nios d.el.ed registration d.el.ed course details what is d.el.ed course d.el.ed from ignou dled bihar d.el.ed course syllabus dled counselling diploma in elementary education application form, d.el.ed admission 2017 coming soon all details for hindihelpguru.com

अगर आपके मन में इस Teachers D.El.ED NIOS Courses के related कोई सवाल या confusion है तो यहाँ बता सकते है. आपको सही जवाब दिया जाएगा. 

शिक्षक मित्र वर्तमान में सबसे अधिक चर्चा वाले प्रश्न के बारे में बात कर रहे हैं
RTE – 3 सितंबर 2001 से शुरू हो गया है यह निर्णय लिया गया है कि पूरे देश में समान पाठ्यक्रम संरचना और समान योग्यता Teachers का होना चाहिए।

तदनुसार, पूरे देश को 6 से 8 के 1 से 5 वर्गों में विभाजित किया गया है

Latest Updates…. For D.EL.ED 

D.El.ED NIOS Course

दोनों विभागों में Teachers की नियुक्ति के लिए योग्यता का निर्णय लिया गया है। तदनुसार,1 से 5 में केवल पीटीसी (विद्यमान D.El.ED NIOS Course) की आवश्यकता है। और B.Ed Courses 6 से 8 के लिए आवश्यक है
(इस के बराबर योग्यता courses भी हो सकते है।) Example: B.A with D. EL. ED ( PTC)

यहां तक कि अगर आपने 1 से 5 में phd and mphil  किया है फिर भी पढ़ा नहीं सकते है, तदनुसार, BA BED के अलावा अन्य कोई योग्यता 6 से 8 class तक नहीं होगी.

गुजरात सरकार के लिए धन्यवाद, यद्यपि यह नियम 2001 के बाद से कार्यान्वित किया गया है, फिर भी  ATD, CPED, BPED, DPED, GBTC , Music Deploma जैसे योग्यता की भर्ती करके नौकरियां दी हैं।

इस वजह से, इसके बाद, हर राज्य को RTE के तहत केंद्र द्वारा नोटिस भी दिया गया है।

देशभर में सभी Teachers की अनभिज्ञता को देखते हुए 4-5 लाख Teachers की भर्तियाँ हुयी , अगर इन सभी Teachers को गैर प्रशिक्षित – माना जाता है और उन पर मुकदमा चलाया जाता है (नौकरी से निष्कासित) तो देश भर में अतिक्रमण होने की संभावना होगी।

संविधान और प्रवर्तन कानून  ( RTE ) का अमल तो करना ही था,  इसलिए केंद्र ने इन सभी गैर प्रशिक्षित Teachers को प्रशिक्षित करने के लिए NIOS Website  के माध्यम से एक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम का संचालन करने का निर्णय लिया। उनकी आखिरी तारीख मार्च 201 9 थी, न कि साल पहले तय किया गया था। लेकिन सरकार की गलती ने हमें ज्यादा ध्यान नहीं दिया या नहीं, बेशक यह किया गया होता।
अब यह कोर्स किया जाना है। ये सभी राज्य संघ के लिए है.

– Impotent Note –

  • – BPED – DPED जैसी digree में 6 महीने के ब्रिज का कोर्स करना है।
  • – 2001 के बाद, 1 से 5 और के लिए 12 पास होने चाहिए – 50% के साथ.
  • – यदि 50% नहीं है, तो 12 वीं की मानक परीक्षा की सुविधा भी एनआईओएस पोर्टल पर दी है।
  • – आप एक साथ मानक 12 ( HSC ) और D.El.ED NIOS Course के कोर्स कर सकते हैं
  • – उन Teachers जो b.ED हैं लेकिन उच्च कक्षा को स्वीकार नहीं करते हैं, उन्हें 1 से 5 D.El.ED NIOS Course ( 6 month ) की पात्रता भी पारित करनी होगी।
  • एक बार जब आप Faill हो जाये तो , आप फिर से तत्काल परीक्षा दे सकते हैं।
  • – NIOS Course संसथान गुजरात में गांधीनगर में है, लेकिन इसे परीक्षा केंद्र के  फैसला करने की शक्तियां दी गई हैं।
  • – यह परीक्षा आपके तहसील या जिले में भी हो सकती है।
  • – यदि कोई सवाल है तो आप इस comment से संपर्क कर सकते हैं और पूछ सकते हैं।

Importent Note for Gujarat un-trained:

  • कई friends है जो बार बार एक ही सवाल कर रहे है. मैंने ज्यादा से ज्यादा सवालो के जवाब देने का प्रयास किया है. लेकिन पहले आप इस आर्टिकल को पढ़े फिर भी कोई problem है तो कमेंट करे. comment करने से पहले दूसरी कमेंट को भी पढ़े तो शायद आपको उत्तर मिल जायेगा.  कई सवालो का सिर्फ एक ही जवाब ही जो मैं यहाँ दे रहा हु. 
  • PTC के साथ Graduation किया है और STD 5 to 8 में पढ़ा रहे है ऐसे टीचर्स को अभी क्या करना है इसकी कोई इनफार्मेशन अभी नहीं है. ( मतलब कुछ करना नहीं है) इसे B.ED करना है या नहीं वो भी कुछ स्पष्ट नहीं किया गया है. इसके लिए शायद 3 to 9 October तक कोई सूचना जारी हो सकती है. 
  • science –  के साथ bsc करके नौकरी ( 6 to 8 class )  करनेवाले टीचर्स के लिए भी कोई सूचना नहीं है. ऐसे Teachers को 12th में 50% नहीं है तो इसके लिए भी कोई सूचना जारी नहीं की गयी है. ( मतलब फिर से 12th पास करना नहीं है)  ये B. ED, b,COM Student को भी लागू होता है. 
  • d.el.ed courses सिर्फ 1 to 5 में पढ़ाने वाले प्राइमरी school टीचर्स के लिए है.  
  • 3 September 2001 से पहले नौकरी पाने वाले टीचर्स  के लिए कुछ करना नहीं है. इसको ये कानून लागु नहीं हो रहा है. 
  • अगर आप कितने भी ट्रायल से 12th पास हो कोई फर्क नहीं पड़ता. आपके 50% होने चाहिए. SC – ST – OBC को 5% की छुट दी जा रही है. ( इसे सिर्फ 12th में सिर्फ 45%  होने चाहिए. ) 
  • जिस टीचर्स को 6 month का bridge course करना है इसके लिए new Updates 3 october के बाद मिति रहेगी. 

DELED कोर्स Registration के बारे में जानकारी 

अगर आप NIOS से DELED एग्जाम देने वाले है और अभी तक Apply नहीं किया है तो ये पढ़े :

D.El.ED NIOS Course study Materials

आनेवाले दिनों में इस page पर आपको D.El.ED NIOS Course study Materials all language, daily New Notification and news for D.El.ED NIOS Course  मिलेंगे. 

आपको किसी भी तरह की D.El.ED NIOS Course की सहायता यहाँ से मिलेगी. Click Here