भी नहीं बताया गया है.

HindiHelpguru की Resource Person Team ने इसका सही format बना लिया है. अगर आपको जरुरत है तो यहाँ से download कर सकते है.

कुछ website वाले हमारा ही format free download करने के लिए दे रहे है पर वो सही नहीं है क्युकी ये हमे सिर्फ example -semple के तौर पर बनाया गया था. अब नया आ गया है. जजों यहाँ उपलब्ध है.

  • deled case study format in hindi – Download
  • DELED Case Study File Format In English – Download
  • d.el.ed case study format Gujarati Language – Download

DELED Case Study Solution – Answer कैसे लिखे ?

अगर आपने यहाँ दी गयी लिंक से deled format download कर लिया है है तो हमारा फर्ज बनता है की आपको solved case study भी दिया जाये. वो हम दे भी रहे है.

साथ में हम इसे solve कैसे करना है और कैसे लिखाण है इसकी कुछ जानकारी यहाँ दे रहे है. 30 अंक मिल रहे है तो 15 पेज तैयार करने है.

1. सबसे पहले front page तैयार करे. ( format में दे दिया है )

2. case study करनेवाले teachers की सभी जानकारी लिखे.

3. student की सभी जानकारी – प्रोफाइल तैयार करे.

4. case study का विषय लिखे. – problem लिखे.

5. case study के लिए कुछ शब्द में प्रस्तावना लिखे.

6. घटना अध्ययन की विशिष्टता लिखे.

7. घटना का विस्तृत वर्णन तैयार करे.

8. समस्या के संभावित कारण की सूचि तैयार करे.

9. सही समस्या का पता लगाने के लिए किये गए प्रयास लिखे.

10 . छात्र की मुख्य समस्या के बारे में लिखे.

11. छात्र की ताकत – खुबिया के बारे में लिखे.

12. समाधान के लिए किये गए प्रयोगात्मक कार्य की नोट्स तैयार करे.

13. इस deled case study से आपने क्या पाया ? लिखे.

14. मूल्याकन – अनुकार्य के बारे में लिखे.

15. आपको इस कार्य में मदद करनेवाले लोगो के लिए धन्यवाद् के कुछ शब्द लिखे.

इस तरह आपको deled case study format तैयार करना है और student की solution को इसमे लिखना है. हमने बनाये format में  इसमे से ज्यादा से ज्यादा इनफार्मेशन को लिख दिया गया है. आपको सिर्फ छात्र की समस्या और  इसके समाधान की जानकारी देनी है. सिर्फ 1 घंटे में आपका deled case study तैयार हो जायेगा.

ये भी पढ़े :

DELED Case Study File कैसे तैयार करे?

सबसे पहले तो आपको यहाँ उपर download का लिख है वहां से case study format को download करना है. बाद में print कर लेना है. हम आपको case study का example – sample file देंगे. इसका अध्ययन करके print किये गए format में लिख दे.

बाद में एक paper file लेके इसके सभी papers को ऐड कर दे.

front पेज को file के cover page पर लगाये.

principal के  हस्ताक्षर कराके study center पर submit करे.

अगर इस तरह आप deled case study file तैयार करेंगे तो आपको २४ से २८ अंक मिल सकते है.

Free Download Deled Case Solution – Answer File PDF 

अगर आपको case study solve करने में कोई परेशानी आ रही है या फिर आप case study को समाज नहीं पा रहे है तो आपके लिए हमने एक semple file तैयार किया है.

अगर आप case study example file को download करना चाहते है तो यहाँ से NIOS DELED Study Materials App ( HindihelpGuru)  को Download करे. इसे ये files Free दिया गया है. जब आप App download करे तब App को 5 स्टार रेंक जरुर दे. अगर आप App के लिए Review लिखते है तो हम आपको mobile से कांटेक्ट करके आपको सही मार्गदर्शन देंगे.

  Download App   :

Extra Inning:

ये ऐसी जानकारी है जो आपको HindihelpGuru की सिवा कई और से नहीं मिल सकती है. हम शुरू से ही deled के लिए Quality – Unique Study materials दे रहे है.

आपको deled case study की ये जानकारी जरुर पसंद आई होगी.

अपने दोस्तों को भी whatsapp और फेसबुक ग्रुप में शेयर करे. शेयर बटन यहाँ दिए गए है.

धन्यवाद्….!!! बेस्ट ऑफ़ लक …!!!

 

16 Comments

  1. TARUN April 4, 2018
    • HindiHelp Guru April 4, 2018
  2. vijay April 3, 2018
  3. SONU Vishwakarma March 31, 2018
  4. Archana March 18, 2018
  5. mukesh March 14, 2018
  6. manoj March 5, 2018
    • HindiHelp Guru March 5, 2018
  7. Swadesh kumar March 3, 2018

Leave a Reply