NIOS PDPET Bridge Course 6 Month For B.ed Teacher Information

Bridge Course ki Jankari, 6 Month Ka Bridge kise karna hai? PDPET Bridge Course Information in hindi, Online Registration Apply For NIOS PDPET Bridge Course, Bed Teachers 6 Month Course Details, Verification and Online Payment kaise kare. BSC BED teachers 12th Paas 50% , PDPET Bridge Course Syllabus, Study Materials, And Book. Provided By HindiHelpGuru.

RTE  अधिनियम ( शिक्षा का अधिकार ) के बाद NCERT ने देश की सभी Schools में एक सामान पाठ्यक्रम और इसको पढ़ानेवाले teachers के लिए एक सामान eligibility पात्रता को स्वीकार किया है. इस अधिनियम में कहा गया था की प्राथमिक school में 1 to 5 में पढ़ानेवाले school teachers के पास जरुरी पात्रता नहीं है यानि की ये un-trained in-service Teacher है तो 5 साल के भीतर उसे train होना पड़ेगा. इसके लिए Last Date march 2019 दिया गया है.

teachers को train करने का काम NIOS ( National Institute of Open Schooling ) को दिया गया है. NIOS ने इसके लिए प्रोग्राम बनाया  है. Syllabus और Study Materials भी तैयार किया है. इसके एक course DELED में 15 लाख teachers ने last Date तक Registration कर  लिया है. अब जिस teachers ने बी.एड ( B.ED ) किया है और 1 to 5 class में पढ़ा रहे है इसके लिए 6 Months का NIOS PDPET Bridge Course आनेवाला है. इसकी सभी जानकारी इस Article में HindiHelpGuru ने दी है.

NIOS PDPET Bridge Course Details in Hindi

कई teachers के दिमाग में PDPET course को लेकर कई तरह की दुविधाए है. कई सवाल – Question है. जिसके जवाब कही नहीं मिल रहे है. ये सभी जानकारी और Answer आपको यहाँ मिल जायेंगे.

NIOS PDPET Bridge Course 6 Month information hindi

NIOS PDPET Bridge Course किसे करना है? 

1 to 5th क्लास में पढ़ानेवाले teachers DELED होने चाहिए.  लेकिन जिस teachers ने bed ( या फिर bed के समकक्ष ) किया है. इन teachers को DELED का 2 years का course नहीं करना है. इन्हें सिर्फ NIOS PDPET Bridge Course 6 Month करना है. इस course का Full form है Professional Development program for elementary teacher.

  • ये कानून – नियम सिर्फ 2001 के बाद teachers में Job Join करनवालो के लिए है. इसके पहले के teachers को कुछ नहीं करना है.

ये पढ़ने के बाद कई teachers ये पूछेंगे की मैंने ये……… किया है मैंने वो…….. किया है मुझे क्या करना है.? 

तो फिर आपको बता दू की सभी State में Bed course होता है पर इसके आलावा bed जैसे भी कई courses होते है. तो इसको भी NIOS PDPET करना है. अब आपको खुद पता करना है की आपकी digree bed समकक्ष है या नहीं ?

NIOS PDPET Bridge Course 6 Month के लिए 12th में 50% होने चाहिए? 

Yes, अगर आप praimary School में पढ़ा रहे है तो आपको DELED या फिर PDPET होना जरुरी है. और इसके लिए 12th class में 50% + होना भी जरुरी है. ( इसमे SC , ST, OBC , handicapped को 5% की छुट दी गयी है. यानि इस Categorise वालो को 45% + होने चाहिए. )

मतलब आपने Bsc bed किया है.  BA या Bcom के बाद bed किया है तो और आप 1 to 5 में पढ़ा रहे है या पढ़ाना चाहते है तो आपको PDPET करना पड़ेगा साथ में 12th में भी 50% + होने चाहिए.

Note:  हमने NIOS को Mail किया है और बताया है की science के साथ 12th पास करनेवाले कई teachers को  50% नहीं होते है. क्युकी science बहुत strict होता है और कई स्टूडेंट सिर्फ पास हो पाते है. तो क्या इसके लिए 50% + की अनिवार्यता योग्य है ? क्या इसमे कुछ बदलाव किया जा सकता है ?

लेकिन अभी तक जवाब नहीं मिला है. मिलेगा तो यहाँ बताया जायेगा. अभी तो सभी के लिए 12th 50% + होने जरुरी है.

Teachers के लिए 12th Exam का admission अभी Closed ( बंध ) हो चुका है. कब शुरू होगा कुछ कहा नहीं जायेगा.

PDPET Bridge Course Admission कब शुरू होगा ? 

हमने कई बार इसके बारे में दुसरे DELED के आर्टिकल और कमेंट में बताया है की NIOS PDPET Bridge Course 6 Month admission – Registration 9 October को शुरू होगा. आप 30 अक्टूबर तक ragistration – पंच्जिकरण कर पाएंगे.

  • admission registration के लिए आपको २०-२२ दिन दिए जायेंगे.
  • PDPET Bridge Course 6 Month की Fees 5000 RS होगी.
  • NIOS PDPET Bridge Course 6 Month के लिए NIOS Website या फिर इस वेबसाइट पर बताया जायेगा.
  • Principal verification भी करना पडेगा. 

Note: कुछ technical Problem की वजह से PDPET का Registration शुरू नहीं हो पाया है. शायद 13 october के बाद शुरू हो जाने की जानकारी NIOS ने दी है. ( पर अभी कुछ Clear नहीं है ) 

NIOS PDPET Bridge Course Syllabus

DELED की तरह आपको ये course भी working Job के साथ घर बैठे और School Activity के साथ करना है. इसके लिए Syllabus तैयार कर लिया गया है. लेकिन ये NIOS website पर 9 October के बाद दिया जायेगा.

Syllabus को NCTE ने Approve भी कर लिया है और मान्यता भी दे दी है.

9 नवेम्बर के पहले सप्ताह से आपका course PDPET शुरू हो जायेगा. April – may 2018 में आपका Exam होगा.

जब हमें Syllabus मिलेगा इस website पर सभी Language में दिया जायेगा. 

PDPET Bridge Course Study Materials And Book PDF 

PDPET course भी DELED का ही Short रूप है. मतलब DELED के Syllabus को ही PDPET short करके दिया जाएगा. इसका Study Materials भी तैयार हो रहा है. कुछ दिन में तैयार हो जायेगा.

आपको Online Printed materials और Videos दिए जायेंगे.

इस website HindiHelpGuru पर Study Books Download PDF Book Link दिया जाएगा. 

Extra Inning:

HindiHelpguru website Student और teachers के लिए Quality Content और बेस्ट Information  देने वाला website है. यहाँ से आपको सभी सच्ची जानकारी मिलती है.

DELED की तरह NIOS PDPET Bridge Course 6 Month की सभी जानकारी – Updates और सहायता भी यहाँ से आपको मिलती रहेगी.

इस Article को अपने Friends के साथ Facebook – Whatsapp पर शेयर करे.

NIOS PDPET Bridge Course की सभी जानकारी यहाँ देने का प्रयास किया है फिर भी कोई सवाल – Question  है to Comment में जरुर बताये. हम आपकी सहायता करेंगे.

659 Comments

  1. Aruna Sharma December 5, 2018
  2. Abhi December 3, 2018
    • HindiHelp Guru December 6, 2018
  3. Anika November 30, 2018
  4. Suraj November 22, 2018
    • HindiHelp Guru November 23, 2018
  5. Agnes October 28, 2018
  6. AMAR VARSHNEY August 23, 2018
    • HindiHelp Guru August 26, 2018
  7. Sukaldasbanjare August 3, 2018
    • HindiHelp Guru August 6, 2018
  8. SARITA ARYA July 18, 2018
    • HindiHelp Guru July 18, 2018
      • pulkit kaushi August 22, 2018
  9. Chandra prakash mishra July 13, 2018
  10. Ejaz Ahmad July 13, 2018

Leave a Reply