GSEB SSC – HSC duplicate marksheet Online Form PDF – Process

April 21, 2019 Education, Online Help
Share it :

I lost my standard 10th trial certificate, how to process? I can get may original marksheet? Is there any online process to get duplicate marksheet of 10th standard? 10th 12th ni certificate khovay gyu se to te mate su prosse karvani? ssc HSC marksheet is misplaced, will i get the duplicate marksheet ? SSC – HSC duplicate marksheet Online Application PDF Download. How to Get Duplicate Marksheet Via Post ? इन सभी सवालों के जवाब आपको यहाँ से मिल जायेंगे.

कई बार ऐसा होता है कि Student के Exam के प्रमाण पत्र ( Marksheet) और पढ़ाई के कुछ जरूरी दस्तावेज गुम हो जाते हैं चोरी हो जाते हैं या फिर किसी और वजह से नष्ट हो जाते है तो क्या करे ? जरूरत होती है कि नए प्रमाण पत्र लेने की . लेकिन कहां से मिलेंगे? ज्यादातर छात्रों को इसके Process इसके बारे में पता नहीं होता है। अगर आपकी मार्कशीट गुम हो गया है तो आपको को इसका डुप्लीकेट कॉपी मिल सकता है.

GSEB SSC – HHC duplicate marksheet

SSC - HSC duplicate marksheet Online

आज हम बता रहे हैं कि 10 वीं या फिर 12वीं कक्षा की मार्कशीट खो जाने पर क्या करें ? डुप्लीकेट मार्कशीट पाने का तरीका क्या है? खोई हुई डुप्लीकेट मार्कशीट कहां से मिलेगी? कैसे मिलेगी? क्या करना पड़ेगा? यह सभी जानकारी आपको यहाँ से मिलेगी. लेकिन याद रहे हम यहां सिर्फ Gujarat के स्टूडेंट यानी कि GSEB SSC HSC duplicate marksheet process बता रहे हैं. Gujarat Secondary and Higher Secondary Education Board के गुजरात के स्टूडेंट के लिए यह प्रोसेस बताया गया है।

10th GSEB SSC Duplicate Marksheet Process

कक्षा 10 सेकेंडरी स्कूल SSC डुप्लीकेट मार्कशीट पाने का तरीका

अगर आप की दसवीं कक्षा की मार्कशीट खो गई है और आप इसे डुप्लीकेट पाना चाहते हैं तो यह बताएं सभी स्टेप को फॉलो करें.

1. सबसे पहले आपको अपने पास जो भी डॉक्यूमेंट है या खो गए हैं इन सभी मार्कशीट और डॉक्यूमेंट का जेरॉक्स कॉपी होना चाहिए. सभी की कॉपी करा ले. (
Examination receipt या ऐसे document का होना आवश्यक है जिसमे आपका exam Roll number लिखा है )

2 . अब अपने स्कूल में जाए जहाँ से आपने दसवीं की बोर्ड की कक्षा पास की थी. वहां जाकर अपने Principal को एक एप्लीकेशन लिखें. जिसमें बताए की मेरी standard 10 की maarksheet किसी भी कारण से खो गए हैं या फिर गुम हो गए हैं. मैं इसे फिर से पाना चाहता हूं कृपया मुझे हेल्प करें।

3 . विद्यालय प्रशासन की तरफ से आपको डुप्लीकेट मार्कशीट पाने के लिए एक एप्लीकेशन फॉर्म दिया जाएगा इसमें सभी जानकारी सही तरह से भरें। आप यहाँ से भी Onlone Duplicate Marksheet Form को Download कर सकते है.

Download Application

4 . प्रिंसिपल के सिग्नेचर ( सही ) करने के बाद अपने राज्य की Gujarat Secondary and Higher Secondary Education Board कि ऑफिस में जाना पड़ेगा. यहां आपको इसका एड्रेस दिया हुआ है. गुजरात में जो वडोदरा में स्थित थी अब गांधीनगर जाना हैं। ( परिपत्र पढ़े )

5 . ऑफिस में जाने के बाद आपको नॉर्मल ही ₹25 / 50 का फीस पे करना होता है. साथ में आपका एप्लीकेशन फॉर्म भी दे।

6. वैसे तो उसी ही दिन कुछ देर बाद आपको यहां से हैं डुप्लीकेट मार्कशीट दे दी जाती है लेकिन अगर किसी कारण से उसी दिन नहीं मिल पाता है तो आपको कोई तारीख भी दी जाती है, और उसी दिन आपको फिर से जाने के बाद आपको duplicate marksheet मिल जाएगी.

इस तरह आपको class 10th का duplicate marksheet, certificate, migration certificate मिल जाता है.

कक्षा 12 हायर सेकेंडरी स्कूल HSC डुप्लीकेट मार्कशीट पाने का तरीका

अगर आपका class 12 का certificate, marksheet या फिर Migration certificate खो गया है, चोरी हो गया है और आप नया duplicate certificate लेना चाहते है तो यहाँ बताये step को फॉलो करना है.

वैसे तो उपर 10 th duplicate marksheet के लिए जो Process बताई गयी है वहीं प्रोसेस यहाँ भी लागू होती है. ज्यादा कोई बदलाव नहीं है.

1 . सबसे पहले ऊपर दिया गया है वो application form download करे. इसका अभ्यास करे और सभी जानकारी सही तरह से भरे.

यहाँ एक और बात याद रहे : हमारे पास और भी application form है ये भी डाउनलोड करे और भरे. ( हमने पता किया लेकिन अभी तक ये मालूम नहीं हो पा रहा है की 10 वी और 12 वी के लिए एक ही form है या अलग अलग )

Download Application : For Duplicate HSC Marksheet

Download Application: For Duplicate HSC Certificate

Download Application : For Migration Certificate

2 . इसमे से जरुरी form को download – Print करे. बाद में भरे और आपने विद्यालय – School में जाये. अपने Principal के सिग्नेचर करवाए.

3 . सभी ज़ेरोक्स कॉपी के साथ ऊपर बताये Gujarat Secondary and Higher Secondary Education Board कि ऑफिस में जाये. फी भरे. अपना application दे. कुछ ही घंटो में आपको duplicate marksheet मिल जाएगी.

SSC – HSC duplicate marksheet Via Post office

अगर आप Gujarat Secondary and Higher Secondary Education Board की office गांधीनगर में जाना नहीं चाहते है और घर बैठे ही duplicate maarksheet या certificate पाना चाहते है तो संभव है. करना क्या है ये यहाँ बताया है.

1 . ऊपर बताये गए Application form को download – Print करना है. भरने के बाद Principal के सिग्नेचर लेना है. जरुरी ज़ेरोक्स लगाकर application को तैयार करना है.

2. अब आपको ऑनलाइन फी पेमेंट का option नहीं है तो DD भेजना पड़ेगा. आपकी फी और पोस्टल चार्ज के एक्स्ट्रा 25 रुपये मिलकर Sachiv Shri, Gu.Ma. ane U.Ma.Shi.Board, Gandhinagar ” Payable at Ahmedabad का DD बैंक से लेना पड़ेगा.

3 . DD ( demand Draft ) और application form को Via Post ऊपर बताये गए address पर भेजे.

4 . कुछ दिन में आपका duplicate marksheet या certificate आपके address पर भेज दिया जाएगा.

इस तरह आप SSC – HSC duplicate marksheet या certificate घर बैठे पा सकते है.

ये भी पढ़े : 12th के बाद career option

इसके आलावा आपका कोई और सवाल है या परेशानी है तो हमें कमेंट में बताये. हम आपकी सहायता करेंगे.

18 Comments

  1. પઠાણ ઈબ્રાહીમ ખાન July 4, 2019
    • HindiHelp Guru July 5, 2019
  2. Mistri ChetanKumar Rameshbhai June 27, 2019
    • HindiHelp Guru July 1, 2019
  3. PATHAN IBRAHIM KHAN June 23, 2019
    • HindiHelp Guru June 24, 2019
      • PATHAN IBRAHIM KHAN July 4, 2019
    • Harshil June 29, 2019
      • HindiHelp Guru July 1, 2019
  4. Parmar govind June 22, 2019
    • HindiHelp Guru June 24, 2019
  5. PARMAR GOVIND BHAI KANUBHAI June 22, 2019
  6. fezal June 6, 2019
    • HindiHelp Guru June 10, 2019
  7. Desai Bharat June 4, 2019

Leave a Reply