ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोले – SBI Grahak seva kendra online registration details

July 29, 2019 Banking Tips, Government Scheme
Share it :
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

क्या आप ग्राहक सेवा केंद्र शुरू करना चाहते है? क्या आप बैंक मित्र बनाना चाहते है? क्या आप Bank job करना चाहते है ? यहाँ आपको इसकी सारी जानकारी हिंदी में दी गयी है. यहाँ से आप ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोले ? Grahak seva kendra online registration कैसे करे ? बैंक मित्र कैसे बन सकते है ? ग्राहक सेवा केंद्र क्या होता है? ग्राहक सेवा केंद्र में कौन से काम करने होते है? ग्राहक सेवा केंद्र शुरू करने के लिए क्या चाहिए . SBI, BOB, Axis बैंक के ग्राहक सेवा केंद्र शुरू कैसे करे? कहाँ अप्लाई – Registration करे? ये सब details से बताया गया है.

ग्राहक सेवा केंद्र क्या होता है

एसबीआई या अन्य बैंक का ग्राहक सेवा केंद्र बैंक का ही एक छोटा सा रूप है. जिसमे ग्राम्य कक्षा के बैंक व्यवहारों को आसानी से किया जा सकता है. grahak seva kendra जिसे CAP भी कहा जाता है. यह एक मिनी Bank के रूप में कार्य करता है. यहां वे सभी कार्य हो सकते हैं जो एक Bank में होता है. आजकल जिस हिसाब से बैंक में खाताधारक बढ़ते जा रहे हैं, बैंक के लिए अपनी किसी भी एक शाखा में उन्हे हैंडल करना काफी मुश्किल सा हो गया है. इन मुश्किल हालात को देखते हुए बैंक नें ग्राहक सेवा केंद्र की ओर पहल है. ग्राहक सेवा केंद्र खोलने वाला व्यक्ति किसी भी तरह से यदि बैंक से न जुड़ा हो तो भी चलेगा और कोई भी सामान्य व्यक्ति ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकता है. बस उसे एक सेट अप की जरूरत हैं. ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोले ? की सभी जानकारी निचे दी गयी है.

ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोले ?

दोस्तो , अगर आप आपके क्षेत्र में आनेवाली किसीं sbi bank branch में visit करते है तो आपको sbi के आसपास में एक केेंद्र नजर आता है जंहा पर sbi के कुछ काम होते है. उसे ग्राहक सेवा केंद्र ( एस बी आई ) कहा जाता है. अगर कोई 12 वी पास है और आपके पास  कोई जॉब नहीं है तो आप ग्राहक सेवा केंद्र से ₹25000 से ₹ 30000 तक प्रती महिना earn कर सकते है. दोस्तो इस बेरोजगारी के दौर में अगर आप कुछ हटके करना चाहते हो और आप में कुछ अलग करने की क्षमता है तो आप ग्राहक सेवा केंद्र जरूर खोले. इसे बैंक मित्र भी कहते है. बैंक मित्र Government job के साथ बन सकते है. CSC यानि Common Service Centres भी बैंक मित्र का काम करते है.

ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोले online registratin information details

बैंक मित्र प्लान – बैंक मित्र कैसे बने ?

( ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोले ? ) “ग्राहक सेवा केंद्र” जिसे बैंक मित्र भी कहा जाता है। बैंक मित्र PPP (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) के तहत डिज़ाइन की गई एक अवधारणा है, जहां बैंक मित्र या सीएसपी बैंक के प्रतिनिधि या एजेंट के रूप में काम करता है और नागरिकों को बैंकिंग सेवा प्रदान करने के लिए नियुक्त किया जाता है। बैंकिंग सेवाएं जैसे खाता खोलना, नकदी जमा स्वीकृति और नकदी निकासी इत्यादि.

बैंकिंग सेवाओं को बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए बैंकों के साथ काम करने का अवसर जो आपको आयोग के लिए पात्र बनाता है। बैंक मित्रा के रूप में आप खाते खोलने, नकदी जमा, नकद निकासी, क्रेडिट कार्ड भुगतान, बिल भुगतान, कुछ मूलभूत फिक्स वेतन पर कुछ कमीशन कमाते हैं। कुछ शर्तों पर बैंक मित्रा को 2000 रुपये प्रति माह 5000 रुपये प्रति माह का भुगतान किया जा रहा है।

ये भी पढ़े : PMG Dhisha क्या है ? इससे पैसे कैसे कमाए?

Bank Mitra CSC Online Apply And Registration – Click Here

अगर आपके एरिया में और कोई CSC नहीं है और आपका Application Approval हो जाता है तो आप आसानी से बैंक मित्र बन जाते है. ग्राहक सेवा केंद्र शुरू कर सकते है.

आपके ध्यान में एक बात लाते है है की ग्राहक सेवा केंद्र से आप बैंक मित्र बन सकते है. CSC इससे अलग है. लेकिन CSC के लिए बैंक मित्र बनना आसान है.

ग्राहक सेवा केंद्र पर कौन से काम करने होते है ?

  • ग्राहक के अकाउंट खोलना
  • ग्राहकों के अकाउंट से पैन कार्ड , आधार कार्ड , मोबाइल नंबर लिंक करना
  • कस्टमर के अकाउंट में पैसे जमा करना और निकालना
  • ग्राहकों को ATM कार्ड जारी करना
  • ग्राहकों के पैसे किसी अन्य अकाउंट में ट्रांसफर जहाँ वह भेजना चाहते हों
  • कस्टमर को इंश्योरेंस सेवाएं प्रदान करना
  • ग्राहकों के RD – FD खाता खोलना

ग्राहक सेवा केंद्र के लिए आवश्यक ?

ग्राहक सेवा केंद्र शुरू करने के लिए कुछ चीजो की जरुरत होती है. अगर आपने ग्राहक सेवा केंद्र शुरू करना सोचा है तो यहाँ बताई लिस्ट को पढ़े. अगर आपके पास है तो आप आगे बढे.

हमे अगर ग्राहक सेवा केंद्र प्रतिनिधी बनकर अपने गाव में ग्राहक सेवा केंद्र ओपन करवाना चाहते हो तो सबसे पहले आपको  जरुरत होगी Desktop/Laptop की. हम ग्राहक सेवा केंद्र में अपने ग्राहको को जो बँक की सुविधा देनेवाले है उसके लिए ग्राहक सेवा प्रतिनिधी के पास Desktop/Laptop होना बहुत ही जरुरी होता है. क्योकि सभी सेवाए ऑनलाइन होती है.

  • 2. फिंगर प्रिंट रीडर Fingerprint Reader

ग्राहक सेवा केंद्र में किए जाने वाले जो काम है उनमे से बहुत काम ऐसें होते है जीसके लिए ग्राहक के फिंगर प्रिंट रीड करने की आवश्यकता होती हैं. और उसके लिए फिंगर प्रिंट रीडर जरुरी उपकरण है. ग्राहक सेवा केंद्र पर जो काम होते है जैसे की आधार कार्ड सम्बधीत, पॅन कार्ड संबंधित, ये सभी काम without फिंगर प्रिंट रीडर नहीं हो सकते. फिंगर प्रिंट रीडर यह उपकरण ग्राहक सेवा केंद्र रजिस्टर करनेवाली कंपनी भी दे सकती  है.

पढ़ना जरुरी है : ऑनलाइन पैसे कमाने के नए तरीके

  • 3. प्रिंटरPrinter

जब भी कोई व्यक्ती ग्राहक सेवा केंद्र ओपन करता है तो उसे  ग्राहको को हर वो सुविधा देेेनी पडती है जो की एक बैंक देेेता है . क्यूकीं ग्राहक सेवा केंद्र एक मिनी बँक केे रूप में जाना जाता है. ग्राहक सेवा केंद्र पर जब कोई   ऑनलाईन काम कीया जाता है तो उसके लिए printer की आवश्यकता होती है. क्यूूकी हर ग्राहक  चाहता है की उसने जो काम कारवाया उसकी print तो होनी चाहीए.

  • 4. Strong – Secure internet connection

ग्राहक सेवा केंद्र के हर काम के लिए इंटरनेट का उपयोग होता है . तो जब आप सोच रहे है की, ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोले ? तो उसके लिए चाहीए एक Strong और सिक्योर internet connection. आज का दौर अगर देखा जाए तो हमारे दिन भर के काम में बहुत काम ऐसे है जो बिना इंटरनेट possible नहीं है.

  • 5. फर्निचर और स्टेशनरी – Furniture & Stationery

इस Setup के अंडर  आता  है, फर्निचर जैैसे की टेबल, खुर्ची ,काउंटर टेबल और जरूरत होगी  कुछ स्टेशनरी की . ये एक बहुत ही Low investment वाला अच्छा job है जो समाज में आपकी इज्जत बढाता हैं, और साथ में आप बढ़िया इनकम भी कर सकते है. फर्निचर के अंडर आपको जरूरत पडेगी एक अच्छे से लॉकर की जो की आपके डॉकमेंट्स और पैसे दोनो को सुरक्षित रखं सकता है.

ग्राहक सेवा केंद्र रजिस्ट्रेशन

ग्राहक सेवा केंद्र कैसे करे Apply ?

अगर आप ग्राहक सेवा केंद्र ओपन करवाना चाहते है तो सबसे पहले आप के क्षेत्र में आने वाली बैंक में visit करे और बैंक मॅनेजर से बात करके उनसे संपर्क बनाये रखे.

ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोले ? इसके लिए Newspaper में ऍड पब्लिश की जाती है और आपको उसका इंतजार करके उसपे नजर रखनी होगी थोडा अलर्ट रहना होगा. जब आप बँक मॅनेजर के संपर्क में रहेंगे तो आपकी पहचान बढेगी और वो भी आपके guide हो सकते है जब ग्राहक सेवा केंद्र रजिस्ट्रेशन की  ऍड पब्लिश होती है तब  आपको पुरा तैयार रहना है.

ये भी पढ़े : सुकन्या समृध्धि योजना की सभी जानकारी

Grahak seva kendra online registration

Grahak seva kendra registration – समाचार पत्रों में ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए समय समय पर विज्ञापन प्रकाशित होते रहते हैं। इन्हीं के ज़रिए सीएसपी खोला जा सकता है। इसके अलावा ग्राहक सेवा केंद्र की मान्यता देने वाली कम्पनी एसीसीए से भी संपर्क कर सकते हैं। इन कम्पनियों में कुछ बड़े नाम है – वयम टेक, फिया ग्लोबल, ऑक्सीजन, ओरियल आदि। ऑनलाइन इंटरनेट पर इनसे संपर्क किया जा सकता है। अब बैंकों में सैलरी पर भी बैंक मित्र रखे जा रहे हैं। आप बैंक मैनेजर से मिलकर इस बारे में जानकारी कर सकते हैं। साथ ही साथ तत्कालिक कियोस्क ऑपरेटर (Kiosk Operator) के पास जाकर भी सहायता प्राप्त कर सकते हैं। नज़दीकी कियोस्क ऑपरेटर की जानकारी आप इंटरनेट से निकाल सकते हैं। सामान्य ग्राहक सेवा केंद्र जो प्रचलन में हैं.

बैंक मित्रों की भर्ती के लिए भारतीय स्टेट बैंक समेत अन्य बैंक समय-समय पर वैकेंसी की जानकारी देते रहते हैं. बैंक मित्र की वैकेंसी और इस संबंध में ज्यादा जानकारी हासिल करने के लिए आप बैंक के नजदीकी स्थानीय मुख्यालय (LHO) में पहुंच सकते हैं और जानकारी हासिल कर सकते हैं.

CSC – Common Service Centres Partner Bank

आप ग्राहक सेवा केंद्र शुरू करने के लिए इन सभी बैंक का काम कर सकते है. इसका कांटेक्ट बनाये रखे.

ये भी पढ़े : होम लोन किसे मिलेगी? कैसे मिलेगी?

ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए योग्यता ?

  • जो व्यक्ती ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहता है वो   उसी क्षेत्र का रहनेवाला होना चाहीए.
  • इच्छुक व्यक्ती के पास कम्प्युटर सर्टिफिकेट जरुरी है. या कंप्यूटर की जानकारी जरुरी.
  • वह व्यक्ती 12 th पास होना आवश्यक हैं
  • अगर वह व्यक्ती रिटायर्ड कर्मचारी हैं तो उसे प्राधान्य दिया जाता है
  • ग्राहक सेवा केंद्र का पूूूरा सेट उप होना जरुरी है

ग्राहक सेवा केंद्र के आपको क्या मिलेगा ? Salary or commission

ग्राहक सेवा केंद्र को Government मान्यता मिल चुकी है और आपको बैंक मित्र बना दिया गया है तो आपको सैलरी के रूप में प्रोत्साहक भत्ता मिलेगा. इसके आलावा आप लोगो के जो भी काम करेंगे इसके लिए निश्चित कमीशन मिलेगा.

  • 6 महिने तक ₹ 2500 प्रोत्साहन भत्ता
  • आप जो भी काम करोगे उसका कमिशन 

Freinds, हम जब ग्राहक सेवा केंद्र खोलते है तब हमे बँक ₹ 200000 तक का loan भी दे सकती है. ये सभी जानकारी आपको सभी बैंक की website से मिल जाएगी. या फिर यहाँ देखे.

Leave a Reply