26 January speech in Hindi 2020 pdf download

26 January speech in Hindi 2020 : दोस्तों इस आर्टिकल में हम कुछ मुख्य 26 january speech in hindi 2020 के बारे में जानेंगे. 26 जनवरी 1950 को स्वतंत्र भारत का संविधान लागू किया गया था. इस दिन को लोगों द्वारा सामान्यतः 26 जनवरी, गणतंत्रता दिवस तथा अंग्रेजी में Republic day के नाम से भी जाना जाता है.

इस वर्ष अर्थात 26 जनवरी 2020 को स्वतंत्र भारत का 71st republic day मनाया जाएगा. संक्षिप्त में कहा जाए तो स्वतंत्र भारत के सारे नियम कानूनों का उल्लेख संविधान में है तथा ये ही भारत के नागरिकों को उनके अधिकार प्राप्त कराता है.

26 January Speech in Hindi 2020

26 जनवरी पूरे भारत देश में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. वैसे तो इस दिन राष्ट्रीय अवकाश रहता है लेकिन पूरे भारत देश के सभी शासकीय तथा बहुत से प्राइवेट कार्यालयों, भवनों, विद्यालयों आदि में कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है. भाषण (Speech) का कार्यक्रम तो मुख्यतः विद्यालयों तथा शासकीय भवनों में किया जाता है.

यदि आपने भी भाषण प्रतियोगिता में भाग लिया है तो हमने आपके लिए कुछ ख़ास republic day speech in hindi 2020 के बारे में जानेंगे. आप इनमें से अपनी पसंद की Republic day speech select कर सकते हैं.

26 January ka bhashan Hindi Me Pdf download

सबसे पहले स्टेज पर पहुँच कर आपको सभी उपस्थित जनों को आदर सहित कुछ शब्दों से संबोधन करना होगा वे इस तरह से बोलें –

सबसे पहले तो मैं यहाँ पर उपस्थित हमारे अतिथिगण तथा समस्त जनों को सादर नमन करता हूँ. मैं आप सभी को धन्यवाद करता हूँ कि आपने मुझे यहाँ पर अपने विचार प्रस्तुत करने का मुझे यह सुनहरा मौका दिया.

मेरा नाम ______है, और मैं कक्षा ________, विद्यालय______का छात्र हूँ. आप सभी तो जानते हैं कि हम सभी यहाँ आज गणतंत्र दिवस के मौके पर एकत्रित हुए हैं, मैं इस सुखद मौके पर आपको चाँद लाइनों से संबोधित करना चाहूंगा.

आप चाहें तो ये लाइनें अपने अनुसार बदल सकते हैं. इतना बोलने के बाद आपको अपनी Republic day speech की शुरुआत करनी है.

Republic Day Speech in Hindi 2020

हमने यहाँ पर अलग अलग कुछ Speeches बताया है, आप अपनी पसंद की कोई भी Speech चुन सकते हैं.

1.  26 January Speech in Hindi 2020 (200 Words)

हम सभी यहाँ पर स्वतंत्र भारत का 71वां गणतंत्र दिवस मनाने के लिए एकत्रित हुए हैं. 26 January 1950 को भारत में संविधान लागू किया गया था इसीलिए तब से हर वर्ष इस दिन को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है.

हालांकि इस दिन राष्ट्रीय अवकाश रहता है लेकिन इसे पूरे देश के शासकीय तथा प्राइवेट विद्यालयों, महाविद्यालयों, कार्यालयों द्वारा एकत्रित होकर त्यौहार के रूप में मनाया जाता है. इस दिन सभी जगह क्षेत्रीय रूप में एकत्रित होकर ध्वजा रोहण, नाच-गान, भाषण, परेड तथा अन्य बहुत से कार्यक्रमों का आयोजन कर ख़ुशीहाली मनाई जाती है.

कई वर्षों अंग्रेजों की गुलामी करने के पश्चात हमें अंततः 15 अगस्त 1947 को पूर्ण आजादी मिली. आजादी के लगभग ढाई वर्ष पश्चात 26 जनवरी 1950 को हमें भारतीय कानूनी किताब अर्थात संविधान की प्राप्ति हुई. इसी संविधान की वजह से हमें हमारे सारे अधिकारों की प्राप्ति होती है.

हमें आजादी दिलानें में बहुत से क्रांतिकारियों नें संघर्ष किया तथा बहुत से क्रन्तिकारी इस लड़ाई में वीरगति को भी प्राप्त हुए. उनके बलिदान स्वरुप ही हमें अपने अधिकारों की तथा स्वतंत्र भारत की प्राप्ति हुई. मैं उन सभी स्वतंत्रता सैनानियों के बलिदान को आभार प्रकट करता हूँ तथा उन्हें शत शत नमन करता हूँ.

2. short speech on republic day in Hindi 2020 (300 Words)

स्वतंत्र भारत में जब 26 जनवरी 1950 को पहली बार संविधान की स्थापना हुई तब से प्रत्येक वर्ष गणतंत्र दिवस मनाया जाता है. आज 26 जनवरी 2020 को भारत का 71वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है. आज दिन त्यौहार से भी बढ़कर माना जाता है क्योंकि यह दिन खुशियाँ मनाने का दिन तो है ही साथ ही यह हमारे पूर्वजों तथा स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा किये गए संघर्षों एवं बलिदानों की याद दिलाता है.

15 अगस्त 1947 को हमें अंग्रेजों की गुलामी से पूरी तरह से छुटकारा मिल गया था जिसके लिए हमारे वीर स्वतंत्रता सैनानियों तथा क्रांतिकारियों नें अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. इनके द्वारा अनेकों संघर्ष किये गए, प्रताड़नायें झेली गयी, आन्दोलन किये गए, लड़ाइयाँ की गयी तथा इसमें बहुत से बलिदान भी दिए गए. इस स्वतंत्रता संग्राम में भगत सिंह, महात्मा गाँधी, चंद्रशेखर आजाद, जवाहर लाल नेहरु, सुभाषचन्द्र बोष, लाला लाजपतराय आदि की महत्वपूर्ण भूमिका रही.

26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाये जाने के पीछे एक इतिहास जुड़ा हुआ है. 26 जनवरी सन 1930 के लाहौर अधिवेशन में रावी नदी के तट पर स्वर्गीय पंडित जवाहर लाल नेहरु जी ने प्रतिज्ञा की थी कि “जब तक हम पूर्ण स्वतंत्रता न प्राप्त कर लेंगे तब तक हमारा स्वतंत्रता आन्दोलन चलता रहेगा और इसे प्राप्त करने के लिए हम अपने प्राणों की आहुति दे देंगे.” इसीलिए 26 जनवरी का दिन ही भारत देश में संविधान लागू करने का दिन रखा गया तथा हर वर्ष इसी दिन को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है.

जब 26 जनवरी 1950 को भारत पूर्ण रूप से गणतंत्र राज्य बन गया तब इस दिन को हमारा देश पूर्ण रूप से स्वाधीन हुआ और इसी दिन लार्ड माउंटबेटन (गवर्नर जनरल) के स्थान पर डॉ. राजेन्द्र प्रसाद हमारे देश के प्रथम राष्ट्रपति बने और स्वतंत्र भारत का प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरु जी को बनाया गया.

3. गणतंत्र दिवस पर भाषण (200 Words)

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हम यहाँ गणतंत्र दिवस का उत्साह मनाने के लिए एकत्रित हुए हैं. कई वर्षों की गुलामी झेलने के पश्चात हमारे देश के वीर क्रांतिकारियों के संघर्ष के फलस्वरूप हमारा देश 15 अगस्त 1947 को पूर्ण तरीके से स्वतंत्र हुआ. आजादी के बाद एक ड्राफ्टिंग कमेटी को 28 अगस्त 1947 की मीटिंग में भारत के स्थायी संविधान की स्थापना का प्रारूप तैयार करने के लिए कहा गया.

4 नवम्बर 1947 को डॉ. भीमराव अम्बेडकर की अध्यक्षता में भारतीय संविधान का प्रारूप सदन में प्रस्तुत किया गया. इसके बाद इसे पूरी तरह से तैयार करने में ढाई वर्ष लगे और आख़िरकार 26 जनवरी 1950 को इसको पूरी तरह से लागू कर दिया गया. इस तरह से हमारा देश पूर्ण गणराज्य बना.

हालांकि इसे पूरे भारत देश में बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. सभी जगहों पर विद्यालय के छात्र छात्रा तथा क्षेत्रीय लोग एकत्रित होकर अपनी संस्कृति का प्रदर्शन करते हैं. गणतंत्र दिवस दिल्ली में सबसे ज्यादा उत्साहपूर्वक मनाया जाता है. दिल्ली में इस दिन राष्ट्रपति ध्वजारोहण करते हैं तथा भारतीय सेना राष्ट्रपति को सलामी देकर अपने बल का प्रदर्शन करती है.

दिल्ली में सेना के जवान इस दिन तरह तरह के कारनामे दिखाते हैं तथा दूर दराज के विभिन्न क्षेत्रों के स्कूली छात्र तथा अन्य लोग कार्यक्रमों में भाग लेते हैं. इस दिन नाच-गाना, प्रदर्शनी, झांकी तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाता है.

दोस्तों उम्मीद करता हूँ आपको इस आर्टिकल में बताई गई Republic day speech पसंद आई होंगी तथा आप भी इनकी मदद से अपनी speech तैयार कर पायेंगे. इन्हें अपने दोस्तों के साथ Social media में share कर speech तैयार करने में उनकी भी मदद करें.

Republic Day Speech pdf

Republic day speech in English for kids

26 January speech in Hindi 2020 pdf

Leave a Reply