जीमेल मोबाइल नंबर चेंज कैसे करे – तरीका हिंदी में

April 10, 2019 Mobile Tips, Online Help
Share it :

How to Change Gmail Account Mobile Number in Hindi, Google account me Mobile Number Change Karne Ka Tarika – Hindi Me Jankari. Change Gmail Mobile Number for Smartphone. गूगल अकाउंट का मोबाइल नंबर कैसे बदले – सही जानकारी hindi में.

Mobile smartphone इस्तेमाल करने वाले सभी लोगो के पास अपना एक जीमेल अकाउंट होगा। Gmail Account google की ही फ्री services है. आज के जमाने में Mobile का इस्तेमाल करना है तो एक google Account के बिना संभव नहीं है. आपने देखा होगा कि जब आप नया मोबाइल फ़ोन लेते हैं और उसे Start करते हैं तो सबसे पहले आपके ईमेल अकाउंट का Add करना जरूरी हो जाता है।

अपने खुद अपना जीमेल अकाउंट बनाया है तो आपको पता होगा कि Gmail Account बनाते समय आपको एक Mobile Number provide करना होता है. इस मोबाइल नंबर से आप अपने जीमेल अकाउंट को हैंडल कर सकते हैं. यानी की अगर आपको पासवर्ड बदलना हो तो आपके मोबाइल नंबर सिक्योरिटी कोड आता है. इस कोड के बिना आप अपना जीमेल अकाउंट का पासवर्ड नहीं चेंज कर सकते है. इसके अलावा अगर आपके अकाउंट में कोई अन्य एक्टिविटी हो रही है तो आपको अलर्ट करने के लिए भी जीमेल से लिंक मोबाइल नंबर पर आपको मैसेज भेजा जाता है. इस तरह से सिक्योरिटी के लिहाज से भी जीमेल अकाउंट के साथ मोबाइल नंबर का होना जरूरी हो जाता है। मोबाइल में आप गूगल की बहुत सारी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते होंगे. जैसे कि गूगल क्रोम, गूगल कैलेंडर, Google Earth, Google translator, drive Google sheets.. etc.यह सभी गूगल की फ्री सर्विस है. इसे इस्तेमाल करने के लिए भी जीमेल अकाउंट जरूरी है.

gmail account mobile number change

google account को hack होने से बचाने के लिए Strong Password और 2 step Verification होना जरुरी है. और इसके लिए भी Mobile Number का Google अकाउंट से लिंक होना अनिवार्य है.

कई बार ऐसा होता है कि मोबाइल का खराब हो जाना, खो जाना, सिम कार्ड की वैलिडिटी पूरी हो जाना… तो ऐसे किस्सों में आपको मोबाइल नंबर चेंज करने की आवश्यकता होती है. अगर आप नया SIM Card लेते हैं तो आपका मोबाइल नंबर चेंज हो जाता है. लेकिन जीमेल अकाउंट का मोबाइल नंबर आपको खुद चेंज करना पड़ता है. इसके बिना आप जीमेल अकाउंट को शुरू नहीं कर पाएंगे. और बाद में पासवर्ड बदलने की प्रॉब्लम आ जाएगी. आप अपनी जीमेल अकाउंट का पासवर्ड रिसेट नहीं कर पाएंगे. अगर आपके अकाउंट के साथ टू स्टेप वेरीफिकेशन है तो भी कई समस्याओं का सामना करना पड़ेगा. इसलिए जरुरी है की आप अपना active Mobile number google अकाउंट के साथ लिंक रखे.

Useful Article :

आज हम आपको यहां इस लेख में अपने जीमेल अकाउंट का मोबाइल नंबर चेंज क्या अपडेट करने का तरीका बता रहे हैं. हम यहां आपको 2 तरीके बता रहे हैं. एक तरीका यह है कि आप इससे कंप्यूटर या लैपटॉप से जीमेल अकाउंट मोबाइल नंबर चेंज कर सकते हैं और दूसरे तरीके में अपने स्मार्टफोन से हैं अपना जीमेल अकाउंट का मोबाइल नंबर अपडेट कर सकते हैं. हम स्टेप बाय स्टेप इमेज के साथ आपको यहां इसकी हिंदी में जानकारी दे रहे हैं जिसे फॉलो करें

Option : 1

कंप्यूटर या लैपटॉप से जीमेल मोबाइल नंबर चेंज करें

1 . सबसे पहले अपने जीमेल को लॉगइन कर ले. बाद में https://myaccount.google.com/ वेबसाइट पर जाएं.

2. अब यहां आपको Personal info का option लेफ्ट Sidebar में दिखाई देगा, इसे क्लिक करे.

google account mobile number change

3. Personal info का page ओपन होगा. इसमे Contact info में आपका Phone Number दिखाई देगा. इसके सामने > के icon को क्लिक करे.

4. अब आपके मोबाइल number की डिटेल्स दिखाई देगी. इसके सामने दो option होंगे. पहला option मोबाइल number change करने के लिए और दूसरा option मोबाइल number Delete करने के लिए है.

google account mobile number update

5. मोबाइल number update करना है तो पहले Pencil वाले option पर क्लिक करे.

( Note : हो सकता है की इस समय आपको आपका google account फिर से लॉग इन करने के लिए कहाँ जाये. तो लॉग इन कर लेना )

6. update Mobile Number के option पर क्लिक करे.

7. अब आपका मोबाइल number दर्ज करे. ” Select ” पर क्लिक करे.

अब आपका मोबाइल number update हो जायेगा और Successfully मोबाइल number का Notification दिखाई देगा. मतलब आपका जीमेल मोबाइल नंबर चेंज हो गया है.

how to change mobile number in gmail account in android Mobile

SmartPhone से google account number change कैसे करे?

एंड्राइड मोबाइल से google account number change करना चाहे है तो उअपर बताये गए step फॉलो कर सकते है. इसके आलावा यहाँ बताये step से भी मोबाइल number आसानी से update कर सकते है.

1 . सबसे पहले अपने Android Mobile में Setting में जाये.

2. यहाँ आपको ” Google Account ” का option मिल जायेगा. इसे क्लिक करे.

3. Google Account में Info, Security & Personalisation पर क्लिक करे.

4. अब Personal Onfo पर क्लिक करे.

5. यहाँ आपको बहोत सारे option दिखाई देंगे, इसमे से Phone Number के option को टेप करे.

6. ऊपर इमेज बताई गयी है इसी तरह का मोबाइल number update का option दिखाई देखा.

7. Update के pencil icon पर क्लिक करे.

8. अपना मोबाइल number fill करे. save या select करे.

इसी तरह एंड्राइड मोबाइल से भी जीमेल account का मोबाइल number change हो जायेगा.

तो ये थी जानकारी ” जीमेल मोबाइल नंबर चेंज ” करने की. बहोत अच्छे तरीके से फोटोज के साथ आपको ये समजाय है फिर भी कोई प्रॉब्लम आये तो हमें कमेंट में बताये.

Leave a Reply