कामयाब इंसान बनने का तरीका – जीवन में सफलता पाने के उपाय

July 4, 2019 Life Hacks, Life Planning
Share it :

जीवन का ये सच है की कोई भी इंसान सफल होना चाहता है. हर कोई इंसान successful life व्यतित करना चाहता है. लेकिन क्या सफलता पाना क्या आसान है? क्या सभी इंसान सफल हो पाते है? आपका जवाब होगा ” नहीं “. क्या आपने कभी सोचा है की सफल इंसान कौन बन पाया है. कामयाब इंसान की कहानी आपने सुनी होगी. अगर आप भी एक कामयाब इंसान बनाना चाहते है तो आपको भी सोचना होगा की कामयाब इंसान के गुण क्या होते है. कामयाब जीवन जीने के लिए क्या करना चाहिए? आपको ये सिखना चाहिए की कामयाब लोगों की आदतें और गुण क्या होते है, कैसे होते है. यहाँ से आपको HindiHelpGuru ने कामयाब इंसान बनने का तरीका, tips for successful life के उपाय बताये है.

आपको इस article में life को success बनाने खुद को motivate करने और अपने आपको कामयाब बनाने के बारे में कुछ tips बता रहे है. उम्मीद है आपको यहाँ बताई गयी बाते और tips जीवन उपयोगी बनेंगे.

जीवन में सफलता पाने के उपाय

                 कामयाब जिंदगी जीने के रास्ते बहुत है. सभी के रस्ते भी अलग अलग होते है. मगर कुछ ही लोग होते है जो मंज़िल तक पहुंचते है. क्युकी, हर एक रास्ता आपको मंज़िल तक नहीं पंहुचा सकता। आपका हर एक प्रयास सफलता में परिवर्तित नहीं होता. इसके लिए जरुरी है की आप सफलता के अपने लक्ष तक पहुचने के लिए सही रास्ता का चयन करे और इस रस्ते पर दृढ सकल्प के साथ आगे बढे. यहाँ दी गयी Tips – उपाय आपको इस काम में हेल्प करेंगे.

कामयाब इंसान कैसे बने

कामयाब इंसान कैसे बने tips for Successful life hindi

सकारात्मक सोच रखे : Positive Thinking :

विचार की शुरुआत खुद के दिमाग से ही होती है. अगर हम पहला कदम ही गलत सोच कर रखते है तो आगे बढ़ने की कोई उम्मीद नहीं है. महात्मा गांधी का प्रसिद्ध कथन है कि इंसान वैसा ही बनता जाता है जैसी वह सोच रखता है। यह कथन छोटे या बड़े हर व्यक्ति पर लागू होता है। आप जिंदगी में सफल तभी हो सकते हैं, जब आप सफलता हासिल करने के प्रति अपनी सोच को सकारात्मक रखेंगे। अगर अपनी खामियां ढूंढ-ढूंढकर खुद को कम ही आंकते रहेंगे तो कभी सफलता की ओर कदम नहीं बढ़ा सकेंगे।

कई बार सही परिणाम ना मिलने पर आप हताश होकर आप सोचते है की आप बेकार है. आप life में कुछ नहीं कर पाएंगे. तो आप हार चुके है. अपने मन से ये सब बाते निकाल फेकिये. अपने आपको कभी छोटा नहीं समझे अगर कोई और किसी काम को कर सकता है तो आप भी वो कर सकते हो. अपनी feeling को positive बनाये और negative सोचना बंद कर दे आपकी जिंदगी खुद ब खुद आपको महान बना देगी।

Read Also : professional success – व्यावसायिक सफलता कैसे पाए.

उच्च लक्ष्य का चयन करे :

सबसे पहले तो अपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित करे. अगर आपको खिन जाना है तो जाना है वो निश्चित करके निकलना पड़ता है. बिना सोचे समजे – तय किये निकलेंगे तो कोई मंजिल ही मिल नहीं पाएंगी. हमें अपना एक target बनाना चाहिए और पूरी लगन से अपना target पूरा करने के लिए मेहनत भी करनी चाहिए.

  • जब मनुष्य उच्च लक्ष्य को लेकर चलता है, तब उसके विचार, सिद्धांत और कर्म भी उच्च होने लगते हैं।
  • उच्च लक्ष्य, उच्च सिद्धांतो, उच्च विचारों और उच्च कर्मों के कारण छोटी-छोटी बाधाएं उसे प्रभावित नहीं करती है।
  • बाधाओं के अप्रभाव और लक्ष्य की गंभीरता से व्यक्ति में धैर्य, साहस और पराक्रम जैसे गुण विकसित होते हैं।
  • धैर्य, साहस, पराक्रम जैसे गुण विकसित होने से शुरु में कठिन लगने वाले कार्य अब आसान लगने लगते हैं।

कठिन कार्यो में मिली सफलता व्यक्ति के आत्मविश्वास को और बढ़ाती है।

खुद पर विश्वास रखे :

दुनिया में दो तरह के लोग होते है, जो कामियाबी के लिए अलग अलग तरह के रास्ते तय करते है. एक वो इंसान जो गलत और आसान रास्ता पसंद करता है, दूसरा वो इंसान जो सही और मुश्किलों वाला रास्ता तय करता है.   लेकिन जो लोग गलत रास्ता तय करते है वो कभी कामयाब नहीं होते. और अगर हो जाते है तो वो हमेशा दुसरो को दुःख देकर ही हो सकते है. इसकी कामयाबी ज्यादा दिन टिक नहीं पाती. जो लोग सही रस्ते तये करते है उनके रस्ते में मुश्किलें बहुत आती है, पर उन्हें खुद पर विश्वास होता है की वो एक दिन अपनी मंज़िल तक जरूर पहुंचेंगे. दुनिया में असली कामियाबी असली नाम और सम्मान उन्ही लोगो को मिलता है जो खुद के भरोसे आगे बढ़ते है.

जो अपने आप पर भरोषा नहीं करता वो कभी कुछ नहीं कर सकता सबसे ज्यादा जरूरी है आप खुद की अच्छाई को पहचाने. आपक आत्मविश्वास बढ़ाना चाहिए.

पढ़े : हम कैसे महान इंसान बन सकते है?

लगातार लक्ष्य की ओर बढ़ने का प्रयास करे

कामयाबी एक निरंतर प्रक्रिया है. आज कर दिया कल फल मिल जायेगा ऐसा नहीं होता है. हमें हर क्षण अपनी मंजिल के बारे में सोचना है. सिर्फ सोचना ही नहीं है, उसी सही दिशा में कदम भी रखने है.

कुछ लोग कामियाबी के सपने तो देखते है मगर उनके पूरा करने के लिए क़दम नहीं बढ़ाते. उनकी सोच होती है की “आज रहने दो, कल से शुरुआत करेंगे” ये एक बड़ी गंभीर समस्या आजके समाज में देखने को मिलती है. ये सोच कभी आपको कामयाब इंसान बनने नहीं देंगी. कल का क्या इन्तजार करना. अगर आप कामियाब ही होना चाहते है तो आज और अभी उठिये और कामियाबी की एक अच्छी शुरुआत कीजिये क्या पता आप पूरी दुनिया को बदल सकते हो।

आपने संत कबीरजी का दोहा सुना ही होगा.

काल करे सो आज कर, आज करै सो अब |
पल में परलय होयगी, बहुरी करेगा कब ||

काल करे सो आज कर दोहे का अर्थ : कल के सारे काम आज कर लो, और आज के अभी, क्योंकि समय का कोई भरोसा नहीं, पता नहीं कब प्रलय हो जाये | इसलिये शुभ काम को कल पर मत टालो, फौरन कर डालो |

कर्म करो – कर्मयोगी बनो

शायद आपको ये शब्द ज्यादा भारी – भारक्हम लग रहा होगा, लेकिन ऐसा है नहीं. बात सिर्फ अपने काम में , लक्ष्य में ध्यान देने की है. कर्म करते रहो, फल अपने आप प्राप्त होने लगेगा. कई बार हम नसीब के भरोसे बैठते है. और जिंदगी बर्बाद कर देते है.

कामयाबी का स्टेम्प लगाकर कोई भी अपनी माँ के पेट से पैदा नहीं होता. महानता जन्म नहीं लेती, सिर्फ कर्म इंसान को महँ बनाता है. जो सच्चे दिल और ईमानदारी से मेहनत करता है वो आगे बढ़ जाता है, और जो मेहनत नहीं करता वो सबसे पोछे रह जाता है.

कुछ लोग हाथो की लकीरो पर बहुत विश्वास करते है और अपनी ना-कामयाबी पर अपनी तक़दीर को कसूरवार बताते फिरर्ते है. लेकिन “किस्मत उनकी भी होती है जिनके हाथ ही नहीं होते” इंसान जैसे कर्म करता है उसे वैसा ही फल भी मिलता है और एक दिन दूसरे success लोग की तरह आप भी smart – कामयाब बन जायेंगे.

असफलता से सीखे

दुनिया के सभी कामयाब लोगो की जिंदगी के पन्ने उलटकर देखे. जो समसे ज्यादा असफल हुआ है वो ही सबसे ज्यादा कामयाब इन्सान बना है.

आपको पता ही है की exam में सिर्फ दो ही result होते है. Pass या fail. तीसरा कोई option ही नहीं है. इसलिए असफलता से निराश होने की जरुरत नहीं है. कामियाबी जितनी ज्यादा बड़ी होगी रास्ते में मुश्किलें भी उतनी ज्यादा आयेंगी. हमें डर कर अपने रस्ते नहीं बदलना चाहिए. बल्कि उन परेशानियों को लड़ कर सामना कर आगे बढ़ना चाहिये, और मंजिल को पाने का सपना पूरा करना चाहिए।

अगर मेहनत के बाद भी आप कामियाब नहीं हो पाते है तो, आपको समझ लेना चाहिए के आपकी कोशिश में कही न कही कोई न कोई कमी रही गयी है. जिसकी वजह से आप कामियाब नहीं हो सके और आपको दुबारा कोशिश करने की जरूरत है।

सब को साथ लेकर चले

आप सोचते होंगे की क्या ये जरुरी है. हा जरुरी है अगर आप 100% कामयाब होना चाहते है तो. आज के समाज में इंसान की सफल राह में रोड़ा अटकने की एक हवा चल रहीं है. इसे जलन भी कहते है. अगर आपके काम से किसी को जलन हो रही है इसका मतलब है आप सही रस्ते पर है. लेकिन आपको संभलकर भी चलना पड़ेगा. क्योकि आपके पैर खीचनेवाले कई लोग रस्ते पर खड़े होते है. ऐसे लोगो को साथ लेकर चलो. इसे चाणक्य निति भी कहते है.

दूसरी वजह ये है की स्पर्धात्मकता आपके कार्यो – मेहनत को ज्यादा निखार देती है. इसके आपको कोई नुकसान तो नहीं होता है बल्कि आपको ज्यादा बल और प्रेरणा मिलती है.

हम एक ऐसे देश के निवासी है जहा हर धर्म और जाती के लोग निवास करते है. हमे सबके साथ मिल जुल कर रहना प्यार से रहना चाहिए। आपकी सबको साथ लेकर चलने की भावना – ( सोच ) खुद बी खुद आपको महान बना देती है.

हमारी ज़िंदगी एक समंदर की तरह है. जैसे, समंदर में लहरे उठती तो कभी गिरती है. ठीक उसी तरह हमारी ज़िंदगी में भी उतार चढ़ाव आते रहते है. हमें जरूरत है एक साहसी इंसान बनने की और हर मुश्किल से लड़ कर अपनी मंजिल तक पहुंचने की.

friends, ये थी आपके लिए HindiHelpGuru की तरफ से एक Motivational Successful life tips. आशा करते है आपको ये लेख ” जीवन में सफलता पाने के उपाय” पसंद आया होगा. अपने दोस्तों के साथ social media facebook, whatsapp पर शेयर जरुर करे.

आपका कोई सवाल या शंशय है तो हमें कमेंट में जरुर बताये.

धन्यवाद…!!!

Leave a Reply