उच्च शिक्षा के लिए एजुकेशन लोन कैसे ले? शिक्षा लोन जानकारी

April 9, 2019 Banking Tips, Education
Share it :

अगर आप उच्च शिक्षा पाना चाहते है और आपके पास पैसे की प्रॉब्लम है तो यहाँ से आप जानेंगे की Education Loan क्या है? किस course के लिए Education Loan मिलता है. किस student को लोन मिल सकता है. किस बैंक से लोन लेना चाहिए. शिक्षा ऋण लेने के लिए किस document और चीजो की आवश्यकता है. कितना ब्याज लगता है. ये सभी जानकारी के साथ साथ आपको एजुकेशन लोन का सही मार्गदर्शन दिया गया है.

हर छात्र का एक सपना होता है कि वह अच्छे से अच्छे Education प्राप्त करें और एक दिन एजुकेटेड होकर महान इंसान बने। कुछ लोगों के लिए यह बहुत आसान होता है कि वह उच्च अभ्यास में आगे बढ़ सके क्योंकि उनके पास पैसो की कमी नहीं होती। वैसे तो टैलेंट किसी का मोहताज नहीं होता है। लेकिन बहुत सारे छात्रों के पास पैसे ना होने के कारण वह अपनी पसंद की पढ़ाई नहीं कर पाते ।

लेकिन अगर वह पढ़ना चाहे तो वह एजुकेशन लोन – विद्यार्थी लोन लेकर अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं, और इसके लिए सरकार की तरफ से छात्रों के लिए शिक्षा लोन लेने का प्रावधान किया गया है। बैक भी एजुकेशन लोन देने लगे है । अब उच्च शिक्षा लेने के लिए किसी को निराश होने की जरूरत नहीं है. इंडिया के लगभग सभी बैंक कुछ Turm के साथ हमें Personal loan, home loan, property loan, car loan, and education loan दे रही है । अगर आपके पास शिक्षा के लिए पैसे नहीं हैं तो अप एजुकेशन लोन लेकर अच्छी पढ़ाई कर सकते।

शिक्षा ऋण क्या होता है?

बहुत से छात्रों को ऐसे लोन के बारे में पता नहीं होता है और वह मजबूरी में पढ़ाई छोड़ देते हैं या फिर अच्छी पढ़ाई छोड़ कर कम खर्चे वाली पढ़ाई करने को मजबूर हो जाते है। मेरा यह लेख उन्हीं स्टूडेंट के लिए हैं ताकि कोई भी Student अपनी पढ़ाई Money Problem की वजह से पढ़ाई के बिना बैठ रहे।

शिक्षा ऋण यानी की पढाई के लिए बैंक से मिलनेवाला लोन. जैसे आप अपने धंधे – रोजगार , मकान के लिए बैंक से लोन लेते है ऐसे ही बैंक से उच्च शिक्षा के लिए लोन मिलता है. कई राज्यों में सरकार की तरफ से भी एस प्रकार की शिक्षा सहाय दी जाती है. या फिर बैंक से बैंक से शिक्षा के लिए कर्ज लेने में सरकार सहाय करती है, गेरेंटर बनती है.

एजुकेशन लोन कैसे ले ?

मैंने यहां आपको सभी जानकारी को education loan के लिए जरुरी है दे रहन हु . अगर आप भी शिक्षा के लिए loan लेना सोच्च रहे है तो यहाँ से आपको सभी सही जानकारी मिल जाएगी.

शिक्षा के लिए लोन कैसे मिलता है ?

बैंक एजुकेशन लोन देने से पहले उसकी Prepayment Ensure करती है। यानि की आपको कितना लोन चाहिए? इसका कितना इंटरेस्ट लगेगा और आपको कब और कैसे शिक्षा लोन वापस करना है. education लोन सिर्फ उन्हीं लोगों को दिया जाता है जो लोन वापस करने की कैपेसिटी रखते हैं यह लोन सिर्फ उन्हीं स्टूडेंट को मिलता है जो इसे वापस करने के सक्षम होता है. शिक्षा लोन लेने वाले की पैरंट – अभिभावक लोन का Repayment कर सकते हैं या फिर खुद स्टूडेंट का study खत्म हो जाने के बाद लोन वापस करना पड़ता है. loan लेने के लिए आपको एक
Guarantor की जरूरत पड़ती है. गारंटर आपके पैरंट में से कोई या आपका कोई रिश्तेदार हो सकता है.

शिक्षा लोन किस कोर्स के लिए मिलेगा

बैंक किसी भी तरह के कोर्स के लिए होने वाले खर्चों की पूर्ति करने के लिए financial help provide करता है एजुकेशन लोन की एरिया में कंट्री और अन्य कंट्री वाले course भी शामिल होते हैं. आप चाहे तो अपने किसी भी स्टडी के लिए लोन ले सकते हैं. भारत में 12वीं कक्षा पास ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, पीएचडी, इंजीनियरिंग, मेडिकल, एग्रीकल्चर, लो, डेंटल, कंप्यूटर, जैसे कोर्स के लिए लोन मिलता है.

अगर आप अन्य कंट्री में स्टडी करते हैं तो आप Job oriented professional or technical courses of the prestigious university, graduation, post graduation, MCA, MBA, MS course जैसे कोर्स की पढ़ाई के लिए एजुकेशन लोन प्राप्त कर सकते हैं .

किस किस के लिए लोन मिल सकता है

एजुकेशन लोन एलिजिबिलिटी

School, college and hostel fees, exam, big library and Leboreti fees, Books, Ikvipmet, Instuments, buy uniforms, travel expenses for studies abroad, the cost of the path, study tours, project work, thesis etc. के लिए लोन मिल सकता है. इसके आलावा कुछ छात्रो के लिए राज्य सरकार के द्वारा कुछ कोर्स के लिए शिक्षा सहाय या फिर लोन सहाय दी जाती है. इसकी जानकारी आपके राज्य के government website से जानकारी एवं online Apply का option मिल जायेगा.

आपको बता दें कि एसबीआई स्टूडेंट लोन स्कीम के तहत छात्रों को दिए जाने वाले एजुकेशन लोन पर कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं लगती है।

SBI बैंक एजुकेशन लोन की कुछ जानकारी निचे दी गयी है.

भारत में हायर एजुकेशन के लिए कोर्स-

– यूजीसी/एआईसीटीई/आईएमसी/सरकार से मान्यता प्राप्त कॉलेज/यूनिवर्सिटी की तरफ से चलने वाले टेक्नोलॉजी कोर्स, प्रोफेशनल कोर्स में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में डिग्री या डिप्लोमा। 

– आईआईटी और आईआईएम जैसे इंस्टीट्यूट की तरफ से चलने वाले डिग्री और डिप्लोमा कोर्स

– डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन / शिपिंग या इससे संबंधित इंस्टीट्यूट से मान्यता प्राप्त डिग्री / डिप्लोमा कोर्स जैसे एरोनॉटिकल, पायलट ट्रेनिंग, शिपिंग आदि।

विदेश में हायर एजुकेशन के लिए कोर्स-

– मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से प्रोफेशनल/ टेक्निकल ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स / पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री और डिप्लोमा कोर्स जैसे एमसीए, एमबीए, एमएस आदि ऑफर किए जाते हैं।

– लंदन में सीआईएमए की तरफ से संचालित कोर्स और यूएसए में सीपीए की तरफ से संचालित कोर्स।

लोन की जरूरियात का अंदाजा लगाये

ये बहुत जरुरी है की आप लोन की सभी जानकारी पहले से पता करे और इसके आधार पर अपना बजट तैयार करे. जब आप एजुकेशन लेने वाले हो तो पहले से ही अंदाजा लगा ले कि आपकी रियल में कितने पैसों की जरूरत है. बेकार में फालतू पैसे लेकर बोज ना बढ़ाए. जैसे बाद में आपको रिपेमेंट करने में प्रॉब्लम हो. आप अपनी requirement के हिसाब से लोन लेना चाहिए.

पहले से तय करे की आपको पढ़ाई के लिए कहा जाना है, और टोटल कितने पैसों की जरूरत होगी. इसके बारे में अपना बजट तय कर लें इसके बाद अच्छे से विचार करले की आप कितना लोड उठा सकते हो उसके हिसाब से लोन ले.

लोन लेने से पहले ध्यान दें

शिक्षा लोन लेने से पहले ध्यान दें कि आप जितना लोन ले रहे हैं क्या आप रि पेमेंट के टाइम में उतना पैसा जुटा पाएंगे या नहीं. हो सकता है किसी कारन के चलते आपके पास पैसे ना बन सकते तो आप ऐसे टाइम में क्या करोगे, इसका रास्ता भी सोच ले.

अगर आप अपनी लिमिट से पैसे लेंगे तो आप आसानी से अपना लोन चुका सकते हैं. इसलिए आपकी जरूरियात और भुगतान की तैयारी को सोचकर लोन ले.

आप किसी भी बैंक से लोन ले पहले ये पता करे की ये बैंक किस कोर्स के लिए लोन दे रहा है. लोन कितना मिल सकता है. भुगतान के लिए term and condition क्या है. ये सभी बातें बैंक में जाकर पता करे.

कुछ बैंक और सरकारी योजनाये गर्ल्स स्टूडेंट के लिए लो इंटरेस्ट दर पर एजुकेशन लोन देती है . अगर आप गर्ल है या फिर गर्ल्स के लिए एजुकेशन लोन लेना चाहते है तो इन चीजो का भी पता करे. ब्याज में आपको काफी सहायता मिलेगी.

कुछ study loan ऐसे भी होते है जिसका भुगतान आपका अभ्यास पूरा हो जाये और आपको जॉब मिल जाये बाद में Repayment करना होता है तो इसका भी पता लगा ले

Education Loan interest Rate का पता करे

Education Loan Scheme में सभी बैंक की interest Rate अलग अलग होता है. आप पहले से पता करे की कौन सा बैंक किस ब्याज दर पर लोन दे रहा है. आप ये भी पता करे की क्या इस rate में बिच में कोई बदलाव होगा या नहीं. आपको रीपेमेंट के टाइम ब्याज और मुख्य एमआई का भुगतान करना होगा. अगर आप Per Month ब्याज देते रहे तो आपको लास्ट में सिर्फ ओरिजिनल फंड ही पे करना होगा. इसमें आपको कुछ परसेंट डिस्काउंट भी मिल सकता है

जनरल एजुकेशन लोन पर ब्याज दर कम होती है और फिर भी आप बैंक में इसके बारे में अच्छे से पता कर ले कि वह कितने परसेंट इंटरेस्ट पर लोन दे रही है. एक्सपर्ट का कहना है कि डिफरेंट बैंक में इसमें एक परसेंट का डिफरेंट होता है .

लोन लेने पर कितनी प्रोसेसिंग फीस लगती है?

बहुत बार बैंक मेंबर आपसे प्रोसेसिंग फीस के नाम से कुछ पैसे वसूल कर लेते हैं, जो कि गलत बात है. Bank loan Apply करने की प्रोसेसिंग के लिए कई bank कोई चार्ज नहीं लेती है, और कई बैंक में processing fees का भुगतान करना पड़ता है. इसके बारे में ऑलरेडी किसी बैंक में काम करने वाले मेंबर से पता कर ले.

लोन प्रोसेसिंग अलग अलग होती है इसलिए लोन लेने से पहले उसकी तैयारी पूरी करनी जरूरी है. अपने कस्टमर को डिफरेंट फैसिलिटी प्रोवाइड करती है जैसे कुछ बैंक गर्ल्स के लिए लोन इंटरेस्ट पर लोन लेते हैं और कुछ नहीं.

Education loan के लिए जरुरी Document

एजुकेशन लोन लेने के लिए आपको कुछ फॉर्मेलिटीज को पूरा करना होता है. इनके बिना एजुकेशन लोन मिलना बहुत मुश्किल हो जाएगा. कुछ लोगों को लोन इसलिए भी नहीं मिलता है कि उनके पास बैंक लोन के लिए जरुरी document नहीं होते है. हर एक बैंक की एजुकेशन लोन लेने के लिए आपके पास यह सब सर्टिफिकेट डॉक्यूमेंट का होना जरूरी.

  1. Admission Certificates
  2. Cast Study program Breakup
  3. Loan application form
  4. Guarantor income proof
  5. Later on loans to go abroad to university
  6. Visa documents and travel papers
  7. Address proof of identity, signature verification, the applicant’s information
  8. List of expenses, photograph

Education Loan Apply कैसे करे?

अगर आपने उअपर बताये सभी document और जानकारी ले ली है तो आप अब लोन लेने के लिए तैयार है. कुछ बैंक में आप शिक्षा ऋण के लिए online Apply कर सकते है. कुछ बैंक के ब्रांच में जाना पड़ेगा. वहां से आपको form मिलेगा इसे fill करना पड़ेगा. आपको जिस बैंक से लोन लेना है आप को सबसे पहले उसी बैंक का लोन लेने वाला फॉर्म लेकर उसमें जरूरी इंफॉर्मेशन भरनी है.

कुछ बैंक के Education Loan और Online – Offline Application के लिए कुछ लिंक दिया गया है. आप यहाँ से क्लिक करके सभी जानकारी का पता कर सकते है.

ये थी कुछ प्रमुख बैंक के शिक्षा ऋण की जानकारी इस लिंक से आप जयादा से ज्यादा ताजा इनफार्मेशन का पता कर सकते है.

इसके आलावा अगर आपके मन में एजुकेशन लोन को लेकर कोई सवाल या दुविधा है तो हमें कमेंट में बताये. हम आपकी हेल्प करेंगे.

धन्यवाद… !!!

Leave a Reply