World Water Day Speech – विश्व जल दिवस निबंध

March 19, 2019 Festival Wishes Special, Slogans Collection, Study Materials
Share it :

इस लेख में विश्व जल दिन ( World Water Day Speech – भाषण, विश्व जल दिवस कब मनाया जाता है, क्यों मनाया जाता है और कैसे मनाया जाता है. इसकी जानकारी मिलेगी, यहाँ पानी का महत्त्व, पानी बचाओ, निबंध hindi में दिया गया है. World Water Day theme 2019 भी दिया गया है. साथ में world water day essay, slogans, shayari, SMS, Whatsapp Status Videos, Slogans, poster in Hindi and English देने का प्रयास किया जायेगा.

World Water Day Speech hindi

जब आप पानी का संरक्षण करते हैं, तो आप जीवन का संरक्षण करते हैं! – HindiHelpguru

जल ही जीवन है. यह वाक्य आपने कई बार सुना होगा.  क्या आपने कभी सोचा है की इस विश्व की सजीव सृष्टी जल के बिना कुछ नहीं है. जल को हम इस कदर नष्ट कर रहे हैं की इस सृष्टि का जन्म जहां से हुआ उसी जल को लेकर आज पूरा   विश्व चिंतित है. यह सच है कि इस पृथ्वी पर पानी तो बहुत है लेकिन पीने लायक पानी की मात्रा बहुत कम है. और जो पानी बचा है इसे हमारी दिन प्रतिदिन की प्रवृत्तियां नष्ट करने में लगी है. विश्व की इसी चिंता को लेकर प्रतिवर्ष जन्मदिन मनाया जाता है. दुनिया भर में विश्व जल दिवस हर साल 22 मार्च को मनाया जाता है। World Water Day को मनाने का उद्देश्य लोगों को पानी बचाने, पानी के महत्व को समझने और पानी को प्रदूषित होने से रोकने के लिए प्रेरित करना है। यह महत्वपूर्ण है कि जल प्रबंधन बहुत समय पर किया जा रहा है, जबकि जल प्रबंधन समयबद्ध तरीके से हो रहा है। जल संकट सूखे, बाढ़ की वजह से सूखा, पानी के बंटवारे में विवाद, पानी की कमी के कारण होने वाली बीमारियों, विनाशकारी सूनामी और मिट्टी के क्षरण जैसी समस्याओं के समाधान की मांग कर रहा है।

World Water Day 2019

यह निर्विवाद सत्य है कि सभी जीवित प्राणियों की उत्पत्ति जल में हुई है। वैज्ञानिक अब पृथ्वी के अलावा अन्य ग्रहों पर पहले पानी की खोज को प्राथमिकता देते हैं।  पानी के बिना जीवन जीवित ही नहीं रहेगा। इसी कारणवश अधिकांश संस्कृतियां नदी के पानी के किनारे विकसित हुई हैं … इस प्रकार ‘जल ही जीवन है’ का अर्थ सार्थक है। दुनिया में, 99% पानी महासागरों, नदियों, झीलों, झरनों आदि के अनुरूप है। केवल 1% या  इससे भी कम पानी पीने के लिए उपयुक्त है। हालाँकि, पानी की बचत आज की सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकता है। केवल पानी की कमी पानी के अनावश्यक उपयोग के कारण है। बढ़ती आबादी और इसके परिणामस्वरूप बढ़ते औद्योगिकीकरण के कारण, शहरी मांग में वृद्धि हुई है और पानी की खपत बढ़ रही है। आप सोच सकते हैं कि एक मनुष्य अपने जीवन काल में कितने पानी का उपयोग करता है,  किंतु क्या वह इतने पानी को बचाने का प्रयास करता है? असाधारण आवश्यकता को पूरा करने के लिए, जलाशय गहरा गया है। इसके परिणामस्वरूप, पानी में लवण की मात्रा में वृद्धि हुई है। पानी के शुद्धिकरण के लिए आरो प्लांट जैसे आधुनिक तकनीक का उपयोग किया जाता है. लेकिन सच तो यह है कि पानी को शुद्ध करने की यह मशीनें ज्यादा पानी का व्यय करते हैं, अपशिष्ट जल की बर्बादी भी पानी की कमी का कारण बन गई है। इस पानी का उपयोग बागवानी या अन्य घरेलू कामों के पुन: उपयोग में किया जाता है, यह भी जरूरी है कि सभी  अनावश्यक पानी का उपयोग बंद करें। कुओं, तालाबों, बोरों का पुनर्भरण करते रहना चाहिए। पानी को बचाएं, विशेष रूप से घर में घर के भंडारण में, पानी की बूंदों को बचाएं। World Water Day Speech

‘आप पानी बचाएं, पानी आपको बचाएगा’। अगर इस वाक्य को नहीं समझेंगे तो जैसा कि “अगवानी” में प्रभु ने कहा है की , “भविष्य में नदी की चौड़ाई गाड़ी के दो पहियों के बीच की जगह के बराबर होगी।” यह समझना आवश्यक है कि इस अगवानी की भयावहता पानी की लागत नहीं बल्कि अनमोल जल है होगी। इसलिए, आज, ‘पानी बचाओ’ आइए इन पांच शब्दों को समझें! और अपने जीवन में अपनाए.

जल ही जीवन है पर निबंध हिंदी में

 पानी की आवश्यकता को समझते हुए और पानी के व्यय को देखते हुए पूरा विश्व चिंतित है.  आने वाले भविष्य में हम अपने जीवन को सही ढंग से व्यतीत कर सकें इसी चिंता को लेकर विश्व में प्रतिवर्ष जन्मदिन मनाया जाता है. विश्व जल दिवस को पानी बचाने के संकल्प का दिन कहा जाता है। यह दिन जल के महत्व को जानने का और पानी के संरक्षण के विषय में जागरूकता का दिन है। आँकड़ों के मुताबिक विश्व के 1.5 अरब लोगों को पीने का शुद्ध पानी नहीं मिल रहा है। कहने के लिए धरती पर 70 प्रतिशत से ज्यादा भाग में सिर्फ जल ही पाया जाता है। लेकि न यह पानी पीने के योग्य नहीं है। शहरीकरण की वजह से अधिक सक्षम जल प्रबंधन और बढिया पेय जल और सैनिटेशन की जरूरत पड़ती है। लेकिन शहरों के सामने यह एक गंभीर समस्या है। शहरों की बढ़ती आबादी और पानी की बढ़ती मांग से कई दिक्ततें खड़ी हो गई हैं।

जिन लोगों के पास पानी की समस्या से निपटने के लिए कारगर उपाय नहीं है उनके लिए मुसीबतें हर समय मुंह खोले खड़ी हैं। कभी बीमारियों का संकट तो कभी जल का अकाल, एक शहरी को आने वाले समय में ऎसी तमाम समस्याओं से रूबरू होना पड़ सकता है। ऎसा नहीं है कि पानी की समस्या से हम जीत नहीं सकते। अगर सही ढ़ंग से पानी का सरंक्षण किया जाए और जितना हो सके पानी को बर्बाद करने से रोका जाए तो इस समस्या का समाधान बेहद आसान हो जाएगा। लेकिन इसके लिए जागरूकता की जरूरत है। एक ऎसी जागरूकता की जिसमें दुनिया के हर इंसान पानी को बचाना अपना धर्म समझें। विश्व जल दिवस के अवसर पर, आइए हम एक बूंद जल के मूल्य समझे और प्रकृति की कृपा सामन इस विशाल संजीवनी का सर्वोत्तम उपयोग करे।

भारत में सालाना लाखों लोगों की मौत दूषित पानी और खराब साफ-सफाई की वजह से होती है। दूषित जल के सेवन की चपेट में आने वाले लोगों के चलते हर साल देश की अर्थव्यवस्था को अरबों रूपये का नुकसान उठाना पड़ता है। छत्तीसगढ़, बुंदेलखंड, बिहार, उड़ीसा के कई हिस्सों से लगातार खबरें आती हैं कि आमलोग दूषित जल के सहारे जीवन यापन करने को मजबूर हैं। जहां तक श्रीलंका की बात है तो वहां सुनामी के प्रलय से पहले तक सिर्फ 40 फीसद ग्रामीण आबादी के पीने का पानी सरकार मुहैया करा रही थी और सुनामी के बाद ऎसी स्थिति बन गई है कि ग्रामीण और शहरी दोनों तबकों को पेयजल के नाम पर खारा पानी मिल रहा है।

विश्व जल दिवस 2019

ये भी पढ़े :

भारत में जल दिवस कब मनाया जाता है

समय के साथ इंसान जल की महत्ता को लगातार भूलता चला गया और उसे बर्बाद करता रहा, जिसके फलस्वरूप आज जल संकट सबके सामने हैl विश्व के हर नागरिक को पानी की महत्ता से अवगत कराने के लिए ही संयुक्त राष्ट्र ने “विश्व जल दिवस” मनाने की शुरुआत की थी। 
वर्ष लोगों के बीच जल का महत्व, आवश्यकता और संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिये 22 मार्च को “विश्व जल दिवस” मनाया जाता हैl

विश्व जल दिवस 2019 की थीम

संयुक्त राष्ट्र की पर्यावरण तथा विकास एजेंसी द्वारा हर वर्ष विश्व जल दिवस को एक थीम के तहत मनाया जाता हैl वर्ष 2019 के लिए विश्व जल दिवस का थीम “‘Leaving no one
behind’” घोषित किया गया हैl सभी के लिए पानी जरुरी है.

The theme for World Water Day 2019 is ‘Leaving no one behind’. This is an adaptation of the central promise of the 2030 Agenda for Sustainable Development: as sustainable development progresses, everyone must benefit

Theme of World Water Day 2019 – Click Here

World Water Day Speech

भारत जैसे पानी की समस्या से जूझ रहे देश के लिए जल जागरूकता के लिए विश्व जल दिवस बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। जब भारत में पानी की स्थिति विकट है, तो जल संरक्षण और पुनर्भरण की समस्या हल हो सकती है।

आईये हम सब विश्व जल दिवस पे जल को बचाने का संकल्प लें और आने वाले कल को नई पीढ़ी के लिए सुरक्षित करें! संकल्प करें की पानी बर्बाद नही होने देंगे, विश्व जल दिवस पर जल की जीवन में उपयोगिता समझे.  पानी की प्रत्येक बूंद अनमोल है इसे आत्मसात करें और जल संरक्षण का संकल्प लें.  हर पानी के स्रोत को बचाए और स्वच्छ रखने का प्रयास करें. क्योंकि जल है तो कल है. आइए हम सब संकल्प करें कि आवश्यकता के अतिरिक्त जल को व्यर्थ नहीं करेंगे अपितु जल का संरक्षण करेंगे।

Coming Soon :

world water day essay in english

Water Day Status Videos For whatsapp

Save Water Slogans in hindi – MSG Status

world water day poster – Photos – Images

यहाँ दिया गया ” World Water Day Speech ” विश्व जल दिवस पर निबंध आपको कैसा लगा जरुर बताये. इस लेख को सोशल मीडिया ( facebook , whatsapp ) पर शेयर जरुर करे.

Leave a Reply