12th के बाद क्या करें – आर्ट्स कॉमर्स साइंस में करियर

March 28, 2019 Education
Share it :

12वीं के बाद करियर : मेरा नमस्कार इन सभी student को जो 12th class की exam दे चुके है. वैसे तो सभी छात्र 10 वि के बाद अपना career select लेते है और इसके हिसाब से ११वी और १२वी कक्षा में पढाई भी करते है. ज्यादा से ज्यादा अंक अर्जित करने का प्रयास करते है. लेकिन परीक्षा का परिणाम आने के बाद ही ये मालूम होता है की आपने कितने मार्क्स पाए है. इस तरह सभी परिणाम आ जाने के बाद ही आपको करियर पसंद करने का आईडिया मिलता है. 12th के बाद क्या करें ? ये सवाल आपके दिमाग में कई बार आया होगा. शायद आपके family – परिवार में भी इस बात को लेकर चर्चा हुई होगी. आज हम भी आपको आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस के बाद क्या करना चाहिए ? कौन सा कोर्स करना चाहिए ये जानकारी हिंदी में देने वाले है.

करियर पसंद करना जीवन की एक महत्वपूर्ण घटना है. हम पूरी सावचेती के साथ अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए सभी लोगो का, अध्यापकों का मार्गदर्शन लेते है. फिर भी कई सवाल आपके दिमाग में आते होंगे जिसका जवाब आपको मिलता नहीं होगा. आज यहाँ से आपको ऐसे सभी सवाल के जवाब आपको मिल जायेंगे.

अपना व्यवसाय या पेशा की पसंदगी ही आपके आगे की Life का रास्ता बनाता है. और इसका सही समय है १२वीं के बाद की पढाई. ये समय है सही कॉलेज और कोर्स सेलेक्ट करने का. जिससे आप जीवन में आगे बढ़ सकें और successful life का निर्माण कर सके. एक कामयाबी का शिखर सर कर सके. लेकिन बिना सोचे समजे कोई फैसला ले लेते है तो सारे जीवन में पस्तावे के सिवा कुछ हासिल नहीं होगा. इसलिए आपको इस ” 12th के बाद क्या करें ” लेख को पूरा पढ़ना अति आवश्यक बन जाता है.

12th के बाद क्या करें

12th के बाद क्या करें ?

बारहवीं कक्षा के  सभी छात्रों को 3 प्रवाह में एडमिशन मिलता है.   एक है आर्ट्स दूसरा कॉमर्स और तीसरा है सायंस. एक जमाना था जब हमारे पास ज्यादा ऑप्शन नहीं थे.  हमें कुछ ही ऑप्शन सिलेक्ट कर लेने थे, लेकिन आज समय बदल गया है. 12वीं के बाद छात्रों के लिए कई तरह के कोर्स और कॉलेजेस  है जो student अपने मन से मर्जी से अपनी पसंदीदा कोर्स चुन सकते हैं. 12वीं के सभी प्रवाह में आज एक से बढ़कर एक कोर्स है जो आप कर सकते हैं,  जॉब मिलने के ज्यादा ऑप्शन है. लेकिन कैरियर के लिए कैसा कोर्स सिलेक्ट करना चाहिए यह भी एक काबिलियत का काम है.

जब आप किसी कोर्स को या कॉलेज को सिलेक्ट करते हैं तो कुछ बातों को ध्यान में रखें,  जैसे कि…

  • Course ऐसा हो जो आपने अपने मन में कई दिनों से सिलेक्ट करके रखा है.
  • आपकी काबिलियत किस प्रकार के कार्यों में है इसे भी ध्यान में रखें.
  • जीवन में आपका लक्ष्य क्या बनने का है और इसके लिए सही कोर्स कौन सा है यह भी न भूलना चाहिए.
  • कोर्स कितने वर्ष का है,  कितने पैसे लग सकते हैं इसके बारे में भी पता होना चाहिए.
  • कोर्स के लिए आपकी फैमिली इनकम  पर्याप्त है या नहीं यह भी सोचिए.
  • अपने परिवार के साथ,  रिश्तेदारों के साथ, दोस्तों के साथ भी चर्चा करें,
  • कोर्स के बाद नौकरी के कितने ऑप्शन मिल रहे हैं इस बात का भी पता कर ले.
  • अगर इस कोर्स में आप का परफॉर्मेंस  अच्छा नहीं रहता है तो दुसरे ऑप्शन की गुंजाइश रहनी चाहिए.

ऊपर बताए गए सभी पॉइंट्स को हमने विस्तार से दूसरे लेख में बताया है अगर आप चाहे तो “ सबसे बढ़िया कोर्स और कॉलेज कैसे सिलेक्ट करें”  इसे भी पढ़ें.

12वीं के बाद आर्ट्स में करियर

12वी आर्ट्स के बाद course  और कॉलेजेस को लेकर कई तरह की बातें प्रचलित है.  हालांकि ए सही नहीं है. कोई कहता है कि 12वीं आर्ट्स के बाद हमें कैरियर में ज्यादा ऑप्शन नहीं मिलते हैं.  सच यह है कि आज तो Arts के बाद भी कई तरह के कोर्स उपलब्ध है. इसमें भी केरियर के बहुत सारे ऑप्शन मिल सकते हैं.  सरकारी जॉब और और अच्छी सैलरी भी मिल सकती है. 12वीं साइंस में जो नहीं मिलता है अभी आपको 12th Arts में मिल जाएगा.  जैसे कि Arts Stream के बाद आपको शॉर्ट टर्म के Course भी मिल जाएंगे. कम-से-कम खर्चा वाले और Government Colleges वाले Courses  भी इसमें शामिल है. कुछ कुछ तो ऐसे भी है जो आप घर बैठे भी कर सकते हैं.

इसलिए अगर आपन  बारहवीं की परीक्षा Arts  के साथ पास की है तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है.  ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि जो स्टूडेंट कॉमर्स और साइंस में नहीं जा सकते या फिर कॉमर्स और साइंस के लायक नहीं है वहीं Arts में होते हैं  ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है. क्योंकि कुछ course ऐसे हैं जो ज्यादा से ज्यादा छात्रों को Jobs देने का काम आज भी करते हैं. जैसे की ” शिक्षक बनाना

12वी आर्ट्स के बाद मिलने वाले  विभिन्न कोर्स के बारे में, पूरी लिस्ट के साथ हिंदी में जानकारी हमने दूसरे  लेख ( 12th के बाद क्या करें ) में दी है आप यहां से पढ़ें : 12वीं के बाद आर्ट्स के बाद क्या करे?

12 वीं कॉमर्स के बाद क्या करे ?

अगर आपने बारहवीं कक्षा कॉमर्स प्रवाह के साथ पास की है तो आपने पहले से सोचा होगा कि इससे हम बिजनेस लाइन में आगे बढ़ पाएंगे. आपकी सोच सही है क्योंकि कॉमर्स प्रवाह आपको बिजनेस लाइन की सभी नौकरियां और कोर्स देने वाला होता है.  जिससे आप अपना प्राइवेट बिजनेस भी कर सकते हैं, आपको प्राइवेट जॉब भी मिल सकता है, और सरकारी नौकरी भी किस फील्ड में मिल जाती है. हालाकि आर्ट्स के मुकाबले कुछ ज्यादा समय के लंबे कोर्स होते हैं, खर्चा भी ज्यादा होता है.  हां लेकिन आप सबसे बढ़िया जॉब ऑप्शन इस प्रवाह से मिल जाते हैं.

आपको यह भी बता दे की इस बिजनेस लाइन में सरकारी जॉब कम  और प्राइवेट नौकरियाँ ज्यादा मिलती है. कुछ समय ऐसा भी होता है जब सरकारी  नौकरिया भी ज्यादा मिल जाती है. इसलिए आपको यह तय करना होता है कि मैं कॉमर्स के साथ यह कोर्स क्यों कर रहा हूं? पूरे सोच विचार के साथ इस फील्ड में आगे बढ़े.

बारहवीं कॉमर्स के साथ मिलने वाले कोर्स की जानकारी यहां से पढ़े : 12 वीं कॉमर्स के बाद करे ये कोर्स

12वीं साइंस के बाद करियर विकल्प

12th के बाद क्या करें ? 12वीं  कक्षा साइंस के साथ पास  करने के बाद क्या करें? इसका आधार आप के आए हुए परीक्षा के रिजल्ट पर होता है. जो  स्टूडेंट टैलेंटेड है वह स्टूडेंट 12वीं science के साथ आगे बढ़ने का संकल्प करते हैं. इस प्रवाह में दो ग्रुप होते है. 1. PCB ( जो Biology के साथ किया जाता है और दूसरा PCM जो गणित ( मैथ्स ) के साथ किया जाता है. PCB के student  मेडिकल लाइन में जाते हैं और PCM वाले स्टूडेंट इंजीनियरिंग लाइन में जाते हैं.

किसी के कहने पर  आप 12वीं साइंस में नहीं जा सकते क्योंकि आपकी मानसिक तैयारी,  आपका टैलेंट होना जरूरी है. क्योंकि यह प्रवाह कॉमर्स और आर्ट्स  के मुकाबले ज्यादा Tuff होता है. साथ में साइंस के बाद होने वाले सभी कोर्सेस ज्यादा  खर्चे वाले, लंबे समय वाले होते हैं. हालांकि इसमें भी कुछ शोर्ट Turm के कोर्स होते हैं.

देश के लिए डॉक्टर और इंजीनियर इस प्रवाह से तैयार होते है.  तो आप समझ सकते हैं कि केरियर के तो सबसे ज्यादा ऑप्शन है ही. और ज्यादा से ज्यादा सैलरी देने वाले ऑप्शन भी आपको यहां से मिल जाते हैं.

अगर आपने बारहवीं कक्षा  सायंस ( PCM ) के साथ paas की है तो इसके कोर्स – Colleges  के बारे में यह पढ़ें : 12 वीं के बाद बेस्ट कोर्स की जानकारी

12th Science ( PCB ) से होनेवाले कोर्स की जानकारी – 12th with PCB

Extra Inning :

तो यह जानकारी 12 वीं कक्षा आर्ट कॉमर्स और साइंस के साथ 12th के बाद क्या करें? मिलने वाले कोर्स कॉलेज और जॉब ऑप्शन की. अगर आपके मन में कोई सवाल है, आप किसी का क्लेरिफिकेशन करना चाहते हैं तो आप हमें यह कॉमेंट बॉक्स में अपने सवाल लिख सकते हैं हम आपके प्रश्नों के उत्तर देने में धन्यता का अनुभव करेंगे. आप हमारे साथ फेसबुक से भी कांटेक्ट कर सकते है.

आपके जीवन को महान बनाने की दिशा में आप अपने कदम रख रहे हैं तो हमारी टीम की ओर से आप सभी को बेस्ट ऑफ लक.  आप आगे बढ़े, तभी तो बढ़ेगा इंडिया !

धन्यवाद…!!! 12th के बाद क्या करें ? लेख पढ़ने के लिए.

4 Comments

  1. Satya bhardwaj April 13, 2019
  2. kdnjn March 29, 2019

Leave a Reply