OMR Sheet PDF Free Download – ओएमआर शीट क्या है

January 5, 2020 Competitive Exam, Education, Exam Tips, Study Materials

OMR Sheet PDF Free Download : OMR Sheet का उपयोग अधिकतर प्रतियोगी परीक्षाओं में किया जाता है. यह एक तरीके की Answer sheet रहती है जिसमें answer देने के लिए bubbles अथवा boxes बने होते हैं. इस Sheet को विशेष प्रकार की तकनीक से बनाया जाता है तथा इसका निरीक्षण भी विशेष प्रकार की तकनीक से किया जाता है.

इसके बहुत से फायदे हैं इसीलिए इस तकनीक का उपयोग वर्तमान में अधिकतर परीक्षाओं के साथ और भी अन्य कार्यों में किया जाने लगा है. इस तकनीक से Result की accuracy 99.9% रहती है साथ ही इस तकनीक का उपयोग करके Result देने की प्रक्रिया आम प्रक्रिया से कई गुना तेज होती है साथ ही इसमें आम तरीकों से कम खर्च आता है.

आज के इस आर्टिकल में हम आपको OMR sheet की पूरी जानकारी देने वाले हैं. आज हम जानेंगे कि OMR sheet कैसे तैयार की जाती है, कैसे चेक की जाती है तथा इससे सम्बंधित और भी अन्य जानकारियां हम यहाँ पर जानेंगे.

OMR Sheet क्या होती है – What is OMR Sheet in Hindi

जैसा कि हमने आपको बताया OMR sheet का उपयोग अधिकतर प्रतियोगी परीक्षाओं में किया जाता है. यह एक विशेष प्रकार की Printed sheet रहती है जिनमें circle या elliptical bubbles या फिर boxes बने होते हैं जिन्हें candidate pen या फिर pencil की मदद से mark कर सके.

    OMR Full Form – Optical Mark Reader

    OMR Sheet को OMR Test Sheet, OMR Answer Sheet, MCQ Test Sheet, Objective Response Sheet (ORS), Oval Sheet तथा bubble sheet आदि नामों से भी जाना जाता है.

    चूंकि इसमें Latest technology का उपयोग किया जाता है जिससे कि इसमें शुद्ध परिणाम मिलते हैं तथा काफी जल्दी परिणाम मिल जाते हैं.

    OMR Sheet के क्या उपयोग हैं – Uses of OMR Sheet

    OMR Sheet का उपयोग प्रतियोगी परीक्षाओं के अलावा और भी अन्य कार्यों में किया जाता है. आजकल बहुत सी Company, Industry, Institutes, School आदि अपने candidate, employee अथवा student की परीक्षा अथवा कोई विशेष जानकारी जैसे नाम, पता, जन्मतिथि आदि जानने के लिए इसका उपयोग करने लगे हैं.

    यहाँ हमने कुछ कार्यों के नाम बताएं हैं जिनके लिए भी वर्तमान समय में काफी जगहों पर OMR Sheet का ही उपयोग किया जाने लगा है.

    1. Competitive Exams
    2. Entrance Exams
    3. Registration
    4. Admissions
    5. Olympiad Exams
    6. Talent Search Exams
    7. Recruitment Exams
    8. Scientific Survey
    9. Marketing Survey
    10. Statics Survey
    11. Inventory
    12. Feed Back forms
    13. Election Forms
    14. Attendance Sheet
    15. Employee Promotion Assessment
    16. MCQ Examination
    17. Recruitment
    18. Feedback Form
    19. Application Form
    20. Survey Form
    21. Questionnaires Sheet
    22. Training & Assessment
    23. Ballot Paper for Polling
    24. HR Projects Outsourcing
    25. Attendance Sheets
    26. Inventory Cards
    27. Process Control Sheets
    28. Award Sheet
    29. Mark Sheet

    ओएमआर शीट कैसे भरा जाता है – How to Fill OMR Sheet in Hindi?

    वैसे तो OMR Sheet कैसे भरते है यह निर्भर होता है की OMR sheet किस प्रकार की है. आमतौर पर इसका प्रयोग प्रतियोगी परीक्षाओं में बहुविकल्पीय प्रश्नों के उत्तर प्राप्त करने के लिए किया जाता है इसीलिए हम इसी के उदहारण से जानेंगे.

    मान लीजिये कोई परीक्षा है जिसमें OMR sheet का उपयोग किया गया है. Question paper में 100 questions है उनके 4-4 विकल्प दिए हुए है तो आपकी OMR sheet में उन 100 प्रश्नों के बारी से 1 से 100 तक 4-4 circles दिए होंगें. यदि सभी प्रश्नों के 4 विकल्पों के नाम क्रमश: A, B, C, D हैं तो OMR sheet में भी उसके A, B, C, D क्रमश: चार circles दिखेंगे जिनमें outline बस रहती है और वो blank रहते हैं.

    अब मान लीजिये आप 25वे प्रश्न को हल कर रहे हैं और आप सुनिश्चित हैं 25वे प्रश्न का उत्तर B विकल्प है तो आपको OMR sheet में भी 25 नंबर के B वाले circle में pen/pencil की मदद से भरना होगा.

    ओएमआर शीट कैसे चेक होती है – How to Check OMR Sheet in Hindi?

    चूंकि OMR sheet के लिए विशेष तकनीक का उपयोग किया जाता है. चूंकि वर्तमान में इसके बहुत से तरीके आ गए है इसीलिए सभी अपने अनुरूप तरीकों का उपयोग करते हैं.

    Sheets premade या फिर अलग से बनायीं गयी templates द्वारा तैयार की जाती हैं जिसमें sheet की design का format तैयार रहता है. इसे Print करने के लिए सभी अपने अनुरूप अलग अलग papers, ink तथा printer का उपयोग करते हैं.

    इसे Computer द्वारा check किया जाता है. इसमें OMR sheet को scan करने के लिए ADF scanners या फिर कोई भी flatbed scanners का उपयोग होता है. इसमें Sheet को jpeg/doc/pdf में scan किया जाता है.

    Scan करने के बाद इसे OMR Softwares की मदद से check किया जाता है. OMR Software sheet में भरे हुए circles अथवा boxes को scan कर data collect करते हैं. इस तरीके से OMR sheets को check किया जाता है.

    omr sheet pdf free for all student all exam all type Question

    OMR Sheet PDF Free Download

    objective MCQs type के प्रश्नों के उत्तर लिखने के लिए आजकल school , colleges में OMR Sheet का ज्यादा इस्तेमाल होने लगा है. class 1 से लेकर class 2, 3, 4, 5 के बच्चो के लिए ओ एम आर शीट का इस्तेमाल होता है. जिससे Unit Test लेना teacher के लिए आसान हो जाता है.

    OMR Sheet को read करके इसका result देने के कई Software और Android Application भी मौजूद है. आप class 6, 7, 8, 9, से लेकर class 10, 11, 12 के student के लिए आसानी से result sheet तैयार कर सकते है.

    किसी भी competitive exam में और colleges student के लिए भी ओ एम आर शीट का इस्तेमाल होने लगा है. UPSC, GPSC, UPPSC, TET, TAT, NMMS, Practice exam, CTET, IELTS जैसी exam के लिए उपयोगी है. यहाँ आपको सभी के Sample दिए है. word file और pdf file में यहाँ से आप फ्री download कर सकते है.

    बहुत से Softwares हैं जिनकी मदद से OMR sheets तैयार कर print की जा सकती हैं. लेकिन हम यहाँ पर आपको कुछ OMR sheets की free pdf उपलब्ध करा रहे हैं.

    1. OMR Sheet 50 Questions PDF – Download
    2. OMR Sheet 100 Questions PDF – Download
    3. OMR Sheet 150 Questions PDF – Download
    4. OMR Sheet 200 Questions PDF – Download
    1. Sample OMR Sheet 10 Questions PDF –
    2. Sample OMR Sheet 20 Questions PDF –
    3. Sample OMR Sheet 30 Questions PDF –
    4. Sample OMR Sheet 25 Questions PDF –
    5. Sample OMR Sheet 80 Questions PDF –
    6. Sample OMR Sheet 60 Questions PDF –

    OMR sheet word file Download

    OMR Sheet के Advantages तथा Disadvantages

    OMR sheet के बहुत से फायदे हैं तथा बहुत से नुकसान भी हैं. आइये जानते हैं इसके क्या क्या Advantages तथा disadvantages हैं.

    OMR Sheet Advantages :

    1. यह बहुत ही Fast result उपलब्ध कराता है इसकी मदद से 10,000 sheets को 1 घंटे में check किया जा सकता है.
    2. इसके Result में full accuracy के 99.99% chances रहते हैं.
    3. यह बहुत ही Efficient system है क्योंकि इसका data computer में save हो जाता है जिसे data को आसानी से बहुत से कार्यों के लिए process कर लिया जाता है.
    4. यह बहुत ही आसान तरीका है इसमें आम तरीकों के मुकाबले बहुत ही कम मेहनत लगती है.
    5. इसमें बहुत ही कम खर्च आता है.

    OMR Sheet Disadvantages :

    1. इसमें यदि कोई Circle/box को कम fill किया गया हो, ज्यादा कर दिया गया हो, गलत कर दिया गया हो या फिर एक से ज्यादा विकल्प को भर दिया गया हो तो इन सभी conditions में इनमें सुधार नहीं किया जा सकता है तथा इन्हें read करने में OMR tools असक्षम रहते हैं.
    2. OMR sheet पहले से prepared format में विशेष तरीके से तैयार की जाती है अर्थात आप सोचें की किसी भी कागज़ में किसी भी तरीके से इसका उपयोग कर लिया जाए तो यह असंभव है.
    3. OMR sheet में selection input का उपयोग किया जाता है जिससे इसमें इसी प्रकार की जानकारी अथवा प्रश्न पूछे जा सकते हैं जिनका जवाब selection input से ही दिया जा सके अर्थात circle/box को fill करके. इसमें Text input का उपयोग नहीं होता.

    दोस्तों उम्मीद करता हूँ इस आर्टिकल को पढ़कर आप अच्छी तरह समझ गए होंगे की आखिर OMR Sheet क्या होती है तथा इसका उपयोग क्यों किया जाता है. हमने इससे सम्बंधित लगभग सारी जानकारी यहाँ उपलब्ध कराई है जिससे आपको इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्राप्त हो गयी होगी.

    Share it :

    Leave a Reply