Happy Farmers Day Quotes – kisan diwas Wishes Status

इस लेख में हम भारत में किसान दिवस कब मनाया जाता है? किसान दिवस क्यों मनाया जाता है? भारत में किसानों का क्या महत्व है? यह जानकारी आपके साथ साझा कर रहे हैं. साथ में आपको यहां से किसान दिवस की शायरी, Happy Farmers Day Quotes In Hindi And English, Farmers Day Status Video For Whatsapp Free Downloa, Farmers Day Pics, Images आपको यहाँ से मिलेगा. किसान डे की जानकारी के साथ साथ किसान दिवस की शुभकामनाये, Happy Farmers Day Wishes Status यहाँ से download कर पाएंगे.

राष्ट्रीय किसान दिवस कब मनाया जाता है

भारत में कई दिनों का विशेष महत्व है । हम प्रतिदिन कोई ना कोई दिन मनाते आए हैं । आज 23 दिसंबर है, पता है आपको आज कौन सा दिन है? आज “किसान दिवस” है. भारत एक कृषि प्रधान देश है. यहां की ज्यादातर आबादी का जीवन निर्वाह कृषि आधारित है. जब से हमें स्वतंत्रता मिली है तब से आज तक हमारे देश में कृषि क्षेत्रों में ज्यादा से ज्यादा प्रगति की ओर कदम बढ़ाए हैं.

किसान जब खेत में मेहनत करके अनाज पैदा करते हैं तब जाकर भारतीयों की थाली में भोजन पहुंचता है. इसलिए हमारे लिए किसान पूजनीय है, इसका सम्मान जरूरी है. क्योंकि अगर इसे सन्मान ना मिला तो हमारे देश में कृषि का काम कौन करेगा? और इस दिशा में सकारात्मक सोच के साथ किसान दिवस नियुक्त किया गया है.

किसान के सन्मान और उनकी उत्तरोत्तर प्रगति की बैटन को ध्यान में रखकर 23 December को Farmers Day तौर पर मनाया जाता है.

किसान दिवस 23 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है?

Farmers Day क्यों मनाया जाता है वह तो आपने समझ लिया. लेकिन 23 दिसंबर को ही किसान दिवस क्यों मनाया जाता है. वह भी समझना बेहद जरूरी है. वैसे तो दुनिया के सभी देशों में फार्मर डे यानी कि किसान दिवस किसी ना किसी दिन मनाया जाता है, लेकिन भारत में किसान दिवस भारत के पूर्व प्रधानमंत्री और किसानों के मसीहा चौधरी चरण सिंह की जयंती के दिन यानी कि 23 दिसंबर को मनाया जाता है.

चौधरी चरण सिंह भारत के पांचवें प्रधानमंत्री थे. उनका जन्म उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले में हुआ था. अपने प्रधानमंत्री कार्यकाल के दौरान उन्होंने किसानों की दशा सुधारने के लिए कई योजनाएं और नीतियां बनाई थी.

किसान दिवस की शुरुआत कब से की गई है

आपको बता दें कि वर्ष 2001 में भारतीय सरकार द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री एवं किसानों के मसीहा माने जाने वाले चौधरी चरण सिंह की जयंती पर उनके कार्यों को ध्यान में रखते हुए 23 दिसंबर को राष्ट्रीय किसान दिवस की घोषणा की गई थी. तब से प्रतिवर्ष पूरे भारत में किसान दिवस का आयोजन 23 दिसंबर को होता रहा है.

चौधरी चरण सिंह किसानों के मसीहा

चौधरी चरण सिंह जी किसानों के मुद्दों को भलीभांति समझते थे. क्योंकि वह खुद एक किसान परिवार से ताल्लुक रखते थे. इसलिए उन्होंने जीवन भर किसानों का समर्थन करने की पूरी कोशिश की है. किसानों का जीवन बेहतर बनाने के लिए नीतियों में कई बदलाव भी लाए हैं. उनके द्वारा तैयार किया गया जमीदारी उन्मूलन विधेयक राज्य के कल्याणकारी सिद्धांत पर आधारित था . उनके बदौलत जमीदारी प्रथा का उन्मूलन हुआ और गरीबों को अपना अधिकार मिला.

आज का दिन यानी 23 दिसंबर का दिवस किसानों को समर्पित है. हमारे देश में किसानों का सम्मान होना बेहद जरूरी हो जाता है. क्योंकि भारत एक कृषि प्रधान देश है. यहाँ की जनसंख्या का एक बड़ा भाग कृषि पर निर्भर है.

कृषि कार्य मानव जाति का सबसे पुराना और आवश्यक उद्योग भी है. हमारे जीवन के लिए कृषि उत्पादन का सबसे बड़ा महत्व है. इतना ही नहीं हमें स्वास्थ्य प्रद खाना मिले इसके लिए भी कृषि कार्य की प्रधानता आवश्यक है.

किसान दिवस कैसे मनाया जाता है?

National Farmers Day देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के सम्मान में आयोजित होता है तो सबसे पहला कार्य तो उनको याद करके श्रद्धा सुमन समर्पित करने का होता है। देश में कई राज्यों में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. जिसमें चौधरी चरण सिंह जी को याद करके किसानों के मुद्दों के बारे में चर्चा की जाती है. उनकी जयंती के गीत गाए जाते हैं कई जगह कविता पठन का कार्यक्रम होता है.

न्यूज़ चैनल और अखबारों में इस दिन ज्यादातर किसान की चर्चा होती है. हमारे कृषि जीवन की चर्चा होती है. चर्चा मंच का आयोजन किया जाता है.

कई school – पाठशाला में, कॉलेजों में व्याख्यान का आयोजन किया जाता है. निबंध स्पर्धा आयोजित की जाती है. प्रश्न मंच का आयोजन होता है. कई राज्यों की सरकारें इसी दिन किसानों के लिए नई योजनाएं लागू करती है.

कई राज्यों में उन नेताओं को सम्मानित किया जाता है जिन्होंने देश के किसान के लिए विकास के लिए उचित कार्य किए हो. कई जगह वर्कशॉप सेमिनार का आयोजन होता है. जिसमें कृषि उत्पादन ओं की चर्चा, आधुनिक एवं आने वाली कृषि आपदाओं की चर्चा होती है. किसानों के जीवन को बेहतर बनाने की चर्चाएं होती है.

Happy Farmers Day Quotes

Let’s salute the ones, who sows his Hopes into his farms and Reaps the best for us.
– We thank you! Wish You Happy #Farmers Day
Click to Share share

Let us salute all the farmers for all the hard work they put in to make sure that we never sleep hungry.
Happy Farmers Day.

Let us all take a New Year Resolution to buy only Organically – farmed Indian products. Avoid all others like plague. Economy my friend.Be Indian and buy only Indian Farm Products. Happy Farmers Day

On #FarmersDay today, my hearty congratulations to farming brethren who are tirelessly working towards the country’s economic growth and food self reliance. #KisanDiwas
Click to Share share

On the birth anniversary of a legendary man and India’s 5th Prime Minister Chaudhary Charan Singh ji, I dedicate this day for those who strive to not let this country sleep hungry! #KisanDiwas

किसान दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

किसान दिवस के मौके पर देश के समस्त किसान भाइयों एवं बहनों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनायें।
Click to Share share

बिन स्वार्थ मैं हल चलाता चला गया
मैं एक किसान हूँ, माटी का कर्ज चुकाता चला गया ।

देश की समृध्धि का रास्ता गावों के खेतो और खलिहानों से होकर गुजरता है. हमारे किसान सन्मान के पात्र है. आज सभी किसान दोस्तों को किसान दिवस की हार्दिक शुभकामनाये.
Click to Share share

जहाँ दुनिया अपनी सुरक्षा के लिए एक कमरे में सिमटती जा रही है। उसी दौर में किसान समुदाय मौसम और महौल का चिंता किए बिना अपने घरों के संचित बीज व धन को खेत में डाल आते हैं, देश के अन्न भंडार को बढ़ाने के लिए ! ऐसे किसान भाईयों को मेरा प्रणाम…

Download

किसान दिवस की शायरी

चीर के जमीन को, मैं उम्मीद बोता हूँ,
मैं किसान हूँ, चैन से कहाँ सोता हूँ,
– किसान है, तो हम हैं| Happy Farmers Day
Click to Share share
हो विष्णु तुम धरा के हाथ सुदर्शन है तुम्हारा
बीना शेष सैया के हैं होता है दर्शन तुम्हारा
पत्थर को पूजने वाले क्या समझेंगे मोल तेरा
मां भारती के ज्येष्ठ सुत तुमको नमन हमारा
Click to Share share

Happy Farmers Day Shayari In Hindi

सूरज भी उनके हौसले से परेशान होता है।
जब कड़ी धूप में, खेत में किसान होता है।।
त्याग और तपस्या के पर्याय देश के सभी अन्नदातओं को “किसान दिवस” के अवसर पर हार्दिक शुभकामनाएँ।
Click to Share share
बहुत गीत बने बहुत लेख छपे की मै महान हूँ,
पर दुर्दशा न देखी मेरी किसी ने, ऐसा मैं किसान हूँ !
Click to Share share

Farmers Day Video Status Download

Download

Happy Kisan Day Status In Tamil

Download

Happy Farmers Day Pics

Happy  Farmers Day Pics, Kisan Diwas Ki Photos Images Free Download

Wish to Kisan Diwsa Images – Photos

kisan diwsa Photos pick images Free download shayari

यहाँ आपको Happy Farmers Day Quotes यानि किसान दिवस पर shayari, images, whatsapp status videos, sms, wishes दिया गया है. आप यहाँ से इसे फ्री download करके शेयर कर सकते है.

Leave a Reply