Chatrapati Shivaji Maharaj Status Video Download

February 18, 2020 Festival Wishes Special, Special Day Status Shayari
Share it :

शिव जयंती 2020 : 19 जनवरी को भारत के महँ योध्धा छत्रपति शिवाजी का जन्म दिवस है. यानि इस दिन को शिव जयंती के रूप में मनाया जाता है. हम आपको इस लेख में छत्रपति शिवाजी महाराज स्टेटस video दे रहे है. आप शिव जयंती के स्टेटस ( Shivaji Maharaj Status Video ) को यहाँ से फ्री download कर सकते है और facebook , whatsapp पर शेयर भी कर सकते है. यहाँ शिव जयंती की शुभकामनाओ के साथ शायरी, स्टेटस, wishes मेसेज भी दिए गए है. शिवाजी महाराज का संक्षिप्त परिचय भी दिया है.

Shiv Jayanti status video download

युग प्रवर्तक छत्रपति शिवाजी का नाम किसी भी भारतीय के लिए अपरिचित नहीं है । जिस समय समस्त भारतवर्ष मुसलमानों की सत्ता के अधीन हो चुका था, शिवाजी ने एक स्वतन्त्र हिन्दू राज्य की स्थापना करके इतिहास में एक सर्वथा नवीन अध्याय की रचना की । अपने इस सकल प्रयत्न के माध्यम से उन्होंने सिद्ध कर दिखाया कि हिन्दुओं की आत्मा अभी सोयी नहीं है । ऐसा प्रशंसनीय कार्य शताब्दियों से किसी हिन्दू के हाथों सम्पन्न नहीं हुआ था । उनके इस कार्य का महत्व इस दृष्टि से और भी महत्त्वपूर्ण हो जाता है कि वह एक परित्यक्ता जैसी मां के पुत्र थे ।

Chatrapati Shivaji jayanti jayanti status video download

उनके जीवन में पिता का योगदान नहीं के बराबर रहा था । पिता शाहजी ने माता जीजाबाई तथा दादाजी कोण्डदेव के संरक्षण में पूना की जागीर सौंप देने के बाद उनके प्रति अपने कर्त्तव्य की इतिश्री ही समझ ली थी । फलतः उनकी शिक्षा-दीक्षा भी समुचित रूप से नहीं हो पायी, फिर भी उन्होंने अपने बल पर एक स्वतन्त्र राज्य की स्थापना की । वस्तुतः सिंह का न तो कोई अभिषेक करता है और न कोई अन्य संस्कार ही । वस्तुतः वह अपने बल पर ही वनराज की पदवी प्राप्त करता है ।

अप्रतिम राजनीतिक चतुरता, अद्वितीय बुद्धिमत्ता, अद्भुत साहस, प्रशंसनीय चरित्रबल आदि गुण शिवाजी के चरित्र की अन्य विशेषताएं हैं । अपने धर्म-संस्कृति, राष्ट्र आदि के प्रति परम आस्थावान होते हुए भी वह अन्य सभी धर्मों के प्रति आदर तथा अन्य सम्प्रदाय के लोगों के प्रति पूर्ण सद्भावना रखते थे ।

उनकी राजनीति, में धार्मिक तथा जातीय भेदभाव के लिए कोई स्थान नहीं था । शिवाजी वस्तुतः महान थे । शिवाजी के गुणों की प्रशंसा उनके शत्रु भी करते थे । अनेक पाश्चात्य समीक्षकों ने भी उनकी मुक्तकण्ठ से प्रशंसा की है ।

Chhatrapati Shivaji Maharaj Marathi video status

जिथे शिवभक्त उभे राहतात
तिथे बंद पडते भल्या भल्याची मती….!!
अरे मरणाची कुणाला भीती
आदर्श आमचे राजे शिव छत्रपती……!!
“!!! जय शिवराय !!!”
शिवजयंती
Click to Share share

Download

जगणारे ते मावळे होते
जगवणारा तो महाराष्ट्र होता
पण स्व:च्या कुटुंबाला विसरून
जनतेकडे मायेने हात फिरवणारा.
तो “”आपला शिवबा”” होता”
जय शिवराय
Click to Share share

chhatrapati shivaji jayanti 2020 Status Video

Download

प्राणपणाने लढून राजा तुच जिंकले किल्ले,
दुष्मनांचे सदा परतून तुच लावले हल्ले,
धर्मरक्षणा तुच घेतला जन्म जिजाऊ पोटी,
हे शिवराय प्रणाम तुजला कोटी कोटी…!

शिव जयंती स्टेटस विडिओ डाउनलोड

Download

शिवाजी महाराज के व्यक्तित्व के विकास में उनकी माँ जीजाबाई का महत्त्वपूर्ण योगदान था, इसका केवल स्वामीजी ने निर्देश किया था। शिवाजी महाराज अपनी माँ तथा गुरु की आज्ञा का पालन करना अपना महान् कर्तव्य समझते थे।

Shivaji Jayanti Wishes Video Status

Download

शिवाजी की प्रशंसा में एक हिन्दी गीत, जिसकी अन्तिम दो पंक्तियाँ :
दावा द्रुमदंड पर चीता मृगझुंड पर
भूषण विमंड पर जैसे मृगराज हैं।
तेज तम-अंश पर कान्हा जिम कंस पर,
त्यों मिलेछ वंश पर शेर शिवराज हैं॥

Shivaji Maharaj Shayari Quotes Status

Download

छत्रपति शिवाजी महाराज का जीवन अलौकिक है। उसमें अदम्य साहस और नेतृत्व के विरले गुण अभिव्यक्त होते हैं। वर्तमान समय में यह महान् व्यक्तित्व और भी सामयिक हो चला है। शिवाजी के स्वराज्य की संकल्पना के मूल तत्त्व यदि आज लागू किए जाएँ तो भारत निस्संदेह विश्व के सर्वोच्च शिखर पर पहुँच सकता है।

Shiv Jayanti ki Hardik Shubhkamnaye Sandesh

Download

प्रा चीन भारत के इतिहास में जितने भी हिंदू राजा हुए, उन में जो महान् व्यक्तित्व प्रभु रामचंद्र के, भगवान् श्रीकृष्ण के चरित्र से प्रेरित रहा है तथा जिनके पराक्रम के कारण हिंदू राष्ट्र, हिंदू धर्म तथा हिंदू संस्कृति जीवित और अविनाशी रही, ऐसे छत्रपति शिवाजी का जीवन चरित्र अद्भुत व अलौकिक है।

shiv jayanti status video in marathi for whatsapp

Download

राजाधीराज छत्रपती शिवराय दुर्गपती गजअश्वपती भूपती प्रजापती सुवर्णरत्नंश्रीपती अष्टावधान जागृत अष्टप्रधान वेष्टीत न्यायालंकार मंडीत शस्त्रास्त्रशांस्त्र पारंगत राजनीती धुरंधर पौढप्रताप पुरंदर क्षत्रीयकुलावतंस सिँहासनाधीश्वर राजाधिराज महाराज श्रीमंत श्री छत्रपती श्री शिवाजी महाराज कि जय…
छत्रपती शिवाजी महाराजच्या जयंतीच्या,
सर्व मित्र मैत्रिणीँना हार्दिक शुभेच्छा..

शिवाजी महाराज के जीवनकाल में अनेक प्रसंगों में प्रकट हुई उनकी दूरदृष्टि, उस वक्त बनाई गई योजना तथा योजना बनाते समय दिखाई गई सावधानियाँ, योजना को साकार करने के लिए उचित व्यक्तियों का चयन तथा हमेशा आगे आकर नेतृत्व करना—यह सब देखकर मन अचंभित हो जाता है। ऐसी चौतरफा अष्टधातु एकमात्र पुरुष बिरला है। शासक, महान नायक, वीर सेनानी, विषय, धर्मनिष्ठ,परधर्मसहिष्णु, चारित्र्यसंपन्न, दूरदृष्टि वाला ऐसा राजा विश्व के इतिहास में मिलना कठिन है।

Leave a Reply